होम / Punjab News: विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होने वाला पहला अस्पताल बना पंजाब का माता कौशल्या

Punjab News: विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होने वाला पहला अस्पताल बना पंजाब का माता कौशल्या

Naveen Nishant • LAST UPDATED : October 3, 2023, 2:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Punjab News: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सोमवार को ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने पटियाला स्थित माता कौशल्या सरकारी अस्पताल में आईसीयू, ऑपरेशन और इमरजेंसी सुविधाओं का उद्घाटन किया गया, इस दौरान एक लाख से अधिक लोग भी इस स्वास्थ्य क्रांति के गवाह बने। पटियाला में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब को हमने गारंटी दी थी कि सरकारी अस्पतालों में उच्चतम स्तर का टेस्ट, दवाएं और इलाज मुफ्त उपलब्ध कराएंगे। पिछले डेढ़ साल में हमारी सरकार ने 664 आम आदमी क्लीनिक बनाए हैं, अब हम 550 करोड़ रुपये से 40 सरकारी अस्पतालों को विश्वस्तरीय बना रहे हैं, इससे पहले हमने अमृतसर में एक शानदार सरकारी स्कूल की स्थापना कर पंजाब में शिक्षा क्रांति की शुरूआत की थी।

पंजाब में स्वास्थ्य क्रांति की शुरूआत की जा रही

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर कहा कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती है, इस अवसर पर पंजाब में स्वास्थ्य क्रांति की शुरूआत की जा रही है, चुनाव के दौरान हमने कई सारी गारंटी दी थी और पिछले डेढ़ साल में कई सारी गारंटी पूरी भी कर दी है। चुनाव के दौरान हम स्वास्थ्य की गारंटी देते हुए हमेशा कहते थे कि भगवान करें कि आपके घर में सभी स्वस्थ्य रहें, कोई बीमार न हो, लेकिन अगर कभी कोई बीमार हो तो चिंता मत करना।

आपके छोटी से लेकर बड़ी बीमार की पूरे इलाज का खर्चा हम कराएंगे, अच्छा और फ्री में इलाज कराएंगे, ये गारंटी दी थी, आज से इस गारंटी को पूरा करने का काम शुरू रहा है। हालांकि डेढ़ साल पहले ही ये काम शुरू गया था, पूरे पंजाब में 664 आम आदमी क्लीनिक बन चुके हैं, अगर आपको छोटी-मोटी बीमारी है तो आपका वातानुकूलित मोहल्ला में सारा इलाज फ्री होता है। अब इसी तर्ज पर पूरे पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक बनाने का काम चल रहा है।

बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज हमारी सरकार कराएगी

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी को कैंसर, हार्ट अटैक जैसी बड़ी बीमारी हो जाए तो उसका इलाज आम आदमी क्लीनिक में नहीं हो सकता, फिर वो जिला अस्पताल जाता है। मुझे आज ये सुनकर आश्चर्य हुआ कि पंजाब में जितने सरकारी जिला अस्पताल हैं, उनमें से किसी में भी आईसीयू की सुविधा नहीं है। अगर आपको गंभीर बीमारी हो जाए तो सरकारी अस्पताल के अंदर आईसीयू तक नहीं है, पंजाब के तीन-चार मेडिकल कॉलेजों में ही आईसीयू है। लोगों को प्राइवेट अस्पताल में जाकर इलाज कराना पडता है। प्राइवेट अस्पताल में इलाज बहुत महंगा है। लोगों को अपनी जमीन, जेवर बेचने पड़ते हैं, एक बड़ी बीमारी हो जाए तो आदमी बर्बाद हो जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा माता कौशल्या अस्पताल में आईसीयू, इमरजेंसी वार्ड और ऑपरेशन थियेटर बनाए गए हैं।

40 सरकारी अस्पतालों में फ्री मिलेगीं सुविधा

इलाज फाइव स्टार अस्पतालों में होता है, अब वैसा ही अच्छा इलाज पंजाब के गरीब से गरीब आदमी का करवाया जाएगा, ये हमारी गारंटी थी इसकी आज से शुरूआत हो गई है पंजाब के 40 सरकारी अस्पतालों को विश्वस्तरीय बना रहे हैं। इन सभी अस्पतालों में आईसीयू, ऑपरेशन थियेटर और इमरेजेंसी वार्ड भी होंगे, प्राइवेट अस्पतालों जैसी ही सुविधा इन 40 सरकारी अस्पतालों में भी मिलेगी और फ्री में मिलेगीं। अस्पताल में सारी दवाइयां, टेस्ट, बडा से बड़ा ऑपरेशन मुफ्त होगा, इसके लिए सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप’’ की सरकार ने 550 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है, अब जनता को प्राइवेट अस्पताल में महंगा इलाज कराने के लिए जाने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली में सारे अस्पताल शानदार बनाएं- केजरीवाल

अगर आपके पास पैसा है और प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो कराएं, लेकिन जब ये सारे सरकारी अस्पताल तैयार हो जाएंगे, किसी को प्राइवेट अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, दिल्ली में हमने ये करके दिखाया। दिल्ली में भी पहले सरकारी अस्पतालों को बहुत बुरा हाल था। हमने दिल्ली के सारे सरकारी अस्पताल इतने शानदार बना दिए हैं कि अब अमीर लोग भी सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने आते है, पंजाब में भी हवा बदलेगी और आज से सेहत क्रांति शुरू हुई, हवा का रूख बदला है.अगले दो-तीन साल के अंदर सेहत क्रांति का असर साफ दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: पूर्वी और दक्षिणी भारत में लू का प्रकोप हुआ कम, पूर्वोत्तर में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी- indianews
Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान के न्यू कोच गैरी कस्टर्न पर क्यों फूटा लोगों का गुस्सा? जानें पूरा मामला-Indianews
Terrorist Attack: वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले पर मल्लिकार्जून खरगे ने जताया शोक, जानें क्या कहा-Indianews
Sonam Kapoor ने परिवार के साथ किया ‘संडे फनडे डांसिंग’, पति और बेटे के साथ खास पलों को किया शेयर -Indianews
Chhattisgarh: लड़कों से फोन पर बात करने से भाई ने रोका, 14 साल की बहन ने कुल्हाड़ी उतारा मौत के घाट- indianews
Maharashtra: सांगली में सेना के हेलीकॉप्टर की खेत में हुई आपात लैंडिंग, कोई हताहत नहीं-Indianews
RCB vs GT IPL मैच में Virat के छक्के पर झूमी Anushka Sharma, देखें फैंस का रिएक्शन -Indianews
ADVERTISEMENT