होम / Bollywood 2023 Chart: 2023 में हुआ बॉलीवुड का पुनर्जन्म, महामारी के बाद सिनेमा ने लगाई ऊंची छलांग

Bollywood 2023 Chart: 2023 में हुआ बॉलीवुड का पुनर्जन्म, महामारी के बाद सिनेमा ने लगाई ऊंची छलांग

Simran Singh • LAST UPDATED : December 9, 2023, 12:41 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Bollywood 2023 Chart, दिल्ली: एक जगह साल 2020 था जहां सिनेमाघर की सीटों पर धूल जम गई थी। वही अब साल 2023 है जहां सिनेमा घर खचाखच लोगों की भीड़ से भरे हुए हैं और फिल्मों को देखते हुए लगातार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में सभी रिकॉर्ड को तोड़ते जा रहे हैं।

सच कहा जाए तो 2023 अपने साथ एक उजाला लेकर आया है। जिसने हिंदी सिनेमा को पुनर्जन्म दिया है। इस साल पठान ने धूम मचाने की शुरुआत की और एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों का ताता लगाना शुरू हो गया और अब इस साल की आखिरी महीने यानी कि दिसंबर के महीने में बॉलीवुड की कई शानदार फिल्में आई है जो सब मिलकर एक पावर पैक धमाकेदार दिसंबर को जन्म देती है।

यह फिल्में थी इस साल की मेगा हिट

2023 की शुरुआत शाहरुख खान के कमबैक के साथ हुई थी और वह पठान के साथ 4 साल बाद बड़े पर्दे पर नजर आए थे। फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 543.05 करोड़ की कलेक्शन को पूरा किया।

वहीं कई ट्रेड एनालिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यह साल फिल्म इंडस्ट्री के लिए सबसे शानदार रहा क्योंकि इस साल फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक नई परिभाषा दी।

इसके अलावा भी ट्रेड एनालिस्ट ने कहा कि यह सिर्फ बड़ी फिल्मों के लिए नहीं था बल्कि इस साल छोटी बजट की फिल्मों ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर दिखाया है। उन्होंने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि द केरल स्टोरी और जरा हटके जरा बचके जैसी फिल्मों ने कम बजट की होने के बावजूद भी हिंदी सिनेमा पर अपना कब्जा बनाए रखा। वही इस महीने के अंत में एनिमल सिनेमा में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और अभी भी इस महीने डंकी और सालार आनी बाकी है। जो इस साल की बड़ी फिल्मों में गिनी जा रही है।

यह फिल्में थी इस साल की मेगा हिट
यह फिल्में थी इस साल की मेगा हिट

2023 में बॉलीवुड के लिए काम आई ये चीजें

यह साल बॉलीवुड के लिए इसलिए भी खास रहा क्योंकि महामारी के कारण महीनों से घरों के अंदर बंद लोग बाहर निकलना शुरू हुए। इस दौरान ओटीटी ने भी अपने काफी टांग पसारे और हर घर में अपनी जगह बना ली, लेकिन फिर भी एक होम थिएटर और मूवी थिएटर में वही अंतर होता है। जो लोगों की पसंद और नापसंद में होता है।

इस साल कई पुरानी सितारों की भी वापसी सिनेमा में हुई। जिन्होंने अपनी दमदार वापसी से सभी को हैरान कर दिया। 2023 के और भी कई परिभाषा दे तो परंपरागत कथाओं को भी फिल्मों में उतर गया। जिससे कि लोग अपने देश से जोड़ सके। वही पुरानी यादों को उठाते हुए कई रीमिक्स को भी जन्म दिया गया। जिसमें गदर 2 ने इतिहास लिख दिया।

यह चीज बॉलीवुड के नहीं आई काम

वैसे तो साल अच्छा रहा लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि 2023 में बिजनेस के लिए कोई दिक्कत नहीं हुई। फिल्म आदिपुरुष ने रिलीज से पहले काफी ज्यादा हंगामा मचाया था लेकिन रिलीज के बाद उसकी काफी आलोचना हुई। घटिया वीएफएक्स और डायलॉग को लेकर फिल्म और फिल्मेकर्स को ट्रोल किया गया। इसके बाद सलमान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान आई जिसे सलमान खान का चाम भी नहीं बचा पाया।

इसके अलावा कुछ ऐसी फिल्में थीं। जिन्होंने ठीक-ठाक बजट की कमाई करते हुए अपने आप को खड़ा रखा। जिसमें जरा हटके जरा बचके, सत्य प्रेम की कथा शामिल है। जिन्होंने अपनी कहानी से लोगों का दिल जीत।

डंकी और सालार के टकराने का समय

शानदार साल के अंत में शाहरुख खान अपनी एक और फिल्म डंकी को लोगों के सामने प्रस्तुत करने वाले हैं। जिसकी टक्कर प्रभास की फिल्म सालार से होगी यह देखना दिलचस्प होगा कि बॉक्स ऑफिस के मामले में दोनों सितारों में से किसकी फिल्म बाजी मरती है।

ऐसे में दर्शकों की बात करें तो सालार के लिए दक्षिण के दर्शक से लेकर तेलुगू राज्य के दर्शक कन्नड़ के दर्शक भी मौजूद है। यह फिल्म बाहुबली से केजीएफ की मुलाकात के बराबर है। वहीं शाहरुख की फिल्म की बात करें तो उनकी फिल्म का चाम उनके फैंस के लिए बहुत अहम है। ऐसे में उनके फैंस उनकी फिल्म को कितना कामयाब बनाते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।

Dunki Vs Salaar
Dunki Vs Salaar

युवा दर्शकों को पसंद आएगी सालार

इसके साथ ही ट्रेड एनालिस्ट द्वारा बताया गया कि सालार फिल्म युवा दर्शकों को काफी पसंद आएगी। आमतौर पर यह 20 वर्ष से अधिक के दर्शकों को काफी पसंद आएगी। वहीं पारिवारिक लोग डंकी को पसंद करेंगे लेकिन अगर आज के समय को देखा जाए तो पारिवारिक दर्शकों के मुकाबले में युवा दर्शन की तादाद काफी बढ़ चुकी है।

Salar
Salar

इतनी कमाई कर सकती है फिल्म

इसके साथ ही शुरुआती भविष्यवाणी भी की गई है कि बॉक्स ऑफिस पर दोनों फिल्में किस तरह की कमाई कर सकती है। प्रभास की फिल्म सालार की बात करें तो वह विश्व स्तर पर पहले दिन में 150 करोड़ तक की कमाई कर सकती है। वहीं शाहरुख खान की फिल्म डंकी पहले दिन में 100 से 120 करोड़ के बीच की कमाई को अपना सकती है।

2024 का इंतजार अब से हुआ शुरू

2023 अभी खत्म हुआ भी नहीं हुआ कि दर्शक 2024 का इंतजार करने लग गए। 2024 साल भी सिनेमा प्रेमियों के लिए काफी अहम होने वाला है क्योंकि इस साल भी कई दिलचस्प फिल्में लाइनअप की गई है। साल की शुरुआत में ही फाइटर को रिलीज किया जाएगा। इसके अलावा पुष्पा 2, सिंघम 3 जैसी शानदार फिल्मों का भी ताता 2024 में लगा हुआ है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT