संबंधित खबरें
भारत में कैसे करोड़पति बन रहे 30 की उम्र के लोग? 2030 तक होने वाला है बड़ा धमाका, जानें कमाई के 3 जबरदस्त तरीके
निर्मला सीतारमण ने भगोड़े विजय माल्या को खून के आंसू रुलाया, कैसे विदेश में बैठे क्रिमिनल को निचोड़ा? खुद सुनाया दोगुने लगान का दर्द
हाईकोर्ट ने धारावी झुग्गी बस्ती के पुनर्विकास के लिए Adani Group को दिए गए टेंडर को रखा बरकरार
Adani की सकारात्मकता के मुरीद हुए Kapil Dev, टीम इंडिया को दी सीख लेने की नसीहत
कौन हैं विधि सांघवी जो चलाती हैं ₹44,820 करोड़ की कंपनी? इनके नेतृत्व में रॉकेट की रफ्तार से भर रही है उड़ान, मुकेश अंबानी से है खास कनेक्शन
अदाणी समूह ने 'We Do It' अभियान की घोषणा की, जाने कैसे आम लोगों को मिलेगी इससे मदद?
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति भारत में सबसे ज्यादा कारें बेचती हैं। समय समय पर कंपनी अपने नए मॉडल भी लॉन्च करती रहती है और जिनकी बिक्री बहुत कम होती हैं, उनका उत्पादन बंद कर दिया जाता है। इसी कड़ी में अब मारुति सुजुकी ने एसयूवी सेगमेंट की लोकप्रिय कार एस-क्रॉस को बंद करने का ऐलान कर दिया है। इस दौरान मारुति सुजुकी ने एस-क्रॉस को लेकिन भविष्य में अपडेट के साथ लॉन्च करने की कोई बात नहीं कही है। अत: स्पष्ट है कि कंपनी इस एसयूवी को पूरी तरह से बंद कर रही है।
मारुति एस-क्रॉस को 2015 में लॉन्च किया गया था। इस दौरान लॉन्च के समय मारुति एस-क्रॉस सबसे अपडेटेड कार थी और कुछ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स जैसे क्रूज कंट्रोल, वैनिटी मिरर लाइट, एंड्रॉइड आॅटो और एप्पल कारप्ले के साथ पेश की गई थी।
एसयूवी सेगमेंट की इस कार की बिक्री में ज्यादा डिमांड न आ सकी। इस कार की 7 साल में महज 165000 यूनिट की सेल हुई। वहीं हुंडई क्रेटा को भी एस क्रास की लॉन्चिंग के आसपास लॉन्च किया गया था, जिसकी अबतक 7,00,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।
मारुति एस-क्रॉस में आटोमेटिक ओआरवीएम, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, अलॉय व्हील, आॅटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। मारुति एस-क्रॉस को पांच रंग विकल्प – ब्लू, ब्राउन, ग्रे, वाइट व सिल्वर में बेचाजा रहा था।
मारुति एस-क्रॉस में दो इंजन में आती थी और दोनों ही मॉडल डीजल इंजन में थे। इसे 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल और 1.6-लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध किया गया था। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया था। वहीं 1.3 लीटर डीजल यूनिट 89 बीएचपी की पॉवर और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता था, जबकि 1.6-लीटर यूनिट 120 बीएचपी की पॉवर के साथ 320 न्यूटन मीटर का दमदार टॉर्क पैदा करता था।
ये भी पढ़ें : ऐसा शेयर जिसने 6 महीने में एक लाख के बना दिए 66 लाख
ये भी पढ़ें : अब बाजार में नहीं आएगी सबसे लोकप्रिय बाइक Bajaj CT 100, कंपनी ने बंद किया उत्पादन
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.