होम / Bihar News: बिहार में किसानों को दी नई सौगात, मिलेगी धान की नई प्रजाति

Bihar News: बिहार में किसानों को दी नई सौगात, मिलेगी धान की नई प्रजाति

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : August 29, 2024, 8:30 pm IST

Bihar News

India News Bihar (इंडिया न्यूज़) धान की खेती के लिए कई किसान बारिश पर पूरी तरह से निर्भर रहते हैं तो कुछ किसान नहरों के पानी से खेती किया करते हैं। तो वहीं, सही समय पर पानी नहीं मिल पाने से फसल का विकास तरीके से नहीं हो पता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्वी अनुसंधान परिसर पटना के वैज्ञानिकों ने इसी सब को देखते हुए स्वर्ण पूर्वी धान 5 नाम से धान की एक खास प्रजाति को विकसित किया है।

कम पानी में भी मिलेगी अच्छी फसल

जिस किसानों के पास पानी का पूर्ण संसाधन नहीं होता हैं। उन्हें धान की खेती करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। धान की खेती के लिए कई किसान बारिश पर पूरी तरह से निर्भर रहते हैं तो कुछ किसान नहरों के पानी से खेती किया करते हैं। सही वक्त पर पानी नहीं मिल पाने की वजह से फसल का विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्वी अनुसंधान परिसर पटना के वैज्ञानिकों ने इसी सब को देखते हुए स्वर्ण पूर्वी धान 5 नाम से धान की एक खास प्रजाति को विकसित किया है। जिसकी वजह से कम पानी और सूखे में भी किसानों को अब अच्छी फसल मिल सकेगी।

कई सारे धान किए विकसित

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्वी अनुसंधान परिसर पटना के वैज्ञानिकों ने अब तक कई सारे धान के किस्म को विकसित किया है। जिसमें सबसे नया स्वर्ण पूर्वी धान 5 है। सामान्य रूप में प्रति हेक्टेयर करीब 44 क्विंटल धान तो वहीं सूखे की परिस्थिति में करीब 30 क्विंटल प्रति हेक्टेयर का उत्पादन अब हो सकेगा। तो वहीं जानकारी के मुताबिक, इस खास प्रजाति में आयरन और पोषक तत्व जिंक की मात्रा दूसरे प्रजाति की तुलना में काफी ज्यादा है। वहीं, सूखा रोधी धान की उन्नत प्रजाति है। जिसमे रोग और कीटों के प्रति प्रतिरोधकता क्षमता काफी अधिक है। तो वहीं, फसलों में होने वाले बीमारी भी जल्दी नहीं होता है।

Bihar Medical Admission: बिहार मेडिकल कॉलेजों में MBBS-BDS के एडमिशन हुए शुरु, कैसे करें अप्लाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi University News: डीयू गेट से हटाई अंबेडकर प्रतिमा, ABVP ने की पुनः स्थापना और संविधान पार्क की मांग
ये पहली बार नहीं जब Israeli ने सिर्फ एक बटन दबा कर मचाई तबाही…,जानें कैसे दुश्मनों को उनके घर में ही नेस्तनाबूत कर देता है इजराइल
क्या अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए सेलेब्स को दी गई थी फीस? Ananya Panday ने तोड़ी चुप्पी
बेंगलुरु के जंगल से निकलकर बाहर टहलने आया ये खुंखार जानवर, छूटे शहरवासियों के पसीने, दहशत में लोग
बारिश न बिगाड़ दें भारत और बांग्लादेश के पहले टेस्ट मैच का खेल, जानें कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का मिजाज
Baghpat Road Accident: यूपी में भीषण सड़क हादसा! ट्रॉली और पिकपक की भिंड़त में 2 की मौत
UP Roadways: बस से सफर करने वालों को मिली बड़ी सौगात, इन बसों के टिकट भी होंगे ऑनलाइन बुक
ADVERTISEMENT