होम / Cheetah In India: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दौड़ेंगे 12 और नए चीतें

Cheetah In India: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दौड़ेंगे 12 और नए चीतें

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 12, 2023, 3:01 pm IST

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में सितंबर में नामीबिया से आठ चीते भारत लाए गए थे। अब 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीतों के कूनो पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही। उन्हें सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराने, संभावित संघर्ष और खतरों से बचाव के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक जुट गए हैं। इस बार लगभग 12 चीतों को अफ्रीका से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाए जाने की तैयारी है।

बता दें कि इन अफ्रीकन चीतों में 5 मादा चीते और 7 नर चीते होंगे और इन्हें स्पेशल प्रोटेक्शन के साथ हवाई मार्ग से मध्यप्रदेश लाया जाएगा। पहले नामीबिया से 8 चीतें पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लाए गए थे। इस बार अफ्रीकन चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा।

अब 14 को होगी टास्क फोर्स की बैठक

दक्षिण अफ्रीका से चीतों को लाने को लेकर शनिवार को चीता टास्क फोर्स की बैठक होनी थी, लेकिन अब यह 14 फरवरी को ऑनलाइन होगी। बैठक में ही नामीबिया से लाए गए आठ चीतों में से दो नर भाई या फिर एक को खुले जंगल में छोड़ने का निर्णय लिया जाएगा। नामीबिया से लाए गए सभी आठ चीते अब पूरी तरह यहां खुले माहौल में भी ढल चुके हैं, सभी अच्छे से शिकार कर रहे हैं। अब खुले जंगल में दौड़ रहे है।

गौरतलब है कि अभी भारत में मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क एकमात्र ऐसा नेशनल पार्क है जहां चीते उपलब्ध है। मध्य प्रदेश की जीवन शैली चीतों के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है इसीलिए मध्य प्रदेश के अंदर चीतों पुनर्स्थापित करने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। जिसमें केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर अपना कार्य कर रही है।

ये भी पढ़े- Maharashtra Governor: भगत सिंह कोश्यारी ने दिया इस्तीफा, झारखंड के पूर्व राज्यपाल ‘रमेश बैस’ होंगे महाराष्ट्र के अगले राज्यपाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: 3 राज्यों में लू का अलर्ट, देश में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज; IMD का नया अपडेट -Indianews  
पति की वर्कआउट की Kiara हुई दिवानी, Sidharth के फैंस ने किया इस तरह रिएक्ट – Indianews
Petrol Diesel Price: प्रट्रोल- डिजल के भावों में बदलाव, जानें क्या है आपके शहर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, तिथि, व्रत; शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Aaj ka Rashifal: नौकरी की खोज होगी पूरी, किसी नए शख्स की होगी जिंदगी में एंट्री; यहां जानें आज क्या है आपके राशि में -Indianews
तस्वीर में दिख रही बच्ची आज है मशहूर एक्ट्रेस, थ्रोबैक से फैंस हुए कन्फ्यूजन – Indianews
CBSE Results 2024: डिजिलॉकर पर सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट करें चेक, यहां जानें आसान तरीका- indianews
ADVERTISEMENT