होम / 1986 में जब सड़कों पर उतर गया था पूरा बॉलीवुड, हड़ताल का कर दिया था ऐलान, देखें वीडियो

1986 में जब सड़कों पर उतर गया था पूरा बॉलीवुड, हड़ताल का कर दिया था ऐलान, देखें वीडियो

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 19, 2024, 6:45 pm IST

Bollywood Went On A Strike In 1986

India News (इंडिया न्यूज़), When Bollywood Went On A Strike In 1986: साल 2023 में हॉलीवुड के लेखकों और अभिनेताओं ने वित्तीय मुआवज़े और काम करने की परिस्थितियों के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके कारण कई प्रोजेक्ट्स का निर्माण ठप्प हो गया था। इस हड़ताल को दुनिया भर में काफ़ी कवरेज मिली थी और स्वाभाविक रूप से, हममें से ज़्यादातर लोग अब इससे परिचित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साल 1986 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जब बॉलीवुड ने हड़ताल कर दी थी। इस दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

साल 1986 में पूरे बॉलीवुड ने की थी हड़ताल

एक रिपोर्ट के अनुसार, 1986 में लगभग पूरा बॉलीवुड महाराष्ट्र सरकार द्वारा फिल्म टिकटों पर लगाए गए भारी करों के विरोध में हड़ताल पर चला गया था। धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, दिलीप कुमार, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, संजय दत्त, राजेश खन्ना, स्मिता पाटिल और कई अन्य सहित कई प्रसिद्ध अभिनेता फिल्म निर्माताओं, तकनीशियनों और क्रू सदस्यों के साथ मुंबई की सड़कों पर उतर गए थे।

31 सालो बाद पहली बार सिनेमाघरों में आएगी Ramayana: The Legend of Prince Rama, ट्रेलर के साथ रिलीज डेट की घोषणा – India News

बताया जा रहा है कि अभिनेता फिल्म टिकटों पर राज्य के 177% अधिभार को कम करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने फिल्मों के निर्माण पर सरकार द्वारा लगाए गए 4% बिक्री कर को समाप्त करने की भी मांग की। इसके अलावा, हड़ताल ने पाइरेसी को लेकर उद्योग की बढ़ती चिंताओं को संबोधित किया और इसके खिलाफ़ सक्रिय कदम उठाने का आह्वान किया।

लाखों रुपयों का हो रहा था भारी नुकसान

दूसरी रिपोर्ट में बताया गया कि उस समय लगभग 1,350 थिएटर बंद थे, जिससे हर रोज़ लाखों का कर का नुकसान हो रहा था। इसके अलावा, 200 से अधिक फिल्मों का निर्माण रोक दिया गया, जिससे लाखों का निवेश रुक गया। जैसे-जैसे हड़ताल बढ़ती गई, इंडस्ट्री को देश भर के फिल्म समुदाय से समर्थन मिलता गया। बढ़ते आंदोलन का नतीजा यह हुआ कि 21 अक्टूबर, 1986 को अभिनेता सड़कों पर उतर आए और अपना असंतोष व्यक्त किया। मार्च की वास्तविक फुटेज अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध है। कुछ अभिनेताओं ने न्याय की मांग करते हुए अपनी आवाज़ भी उठाई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Star Retro 2 (@star_retro2)

पिता विपिन का अंतिम संस्कार करते समय रो पड़े Himesh Reshammiya, फिल्म इंडस्ट्री की हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि – India News

इस तरह खत्म हुई थी हड़ताल

आखिरकार, महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम एस.बी. चव्हाण और अमिताभ बच्चन और सुनील दत्त, जो उस समय संसद सदस्य थे, उनके बीच 6 घंटे की बातचीत के बाद एक समझौता हुआ। 1986 की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि असंतोषजनक आश्वासन के बदले में उद्योग की कार्य समिति को हड़ताल खत्म करने के लिए प्रेरित करने के लिए अभिनेताओं को खलनायक के रूप में पेश किया गया था। बता दें कि यह हड़ताल आज तक बॉलीवुड का सबसे ज़्यादा आवेशपूर्ण अभियान बना हुआ है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT