होम / एयर इंडिया ने पायलट्स और केबिन क्रू का वेतन बढ़ाने का किया फैसला, सैलेरी स्ट्रक्चर में होगा बड़ा बदलाव

एयर इंडिया ने पायलट्स और केबिन क्रू का वेतन बढ़ाने का किया फैसला, सैलेरी स्ट्रक्चर में होगा बड़ा बदलाव

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 18, 2023, 6:43 am IST

Air India Update: एयर इंडिया ने अपने पायलट्स और क्रेबिन-क्रू मेबर्स का वेतन बढ़ाने का फैसला किया है। एयर इंडिया 5 साल के ट्रांसफॉर्मेशन प्लान के अंतर्गत अपने 2700 पायलट्स के वेतन में बढ़ोतरी करेगी। जिसमें एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया इंडिया के पायलट्स भी शामिल हैं। इसके साथ ही 5600 केबिन क्रू मेबर्स के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। टाटा समूह की Air India ने अपने पायलट्स और केबिन क्रू मेबर्स के कम्पंसेशन स्ट्रक्चर में बदलाव करने का निर्णय किया है। वहीं पायलट्स के प्रति घंटे फ्लाइंग रेट्स में भी बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है।

पायलट्स के एडिशनल भत्ते में भी बढ़ोतरी 

बता दें कि गारंटीड फ्लाइंग अलाउंट कॉम्पोनेंट को एयर इंडिया दोगुना करके 20 घंटे से 40 घंटे तक करने जा रही है। इसके साथ ही ट्रेनिंग में जाने वाले पायलट्स के एडिशनल भत्ते में भी बढ़ोतरी का एलान किया गया है। वहीं अपने ट्रेनी स्टॉफ के स्टाईपेंड को भी एयर इंडिया डबल करेगी। इसके अलावा लंबे वक्त तक सेवा देने वाले स्टॉफ को एडिशनल रिवॉर्ड भी दिया जाएगा।

एयर इंडिया इन दो पदों की करेगी शुरूआत

फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट वाले 800 पायलट्स जिन पायलट्स के का कॉन्ट्रैक्ट 5 साल के लिए रिन्यू किया गया था। वह भी पायलट्स के 58 साल की उम्र होने तक के लिए एक्सटेंड होगा। एयर इंडिया में फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट वाले 4700 केबिन क्रू मेबर्स हैं। साथ ही 100 स्थाई केबिन क्रू मौजूद हैं। इसके साथ की टाटा समूह की एयर इंडिया यूनियर फर्स्ट ऑफिसर तथा सीनियर कमांडर लेवल वाले दो पदों को भी शुरूआत करेगी।

सीनियर कमांडर पद के लिए प्रमोट होंगे ये पायलट्स

कंपनी ने फैसला किया है कि कमांडर के तौर पर जिन पायलट्स ने 4 या उससे अधिक वर्ष तक उड़ान भरी है। उन पायलट्स को सीनियर कमांडर पद के लिए प्रमोट किया जाएगा। साथ ही उन लोगों को मैनेजमेंट कैडर में शामिल करने के अलावा एग्जीक्यूटिव ड्यूटी के लिए भी अलग से अलाउंस मिलेगा।

Also Read: blinkit app:ब्लिंकिट ऐप को किया गया बंद, ऐप के डिलीवरी पार्टनर चल रहे हड़ताल पर, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT