होम / Article 370 Movie Review: यामी की एक्टिंग ने फिल्म की कहानी में डाली जान, विवेक अग्निहोत्री फैंस को फिर करेंगे हैरान

Article 370 Movie Review: यामी की एक्टिंग ने फिल्म की कहानी में डाली जान, विवेक अग्निहोत्री फैंस को फिर करेंगे हैरान

Simran Singh • LAST UPDATED : February 23, 2024, 9:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Article 370 Movie Review, दिल्ली: 2022 में, डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने द कश्मीर फाइल्स बनाकर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया, जो 1990 में कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर केंद्रित फिल्म थी और इसमें इससे जुड़ी घटनाओं को एक नरसंहार के रूप में दर्शाया गया था, एक ऐसी कहानी जिसे कई लोगों ने विवादास्पद और एक प्रचार माना था। फिल्म में अपने नायक को आर्टिकल 370 को रद्द करने का आग्रह करते हुए भी दिखाया गया है, लेकिन यह इसके बारे में है, और इसका क्या मतलब है और यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन को कैसे बदल देगा, इसकी बारीकियों को कभी नहीं छुआ।

दो साल बाद, आदित्य सुहास जंभाले द्वारा डायरेक्ट आर्टिकल 370 है – उन घटनाओं की बारीकियों को दिखाने का एक ईमानदार प्रयास जिसके कारण आर्टिकल 370 को रद्द कर दिया गया, जिसने जम्मू-कश्मीर राज्य को एक विशेष दर्जा दिया, जो 1947 से बहस का विषय बना हुआ है।

आर्टिकल 370 राजनीति की गहराई को करें उजागर

इसमें यामी गौतम और प्रियामणि फिल्म अधिकांश भाग में आपको सूचित, शिक्षित और निवेशित रखती है। हर उस व्यक्ति के लिए जो आर्टिकल 370 का क्या मतलब है, इसके अस्तित्व और निरस्तीकरण के बारे में सब कुछ जानना चाहता है, लेकिन वास्तव में इसके महत्व या प्रासंगिकता को समझने की परवाह नहीं करता है, यह 2 घंटे 30 मिनट की फिल्म एक प्रभावशाली ढंग से बनाई गई है। जो जटिलताओं में गहराई से उतरती है राजनीति का, और बहुत सरल तरीके से, एक औसत दर्शक को समझने के लिए एक आकर्षक घड़ी प्रस्तुत करता है। Article 370 Movie Review

ये भी पढ़े: Amy Jackson ने मंगेतर की तारीफ में बांधे पुल, इस तरह रिश्ते की बताई खूबसूरती

आर्टिकल 370 अलग है या विस्तार है द कश्मीर फाइल्स

क्या आर्टिकल 370 द कश्मीर फाइल्स का विस्तार है? कुछ हद तक, हाँ, लेकिन एक बहुत ही अलग लेंस से, और एक पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण से, वास्तव में एक ताज़ा। यह फिल्म काफी अलग होने वाली है, जिसमें तथ्यों को उसी समय बताने पर कायम है, जब वे घटित हुए थे, और यही वह जगह है जहां यह वास्तव में जीतता है।

आर्टिकल 370 न केवल घटनाओं को प्रस्तुत करता है, बल्कि यह दिखाने के लिए उनके बारें में भी बताता है कि कैसे कश्मीर में बेकाबू हिंसा ने वर्तमान सरकार को जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने के लिए बढ़ावा दिया। मुझे अच्छा लगा कि फिल्म मेकर ने प्रभाव डालने के लिए देशभक्ति की घिसी-पिटी बातों का सहारा नहीं लिया, बल्कि एक ज्ञानवर्धक कहानी बताने के लिए एक कठिन कथानक को चुना। आदित्य धर और मोनाल ठाकर द्वारा लिखित, फिल्म कुछ शक्तिशाली प्रदर्शनों के दौरान शो को चुराने के बावजूद, अपनी कहानी को अधिकतम रनटाइम तक हीरो बने रहने की अनुमति देती है।

ये भी पढ़े: Rakul-Jackky Married: शादी की बंधन में बंधे रकुल प्रीत और जैकी को पीएम मोदी ने लिखा पत्र, दम्पति ने जताया आभार

प्रेमिसेस Article 370 Movie Review

फिल्म की शुरुआत 1947 में सीपिया टोन दृश्यों और अजय देवगन के वॉयसओवर के साथ होती है, जिसमें बताया गया है कि कैसे कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान में चला गया और आर्टिकल 370 कैसे अस्तित्व में आई। राजनीतिक एक्शन थ्रिलर फिर 2016 में चला जाता है, जब कश्मीर अशांति के बाद, एक स्थानीय एजेंट और एक इंटेलिजेंस फील्ड ऑफिसर ज़ूनी हक्सर यानी यामी गौतम धर को पीएमओ सचिव राजेश्वरी यानी प्रियामणि स्वामीनाथन द्वारा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का नेतृत्व करने के लिए गुप्त रूप से भर्ती किया जाता है। आर्टिकल 370 को निरस्त करने से महीनों पहले कश्मीर में ऑपरेशन, संघर्षपूर्ण अर्थव्यवस्था को उजागर करना, अलगाववादियों और भ्रष्ट अधिकारियों से लड़ना और आतंकवादी स्थिति पर अंकुश लगाना।

पहला भाग धीमी गति से चलता है जिसमें आधार तैयार करने के लिए गति बनाने में समय लगता है, और दुखद पुलवामा हमले को सोच-समझकर अंतराल ब्लॉक के रूप में उपयोग किया जाता है। दूसरे भाग में अधिक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, फिल्म तेजी से आगे बढ़ती है और अच्छी तरह से बुनी जाती है, जिससे एक संतुष्टिदायक चरमोत्कर्ष मिलता है जो 30 मिनट तक चलता है। इनमें से कुछ संवाद कश्मीर पर आधारित कई फिल्मों में हमने जो सुना है, उसे दोहराते हुए लग सकते हैं, फिर भी ऐसे कई हिस्से हैं जहां कुछ पावर-पैक लाइनें आपको प्रशंसा करने पर मजबूर कर देती हैं।

यामी, प्रियामणि की शानदार एक्टिंग

यामी गौतम ने दमदार अभिनय किया है और वह अपने किरदार में शानदार हैं। उनका बेतुका व्यवहार फिल्म को गंभीरता प्रदान करता है और वह अपने एक्शन और गहन संवाद अदायगी से ज्यादातर बातें करती हैं। मुझे विशेष रूप से वे हिस्से पसंद आए जब वह वर्दी में अपने साथियों के लिए खड़ी होती है या अपनी सफलताओं को हमेशा खतरे में डालने के लिए किसी अन्य सहकर्मी का सामना करती है।

समान रूप से शक्तिशाली प्रदर्शन देते हुए, प्रियामणि ने अपने संयमित लेकिन प्रभावी अभिनय से शो को चुरा लिया। फिल्म की पूरी लंबाई के दौरान, वह चारों ओर की उथल-पुथल के बीच शांत बनी रहती है। यह निश्चित नहीं है कि राजनीतिक रूप से प्रेरित कथा में पात्रों की शैली पर कितना ध्यान दिया जाता है, लेकिन प्रियामणि के सुंदर सूती पर्दे का विशेष उल्लेख – उनमें से प्रत्येक। आर्टिकल 370 जैसी फिल्में आपको दो महिलाओं को सहायक कलाकारों के एक समूह के सक्षम समर्थन के साथ पूरी फिल्म अपने कंधों पर ले जाते हुए देखकर गर्व की अनुभूति कराती है। उम्मीद है कि ऐसी फिल्में अधिक फिल्म निर्माताओं के लिए महिला अभिनेताओं के लिए ऐसी मजबूत, प्रेरित और अभूतपूर्व भूमिकाएं लिखने के लिए प्रेरणा का काम करेंगी।

फ़िल्म: आर्टिकल 370

कलाकार: यामी गौतम, प्रियामणि, किरण करमरकर, अरुण गोविल, राज अरुण

डायरेक्टर: आदित्य सुहास जंभाले

ये भी पढ़े: आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के पास मालगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतरें 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जल्द ही कृष बनकर लौट रहें हैं Hrithik Roshan, डायरेक्टर ने Krrish 4 को लेकर दिया ये बड़ा अपडेट -Indianews
Deepika Padukone ने सिंघम अगेन के सेट पर कलाकारों के साथ दिए पोज, एक्ट्रेस को दिया ये खास तोहफा -Indianews
Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
ADVERTISEMENT