होम / अमेरिका की इस कंपनी की वजह से टूटा शेयर बाजार, क्या इससे आ जाएगी मंदी?

अमेरिका की इस कंपनी की वजह से टूटा शेयर बाजार, क्या इससे आ जाएगी मंदी?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 4, 2024, 6:56 pm IST

share market

India News (इंडिया न्यूज़), American Company Nvidia Share Crash: एक अमेरिकी कंपनी जितनी तेजी से बढ़ती है, उतनी ही तेजी से घाटे में भी जाती है। हम एनवीडिया कॉर्प की बात कर रहे हैं। जिसके शेयरों में 9.5 फीसदी की गिरावट आई है। जिससे इसका 278.9 अरब डॉलर का वैल्यूएशन खत्म हो गया है। जब से कंपनी ने अपनी कमाई की रिपोर्ट जारी की है, तब से इसमें 14 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की लहर पर सवार इस कंपनी में कल आई गिरावट ने पूरी दुनिया के शेयर बाजारों का माहौल बिगाड़ दिया है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। अमेरिका की इस कंपनी के शेयरों में गिरावट से एक बार फिर अमेरिका में आर्थिक मंदी की सुगबुगाहट तेज हो गई है। 

AI की वजह से कंपनी के शेयरों में आई गिरावट

इंडस्ट्री के दो विशेषज्ञों ने कहा है कि AI का क्रेज बहुत आगे बढ़ गया है। जून 2024 में एक कंपनी एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियों को पछाड़कर दुनिया की नंबर वन कंपनी बन गई। इस कंपनी ने शेयर बाजार पर इस कदर दबदबा बनाया कि निवेशक रातों-रात लखपति से करोड़पति और करोड़पति से अरबपति बन गए। लेकिन कल इस कंपनी के शेयर में करीब 10 फीसदी की गिरावट आई और पूरे अमेरिकी शेयर बाजार (नैस्डैक) में हड़कंप मच गया। एक ही दिन में इसका मूल्यांकन 279 अरब डॉलर (23 लाख करोड़ रुपये) घट गया।

बर्बाद होने से पहले संदीप घोष की आखिरी कोशिश, कोर्ट में पड़े थप्पड़, अब किया ये काम

क्या अमेरिका बढ़ रहा मंदी की तरफ?

जैक्स इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के क्लाइंट पोर्टफोलियो मैनेजर ब्रायन मलबरी ने कहा, “क्या हम वाकई इस मंदी से बच पाएंगे या फिर हमें इस हफ्ते के आखिर में कोई रिपोर्ट मिलेगी, जिसमें दिखाया जाएगा कि बेरोजगारी दर में काफी बढ़ोतरी हो रही है?” उन्होंने कहा, “इस अस्थिरता का सबसे ज्यादा असर उन सेक्टरों पर पड़ रहा है, जिनका पहले से ही ओवरवैल्यूड चल रहा था। अब लोग ऐसी चीज की तलाश कर रहे हैं, जो वास्तविक आय और स्थिर भविष्य दिखाए।” 

मर्फी एंड सिल्वेस्ट वेल्थ मैनेजमेंट के मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट और सीनियर वेल्थ मैनेजर पॉल नोल्टे ने कहा, “बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा कुछ खरीदारी के अलावा, हमने वास्तव में एआई को बाकी अर्थव्यवस्था में फैलते नहीं देखा है।” “इस खर्च से होने वाले भुगतान के बारे में अभी भी बड़े सवाल हैं। और अगर हम डॉट-कॉम युग को देखें, तो इंटरनेट पर शुरुआती विजेता हमेशा अंतिम विजेता नहीं होते थे। हम अभी भी उस मूल्यांकन स्तर पर नहीं हैं। जहाँ मैं इस गिरावट को खरीदने पर विचार करूँ।”

Ajay Devgn ने इस मशहूर डायरेक्टर को रेंट पर दिया कमर्शियल ऑफिस स्पेस, किराया जान रह जाएंगे दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT