होम / क्या आप जानते हैं Karwa Chauth पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्म कौन सी थी ?

क्या आप जानते हैं Karwa Chauth पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्म कौन सी थी ?

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 31, 2023, 10:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), First Bollywood Movie on Karwa Chauth: बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर एक त्योहारों पर फिल्में मनाई जाती हैं। करवा चौथ को फिल्म इंडस्ट्री में कई मौकों पर रोमांटिसाइज किया गया है। शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘मोहब्बतें’ जैसी फिल्मों में करवा चौथ का त्योहार दिखाया गया है। इनके सीन्स आज भी खूब पॉपुलर हैं। कई सारे सुपरहिट गाने भी करवा चौथ की थीम पर बन चुके हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड की किस फिल्म में सबसे पहले करवा चौथ का त्योहार दिखाया गया।

करवा चौथ पर बनी ये पहली बॉलीवुड फिल्म

आपको बता दें कि बॉलीवुड के शुरुआती समय में कई सारी फिल्में ऐसी थी जो पारिवारिक होती थीं या धार्मिक होती थीं। 60 के दशक में करवा चौथ को भी इसमें शामिल किया गया। वैसे तो आप करवा चौथ पर बनी कई सारी फिल्में देख चुके होंगे। लेकिन साल 1965 में करवा चौथ पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई थी। फिल्म को फैंस ने काफी पसंद किया था। फिल्म का नाम बहू बेटी रखा गया था। इस फिल्म में माला सिन्हा, जॉय मुखर्जी, आशोक कुमार, मुमताज और महमूद जैसे स्टार्स नजर आए थे।

इन फिल्मों में दिखाया गया करवा चौथ का त्योहार

फिल्म का निर्देशन टी प्रकाश राव ने किया था और इसका संगीत, रवि ने दिया था। फिल्म के गाने भी हिट रहे थे। इन्हें मोहम्मद रफी और आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी। इस फिल्म के बाद भी लेकिन करवा चौथ की थीम पर जो काम हुआ उसे कुछ खास पसंद नहीं किया गया या रोमांटिसाइज कर के नहीं दिखाया गया। लेकिन एक समय बाद फिल्मों में इन सीन्स को पसंद किया जाने लगा। शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कभी खुशी कभी गम और मोहब्बतें में करवा चौथ के सीन्स थे और इनपर गाने थे। वहीं सलमान खान और ऐश्वर्या की फिल्म हम दिल दे चुके सनम को भला कौन भूल सकता है।

कब है करवा चौथ?

बता दें कि 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा। बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी और परिणीति चोपड़ा का ये पहला करवा चौथ होगा। सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस करवा चौथ का व्रत रखती हैं और अपने पति की सलामती के लिए दुआ मांगती हैं।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
ADVERTISEMENT