Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessकाली हल्दी की खेती, ऐसा बिजनेस जिससे एक झटके में हो जाएंगे...

काली हल्दी की खेती, ऐसा बिजनेस जिससे एक झटके में हो जाएंगे मालामाल

कोविड के बाद काली हल्दी की डिमांड काफी बढ़ गई है। काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Cultivate) जून के महीने में की जाती है। काली हल्दी की खेती भुरभुरी दोमट मिट्टी में अच्छी होती है। इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की भी जरूरत नहीं पड़ती है। 15 क्विंटल से आपको 7.5 लाख रुपये का मुनाफा होगा। लेकिन कुछ ऐसी आनलाइन वेबसाइट हैं जहां काली हल्दी 500 रुपये से 5000 रुपए तक में बिकती है। इस हिसाब से तो आप घर बैठे ही मालामाल और खुशहाल हो जाएंगे।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
यदि आप खेतीबाड़ी के काम से जुड़े हुए हैं और मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे व्यवसाय के बारे में जिससे आप बहुत जल्द मालामाल हो सकते हैं। यह व्यवसाय जुड़ा है काली हल्दी की खेती से। जी हां, आजकल बाजार में काली हल्दी की काफी डिमांड है जबकि इसकी खेती भारत में बहुत कम होती है।

कोविड के बाद बढ़ गई डिमांड

कोविड के बाद इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी इसका उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं, आयुर्वेद, होम्योपैथ और कई जरूरी ड्रग बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, काली हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण भी होते हैं, जिसके चलते इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। काली हल्दी के पौधे की पत्तियों में बीच में एक काली धारी होती है। इसका कंद अंदर से कालापन लिए हुए या बैंगनी रंग का होता है। काली हल्दी (Black Turmeric) की खेती से किसान मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

कैसे करें काली हल्दी की खेती

How to Cultivate Black Turmeric
कैसे करें काली हल्दी की खेती

काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Cultivate) जून के महीने में की जाती है। काली हल्दी की खेती भुरभुरी दोमट मिट्टी में अच्छी होती है। इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की भी जरूरत नहीं पड़ती है। दरअसल, इसमें कीट नहीं लगते हैं। लेकिन अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले ही अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालने से हल्दी की पैदावार बेहतर रहती है। एक हेक्टेयर में काली हल्दी के करीब 2 क्विंटल बीज लग जाते हैं। इसकी फसल को ज्यादा सिंचाई की जरूरत नहीं रहती है। इसलिए काली हल्दी की खेती करते समय ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी न रुके।

काली हल्दी की कीमत

एक ओर बाजार में जहां सामान्य पीली हल्दी की कीमत 60 से 90 रुपए प्रति किलो तक है। वहीं काली हल्दी (Black Turmeric) की कीमत इससे कई गुना ज्यादा है। इस समय काली हल्दी की कीमत बाजार में 800 से 1000 रुपए प्रति किलो तक है। कहीं जगह तो इसका दाम 1000 से भी ज्यादा है। सबसे बड़ी बात ये कि मौजूदा समय में काली हल्दी बड़ी मुश्किल से मिल पाएगी।

काली हल्दी की खेती से मुनाफा

How to Cultivate Black Turmeric
काली हल्दी की खेती से मुनाफा

यदि आप एक एकड़ में काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Cultivate) करते हैं तो इसमें कच्ची हल्दी 50-60 क्विंटल यानि कि सूखी हल्दी का करीब 12-15 क्विंटल तक उत्पादन होगा। उत्पादन के मामले में ये आंकड़ा भले ही कम हो लेकिन कीमत के मामले में ये बहुत ज्यादा है। वैसे तो काली हल्दी की कम से कम कीमत 500 रुपए किलो है।

ऐसे में 15 क्विंटल से आपको 7.5 लाख रुपये का मुनाफा होगा। लेकिन काली हल्दी की अधिकतम कीमत 4000 रुपये किलो तक है। कुछ ऐसी आनलाइन वेबसाइट हैं जहां काली हल्दी 500 रुपये से 5000 रुपए तक में बिकती है। इस हिसाब से तो आप घर बैठे ही मालामाल और खुशहाल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : रूस में अपना कारोबार बंद करेगी Tata Steel

यह भी पढ़ें : शेयर बाजार में जोरदार गिरावट, सेंसेक्स 550 अंक टूटा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular