होम / भारत चुटकी में खरीद सकता है अमेरिका का सारा सोना, भारतीय परिवारों में जितना सोना है, चौंका देगा आंकड़ा

भारत चुटकी में खरीद सकता है अमेरिका का सारा सोना, भारतीय परिवारों में जितना सोना है, चौंका देगा आंकड़ा

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 2, 2024, 5:41 pm IST

gold storage

India News (इंडिया न्यूज), Gold In India: हम सोने के भंडार की बात करें तो इस सूची में अमेरिका का नाम सबसे पहले आता है। इसकी वजह ये है कि उसके पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। अमेरिका की इस बादशाहत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उसके बाद दूसरे नंबर पर काबिज जर्मनी के पास अमेरिका से 30 फीसदी ही गोल्‍ड है। अगर भारत के सोने के भंडार की बात करें तो रिजर्व बैंक के पास अमेरिका के मुकाबले 10वें हिस्से का ही सोना है। लेकिन अगर भारतीय परिवारों की बात करें तो इन परिवारों के पास इतना सोना है कि वो अमेरिका के पूरे भंडार को खरीद सकता है।

अमेरिका के पास कितना सोना है? 

अमेरिका के केंद्रीय बैंक के पास मौजूदा समय में कुल सोने का भंडार 8,133 टन है। जबकि दूसरे नंबर पर काबिज जर्मनी के पास 3,353 टन सोना है। तो वहीं तीसरे नंबर के इटली के पास 2,452 टन सोना है। इस मामले में भारतीय केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई के पास करीब 800 टन सोना है। अर्थात आरबीआई का गोल्‍ड रिजर्व अमेरिका के मुकाबले महज 10 फीसदी ही है और भारत 9वें स्थान पर विराजमान है। 

कौन है वो महाभारत के 5 विनाशकारी हथियार, जिसे परमाणु बम से भी अधिक घातक माना जाता है?

भारतीय परिवारों के पास कितना सोना

अगर हम भारतीय परिवारों की बात करें तो प्राइस वॉटर हाउस कीपर (पीडब्‍ल्‍यूसी) की तरफ से हाल में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय परिवारों के पास भारी मात्रा में सोना है। जोकि लगभग 25,000 टन है। इस बात का तात्पर्य ये है कि अमेरिका के कुल गोल्‍ड रिजर्व का करीब 3 गुना सोना भारतीय परिवारों के पास है। इस सोने का मूल्य लगभग 126 लाख करोड़ रुपये बताया जा रहा है। भारत सरकार का गोल्‍ड भारतीय रिजर्व बैंक के वॉल्‍ट में रहता है। मार्च 2024 तक आरबीआई के पास 822 टन सोना था। इसमें से 408 टन सोना भारत में ही रखा गया है। जबकि 413 टन से ज्‍यादा सोना विेदश में सुरक्षित है। भारत का अधिकतर सोना बैंक ऑफ इंग्‍लैंड और यूके स्थित बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (BIS) में रखा हुआ है।

ADANI PORTS & APSEZ ने एस्ट्रो ऑफशोर में 80% हिस्सेदारी किया हासिल, इतने मिलियन डॉलर की हुई डील

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT