होम / World Bank ने भारत को दी बड़ी खुशखबरी, बताया 2025 तक अर्थव्यवस्था कितनी हो जाएगी?

World Bank ने भारत को दी बड़ी खुशखबरी, बताया 2025 तक अर्थव्यवस्था कितनी हो जाएगी?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 3, 2024, 6:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Good News For Indian Economy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के लिए सितंबर महीने की शुरुआत में ही विदेश से एक अच्छी खबर आई है, जोकि भारतीय अर्थव्यवस्था से रिलेटेड है। दरअसल विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 40 बेसिस पॉइंट बढ़ाते हुए अब 7 फीसदी  कर दिया है। 3 सितंबर (मंगलवार) को भारत की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर आई है। वर्ल्ड बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के ग्रोथ अनुमान को बढ़ाते हुए 7 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले वैश्विक निकाय ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.6 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। 

भारत की आर्थव्यवस्था काफी तेजी से आगे बढ़ रही है: वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक द्वारा जीडीपी ग्रोथ अनुमान में सकारात्मक बदलाव किया गया है। जो भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन को दिखाने वाला है। जोकि FY24 में जोरदार ग्रोथ के साथ विश्व में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था रही है। भारत के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर ने कहा है कि भारत वित्त वर्ष 24 में 8.2 फीसदी की जीडीपी ग्रोथ के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था थी। और यह अब भी अच्छी खासी तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा तब है, जबकि कोरोना महामारी से पहले के स्तरों की तुलना में ग्लोबल ग्रोथ काफी सुस्त थी। 

कितने लोग दबाकर बैठे है 2000 रुपये के बंद हो चुके नोट, RBI को चल गया पता, पकड़े गए तो होगा ऐसा अंजाम

कृषि क्षेत्र में सुधार से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगा सपोर्ट

वर्ल्ड बैंक ने 3 सितंबर (मंगलवार) को एक रिपोर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कृषि क्षेत्र में सुधार और रूरल डिमांड में इजाफे से भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी सपोर्ट मिलेगा। ग्लोबल लेवल पर चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद भी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर जारी है। जीडीपी ग्रोथ अनुमान बढ़ाने के साथ ही वर्ल्ड बैंक ने भारत के सर्विस सेक्टर को मजबूत बने रहने का अनुमान लगाया है। विश्व बैंक की ओर से भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर ये गुड न्यूज  ऐसे वक्त में आई है, जबकि FY25 की पहली तिमाही में इसमें गिरावट दर्ज की गई है। जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट पिछले 5 तिमाही में सबसे कम रहा है। अप्रैल-जून 2024 तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ रेट 6.7% दर्ज की गई है। जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 8.2 प्रतिशत थी। 

भारत चुटकी में खरीद सकता है अमेरिका का सारा सोना, भारतीय परिवारों में जितना सोना है, चौंका देगा आंकड़ा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT