होम / Rajasthan News: कांग्रेस में टिकटों के लिए प्रक्रिया शुरू, ब्लॉक स्तर पर आवेदन लिए जा रहे हैं..

Rajasthan News: कांग्रेस में टिकटों के लिए प्रक्रिया शुरू, ब्लॉक स्तर पर आवेदन लिए जा रहे हैं..

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 22, 2023, 3:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahmatullah Khan, Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनावों के टिकटों के लिए कांग्रेस ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। 19 अगस्त को पीसीसी वॉर रूम में बैठक में हुए निर्णय के बाद 21 अगस्त को प्रदेश के काफी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में टिकट दावेदारों से आवेदन लेना शुरू कर दिए हैं। 22 अगस्त और 23 अगस्त को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक होगी। आवेदन लेने की प्रक्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। उसके बाद यह आवेदन 24 अगस्त को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में जमा किए जाएंगे। जिला कांग्रेस कमेटी आवेदन प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर भेजेगी। 21 अगस्त को प्रदेश भर में विभिन्न ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय में सैकड़ों की तादाद में आवेदन बंद लिफाफे में जमा हुए। जो ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में आवेदन नहीं कर पाते है वो जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में आवेदन कर सकते हैं। जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक 25 अगस्त से 27 अगस्त तक आयोजित होगी। जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में जिला अध्यक्ष और प्रदेश चुनाव समिति के दो सदस्य मौजूद रहेंगे। बैठक में तीन से अधिकतम पांच नाम के पैनल तैयार करेंगे। जो 30 अगस्त तक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर जमा करवाए जाएंगे।

आवेदको से मागी गई जानकारी

आवेदन का फॉर्मेट जारी कर दिया गया है, आवेदन में 8 जानकारियां मांगी गई है। पहले नंबर पर व्यक्तिगत जानकारी मांगी गई है। उसके बाद कांग्रेस पार्टी में सेवाएं देने का समय पूछा गया है, और पद की जानकारी पूछी गई है। संगठन में पूर्व से कार्य की जानकारी भी मांगी गई है। राजनीतिक स्थिति की पूरी जानकारी आवेदन में भरी जाएगी,, अगर पहले किसी अन्य पार्टी में कार्य किया है तो ,वो भी आवेदन में लिखा जाएगा। पंचायत और निकाय चुनाव, छात्र राजनीति या अन्य कोई चुनाव में जितने हारने की स्थिति भी पूछी गई है। सामाजिक गतिविधियों की भी जानकारी मांगी गई है।पार्टी ने दावेदार से आवेदन में अपराधिक मुकदमा अगर हुआ है तो मुकदमे की पूरी जानकारी मांगी है। सजा हुई हैं तो भी पूरा विवरण की जानकारी देनी होगी।

पार्टी ने मागा संकल्प पत्र

इसके अलावा आवेदन में संकल्प पत्र भी भरा जाना जरूरी है। संकल्प यह है कि अगर टिकट मिलती है तो पार्टी में निष्ठा के साथ कार्य करूंगा।, पार्टी में किसी प्रकार का कोई बकाया नहीं है। इसके लिए भी आवेदन पत्र में फॉर्मेट रखा गया है।कांग्रेस पार्टी की मनमोहन सिंह कमेटी में जिन जनप्रतिनिधियों का कोई बकाया फंड चल रहा है तो उसको क्लियर करके नॉड्यूज लेना आवश्यक है। बता दें कि मनमोहन सिंह कमेटी में विधायक, सांसद, जिला प्रमुख, प्रधान, निकाय प्रमुख, बोर्ड और आयोग अध्यक्ष को एक वर्ष में एक महीने की सैलरी पार्टी फंड में जमा करवाना अति आवश्यक है।

आवेदन के अंत में एक प्राप्ति फॉर्म है ,जो ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा आवेदन पत्र जमा कर के प्राप्ति फॉर्म भरकर मय सील हस्ताक्षर करके आवेदक को दिया जाएगा।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पटौदी पैलेस से स्विस होम तक, इतने करोड़ के मालिक हैं Kareena-Saif Ali Khan -Indianews
Lok Sabha Election: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर कसा तंज, जानें क्या कहा
Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews
इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
ADVERTISEMENT