होम / Diwali 2024: मौसम ने कुम्हारों के लिए खड़ी की परेशानी! दियों की सप्लाई में आई दिक्कत

Diwali 2024: मौसम ने कुम्हारों के लिए खड़ी की परेशानी! दियों की सप्लाई में आई दिक्कत

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 28, 2024, 4:00 pm IST
ADVERTISEMENT
Diwali 2024: मौसम ने कुम्हारों के लिए खड़ी की परेशानी! दियों की सप्लाई में आई दिक्कत

Problem in supply of lamps

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Diwali 2024: दिवाली के त्योहार के आते ही मिट्टी के दियों की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन इस बार मौसम ने कुम्हारों के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। राजधानी पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में दीयों की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन खराब मौसम के चलते कुम्हारों के लिए इनकी सप्लाई करना मुश्किल हो गया है।

Saharsa Crime: दिन दहाड़े हुई अधिवक्ता की हत्या! आरोपी हुए फरार

मौसम के कारण दियों की सप्लाई में दिक्कत

जानकारी के मुताबिक, कुम्हारों का कहना है कि लगातार बदलते मौसम के कारण मिट्टी सूखने में समय लग रहा है, जिससे दीये बनाने में देरी हो रही है। दूसरी तरफ, इसके चलते उनकी चाक की गति धीमी पड़ गई है, और दीयों का उत्पादन प्रभावित हो रहा है। साथ ही, दिवाली पर पूजा के लिए मिट्टी के दीयों का विशेष महत्व होता है, लेकिन मौजूदा हालात में ग्राहकों की मांग पूरी करना मुश्किल साबित हो रहा है। बता दें कि, पटना के कुम्हार टोला और अन्य इलाकों में दीयों का बाजार सजने लगा है। हालांकि, आपूर्ति में कमी के चलते दीयों की कीमतों में भी मामूली बढ़ोतरी देखी जा रही है।

हर तरफ दियों का बाजार सजने लगा

ऐसे में, खरीदार भी त्योहार की तैयारियों में जुटे हैं और बाजार में मिट्टी के दीयों की तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा, कुम्हारों का मानना है कि यदि मौसम कुछ और दिनों तक ऐसा ही रहा, तो उनके लिए मांग पूरी कर पाना मुश्किल हो जाएगा। दीयों की कमी से बाजार पर असर पड़ सकता है, जिससे त्योहार का माहौल फीका पड़ने की आशंका है। फिर भी, उम्मीद है कि मौसम में बदलाव आएगा, जिससे दीयों की सप्लाई सुधरेगी और लोग दिवाली की पूजा में परंपरागत मिट्टी के दीयों का उपयोग कर सकेंगे।

Delhi Water Crisis: दिवाली तक दिल्ली में रहेगा पानी का संकट, DJB ने बताई वजह

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT