होम / Hollywoodgate: जान की बाजी लगाकर बनाई गई फिल्म 'हॉलीवुडगेट' को लेकर, इब्राहीम नाश्त ने किया बड़ा खुलासा

Hollywoodgate: जान की बाजी लगाकर बनाई गई फिल्म 'हॉलीवुडगेट' को लेकर, इब्राहीम नाश्त ने किया बड़ा खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 14, 2024, 4:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hollywoodgate: जब काबुल पर तालिबान के कब्जे की खबर सामने आई तो इब्राहीम नाश्त एक संपादन कमरे में थे जो कि प्रशंसित सीरियाई फिल्म निर्माता तलाल डेरकी को उनकी नई डॉक्यूमेंट्री, अंडर द स्काई ऑफ दमिश्क को पूरा करने में मदद कर रहे थे। जिसको लेकर नाश्त अपनी पहली डॉक्यूमेंट्री, हॉलीवुडगेट के प्रस्थान बिंदु को याद करते हुए कहते हैं कि, “हमने काम करना बंद कर दिया और टेलीविजन पर समाचार देखना शुरू कर दिया,” कहते हैं युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान में 15 अगस्त, 2021 को हुई प्रलयंकारी घटनाओं के बारे में बर्लिन स्थित मिस्र के वृत्तचित्र फिल्म निर्माता नैश’अत ने आगे बताया कि, “हमने काबुल हवाईअड्डे पर लोगों को विमान से गिरते हुए देखा, जो देश से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे। मैंने तलाल से कहा कि, हमें काबुल जाने की जरूरत है। मुझे विश्वास था कि मैं तालिबान से मिलने के लिए अफगानिस्तान में जाने का रास्ता ढूंढ सकता हूं।”

मिलिशिया से सैन्य शासन में परिवर्तन को दिखाती है ये फिल्म 

पिछले साल सितंबर में वेनिस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर हुआ। हॉलीवुडगेट नाश्त , डर्की और अमेरिकी निर्माता शेन बोरिस द्वारा सह-लिखित, जिन्होंने पिछले साल नवलनी के लिए सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर का ऑस्कर जीता था। यह कहानी बताती है कि तालिबान कैसे चला गया अमेरिकी सेनाओं द्वारा छोड़े गए सैन्य बुनियादी ढांचे का उपयोग करके सत्ता पर अपनी पकड़ पूरी करने के बारे में। डेरकी, बोरिस और अमेरिकी अभिनेता-निर्माता ओडेसा राय द्वारा निर्मित, यह फिल्म अमेरिकी सेना द्वारा छोड़े गए विशाल सैन्य हार्डवेयर की मदद से तालिबान के मिलिशिया से सैन्य शासन में परिवर्तन का दस्तावेजीकरण करती है।

The film was shot by Ibrahim Nash'aat in the weeks following the takeover of Kabul by the Taliban in 2021.

 नाश्त ने अमेरिकी जासूसी एजेंसी का किया जिक्र

बता दें कि, साल 2021 में तालिबान द्वारा काबुल पर कब्ज़ा करने के बाद के हफ्तों में नशाअत द्वारा शूट की गई। पश्तो, दारी और अंग्रेजी में 91 मिनट की फिल्म का नाम कोडवर्ड, हॉलीवुड से लिया गया है, जिसका इस्तेमाल अमेरिकी के बड़े ट्रेलर-आधारित बेस के लिए किया जाता है। काबुल में सेना प्रत्येक ट्रेलर, जिसमें कार्य केंद्र, चिकित्सा आपूर्ति और यहां तक कि जिम भी थे, जो अमेरिकियों द्वारा हॉलीवुड गेट 1 और हॉलीवुड गेट 2 जैसा संख्यात्मक विवरण दिया गया था। सऊदी अरब के जेद्दा में मिस्र के आप्रवासी माता-पिता के घर पैदा हुए पूर्व पत्रकार नाश्त अमेरिकी जासूसी एजेंसी का जिक्र करते हुए कहते हैं। “इसमें सीआईए बेस के सभी पहलू थे।” “जिस क्षण मैंने ये शब्द देखे, हॉलीवुड गेट, मुझे एहसास हुआ कि यह वही फिल्म है जो मैं बनाना चाहता था।”

It borrows its name from the codeword, Hollywood, used for the large trailer-turned-base of American forces in Kabul.

पेंटागन के अनुसार, जब अमेरिका ने 2021 के मध्य में अफगानिस्तान छोड़ा तो उसने 7.12 बिलियन डॉलर से अधिक के सैन्य उपकरण छोड़े। तालिबान, जिसने परित्यक्त अमेरिकी ठिकानों में सैन्य हार्डवेयर का खजाना खोजा, ने खुशी-खुशी इसे अपना बना लिया।

 इब्राहीम नाश्त ने क्या कहा?

बता दें कि, नाश्त द्वारा खुद कैमरा लेकर कई हफ्तों तक फिल्माए गए, हॉलीवुडगेट में वापसी के दौरान जानबूझकर क्षतिग्रस्त किए गए अमेरिकी सैन्य हार्डवेयर के अवशेषों से अफगानिस्तान के इस्लामी गणराज्य की नई वायु सेना का निर्माण दिखाया गया है। डॉक्यूमेंट्री में तालिबान के नए वायु सेना प्रमुख मावलवी मंसूर और एक युवा लेफ्टिनेंट एम जाविद मुख्तार की गतिविधियों को दर्शाते हुए तालिबान के एकीकरण को दर्शाया गया है। नैश कहते हैं, “आप प्रचार को उसके स्पष्ट रूप में देखते हैं। आप अतीत, कब्जे की उपस्थिति (अमेरिकी सेना) और कब्जे वाले स्थान के भीतर तालिबान की उपस्थिति देखते हैं। उस स्थान के भीतर रहना मेरा लक्ष्य बन गया।” ‘एट, जिन्होंने वृत्तचित्र निर्देशक बनने से पहले पिछले दो वर्षों में एक फिल्म संपादक के रूप में काम किया है।

हॉलीवुडगेट (2023) - आईएमडीबी

कहानी मजबूत न होने पर भी अंतरिक्ष मजबूत होगा

“रूपक रूप से, इस स्थान में वह सब कुछ था जो एक फिल्म निर्माता के रूप में मुझे चाहिए था। तालिबान अब पश्चिमी क्षेत्र, अमेरिकी बिस्तर, उपकरण और यहां तक ​​कि शराब के भीतर रह रहे थे। यह एक परिचित स्थान था, सिवाय इसके कि अब तालिबान अंदर थे। मैंने इसकी छवि के बारे में सोचा कहानी मजबूत न होने पर भी अंतरिक्ष मजबूत होगा,” निर्देशक कहते हैं, जिनका पालन-पोषण काहिरा में उन माता-पिता द्वारा किया गया था जो अपने बेटे के जन्म के बाद सऊदी अरब से मिस्र लौट आए थे। तालिबान की वापसी पर फिल्म बनाने के लिए काबुल पहुंचे नाश्त ने अफगानिस्तान में नए शासन का सिनेमाई अवलोकन किया है। नए वायु सेना प्रमुख मंसूर कहते हैं, “इन राक्षसों ने अपने आखिरी दिन यहां सब कुछ नष्ट करने की कोशिश में बिताए।” उनका कहना है कि उनके निर्दोष पिता उन 18 लोगों में शामिल थे, जो अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे।

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT