होम / Chhattisgarh Election 2023: 20 प्रत्याशियों की किस्मत पेटी में बंद, बस्तर का बाज़ीगर कौन?

Chhattisgarh Election 2023: 20 प्रत्याशियों की किस्मत पेटी में बंद, बस्तर का बाज़ीगर कौन?

Deepak Vishwakarma • LAST UPDATED : November 8, 2023, 1:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Election 2023: छत्‍तीसगढ़ की 20 सीटों पर आज लगभग 71 प्रतिशत मतदान हुआ है। 2013 में इन 20 सीटों के मतदान का औसत लगभग 74 प्रतिशत था। इस लिहाज से करीब 3 प्रतिशत वोटिंक कम हुई है। बस्‍तर के दुरस्‍थ और अंदरुनी क्षेत्रों में गए कुछ मतदान दल अभी जिला मुख्‍यालय नहीं लौटे हैं। ऐसे में आयोग के अफसरों के अनुसार आंकड़ा अभी थोड़ा और बढ़ सकता है। इससे मतदान का औसत भी बढ़ सकता है।

पिछले चुनावों की तुलना में मतदान हुआ कम

चुनाव आयोग की तरफ से आज देर शाम को जारी वोटिंग के आंकड़ों के अनुसार 20 में से 18 सीटों पर पिछले चुनावों की तुलना में मतदान कम हुआ है। इसके विपरीत दंतेवाड़ा में 2013 की अपेक्षा इस बार लगभग 13 प्रतिशत ज्‍यादा वोटिंग हुई है। पिछले चुनाव में वहां 55 प्रतिशत मतदान हुआ था।

4 प्रतिशत ज्‍यादा हुई वोटिंग

इस बार यह आंकड़ा बढ़कर लगभग 68 प्रतिशत तक पहुंच गया है। भानुप्रतापपुर में भी पिछले बार की अपेक्षा इस बार लगभग 4 प्रतिशत ज्‍यादा वोटिंग हुई है। पिछली बार वहां 75 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार यह आंकड़ा 79 प्रतिशत तक पहुंच गया है। पहले चरण की 20 सीटों में यह सबसे ज्‍यादा है।

नए चेहरे पर खेला दांव

बता दें कि 2013 में भाजपा बस्‍तर संभाग की एक मात्र दंतेवाड़ा सीट ही जीत पाई थी। इस सीट से विधायक चुने गए भीमा मंडावी की 2019 में नक्‍सली हमले में मौत हो गई थी। इसके बाद हुए उप चुनाव में कांग्रेस यह सीट जीत गई।

इस बार कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट से महेंद्र कर्मा के पुत्र छविंद्र कर्मा को टिकट दिया है। 2019 में हुए उप चुनाव में इस सीट से महेंद्र कर्मा की पत्‍नी देवती कर्मा विधायक चुनी गई थीं। भाजपा ने चैतराम अटामी के रुप में नए चेहरे पर दांव खेला है।

कोंटा में इस बार भी कम मतदान

बीजापुर और कोंटा विधानसभा सीट पर इस बार भी सबसे कम वोटिंग हुई है। बीजापुर में इस बार लगभग 41 प्रतिशत और कोंटा में लगभग 51 प्रतिशत मतदान हुआ है। बता दें कि यह दोनों सीट राज्‍य के धुर नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में शामिल हैं। चुनाव आयोग की लिस्‍ट में दोनों सीट अति संवेदनशील की श्रेणी में है। इन दोनों सीटों पर पिछले चुनाव में क्रमश: 46 और लगभग 53 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अब तक का सबसे कम मतदान

अविभाजित राजनांदगांव यानी राजनांदगांव, कबीरधाम, मोहला-मानपुर और खैरागढ़- छुईखदान जिला में राज्‍य निर्माण के बाद से अब तक हुए चुनावों में इस बार सबसे कम मतदान हुआ है। कबीरधाम जिला की दो सीटों पंडरिया और कवर्धा में इस बार क्रमश: 71 और 73 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह अब तक का सबसे कम मतदान है।

खैरागढ़ में 76 प्रतिशत मतदान

दोनों सीटों पर 2013 में 76 और 82 प्रतिशत मतदान हुआ था। खैरागढ़- छुईखदान जिला की एक मात्र सीट खैरागढ़ में 76 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछले दो चुनाव में वहां आंकड़ा 80 के पार था। पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह की सीट राजनांदगांव में 74 प्रतिशत मतदान हुआ है।

223 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य ईवीएम में कैद

पहले चरण की 20 सीटों पर मतदान के साथ 223 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य ईवीएम में बंद हो गया है। इनमें एक पूर्व सीएम, 3 मौजूदा सरकार के मंत्री और 4 पूर्व मंत्री शामिल हैं। इनके साथ ही विधानसभा के उपाध्‍यक्ष और दो राष्‍ट्रीय पार्टियों के प्रदेश अध्‍यक्ष का भाग्‍य का फैसला भी इसी चरण में होना है। वहीं, एक पूर्व आईएएस और एक पूर्व आईपीएस भी चुनाव मैदान में हैं। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

राजनांदगांव का नंबर पहले स्‍थान पर

पहले चरण की 20 सीटों की हाई प्रोफाइल सीटों में राजनांदगांव का नंबर पहले स्‍थान पर है। इस सीट से भाजपा की तरफ से डॉ. रमन सिंह प्रत्‍याशी हैं। राज्‍य के 15 साल तक मुख्‍यमंत्री रहे डॉ. रमन इस सीट से लगातार तीसरी बार के विधायक हैं।

प्रोफाइल सीटों में कवर्धा विधानसभा भी शामिल

कांग्रेस ने इनके सामने गिरीश देवांगन को उतारा है। हाई प्रोफाइल सीटों में कवर्धा विधानसभा भी शामिल है। वजह यह है कि यहां कांग्रेस के वरिष्‍ठ विधायक और राज्‍य सरकार के मंत्री मोहम्‍मद अकबर चुनाव मैदान में हैं। भाजपा ने उनके सामने कट्टार हिंदुवादी चेहरा वाले विजय शर्मा को मैदान में उतारा है।

इन मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

कोंडागांव सीट से मोहन मरकाम चुवान मैदान में हैं। मरकाम चुनाव से ठीक पहले कैबिनेट मंत्री बनाए गए थे। उससे पहले वे प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष थे। मरकाम का मुकाबला उनकी परंपरागत प्रतिद्वंद्वी लता उसेंडी है। लता भाजपा की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष हैं।

इसी सीट से चुनाव जीतकर वे रमन सरकार में मंत्री बनी थीं। राज्‍य सरकार में मंत्री कवासी लखमा कोंटा सीट से चुनाव मैदान में हैं। लखमा इस सीट से 1998 से लगातार विधायक चुने जा रहे हैं। भाजपा ने उनके सामने सोयम मुक्‍का के रुप में नए चेहरे को मैदान में उतारा है।

दो प्रदेश अध्‍यक्षों का भी होगा भविष्‍य कैद

पहले चरण में जिन दो राष्‍ट्रीय पार्टियों के प्रदेश अध्‍यक्षों का राजनीतिक भविष्‍य कल ईवीएम में कैद होगा उनमें दीपक बैज और कोमल हुपेंडी शामिल हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज चित्रकोट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 2018 में भी वे इसी सीट से चुनाव जीते थे।

बस्‍तर लोकसभा सीट सीटने के बाद उन्‍होंने विधानसभा की सदस्‍यता छोड़ दी थी। अभी वे पीसीसी चीफ के साथ बस्‍तर सांसद भी हैं। हुपेंडी आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष हैं और भानुप्रतापुर से चनाव लड़ रहे हैं। हुपेंडी 2018 में भी इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। प्राप्‍त मतों के आधार पर तब वे तीसरे स्‍थान पर आए थे।

कौन हैं नौकर शाह से नेता बने दो प्रत्‍याशी

अखिल भारतीय सेवा से राजनीति में आए दो पूर्व अफसर भी बस्‍तर संभाग की दो सीटों से चुनाव मैदान में हैं। केशकल सीट से भाजपा की टिकट पर विधानसभा के मौजूदा उपाध्‍यक्ष को चुनौती दे रहे नीलकंठ टेकाम पूर्व आईएएस हैं। वीआरएस लेकर वे राजनीति के मैदान में उतरे हैं। इसी तरह भानुप्रतापुर सीट से भाग्‍य आजमा रहे अकबर राम कोर्राम सेवानिवृत्‍त आईपीएस हैं। कोर्राम हमर राज पार्टी की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले भानुप्रातपुर सीट पर हुए उप चुनाव में वे निर्दलीय प्रत्‍याशी के रुप में मैदान में थे।

कौन- कौन वीआईपी कहां से लड़ रहा है चुनाव

  • पूर्व सीएम- डॉ. रमन सिंह राजनांदगांव
  • मंत्री- मोहम्‍मद अकबर कवर्धा, मोहन मरकाम कोंडागांव, कवासी लखमा कोंटा। (सभी कांग्रेस)
  • पूर्व मंत्री- विक्रम उसेंडी अंतागढ़, लता उसेंडी कोंडागांव, केदार कश्‍यम नारायणपुर, महेश गागड़ा बीजापुर।
  • विधानसभा उपाध्‍यक्ष- संतराम नेताम केशकाल
  • कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज चित्रकोट, आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष कोमल हुपेंडी भानुप्रतापुर।
  •  पूर्व आईएएस- नीलकंठ टेकाम (भाजपा) केशकल।
  •  पूर्व आईपीएस- अकबर राम कोर्राम (हमर राज पार्टी) भानुप्रतापुर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
Delhi: जामिया मिलिया इस्लामिया की नर्सिंग छात्र ने दिल्ली में फ्लाईओवर से लगाई छलांग, वजह अभी साफ नहीं- Indianews
America: कैलिफोर्निया में हाई-स्पीड रेल पुल बनने में लगे 9 साल, लोगों ने उड़ाया मजाक, लागत सुन उड़ जाएंंगे होश- Indianews
Putin New Term: पुतिन शुरू करेंगे अपना नया कार्यकाल, रूस में शुरू होगा शक्ति का नया युग -India News
Pakistan: कराची में दूध की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ी, नई कीमत बढ़कर हो गई अब इतनी- Indianews
PM Modi Rally: वोट बैंक के ठेकेदारों से अब अलग हुए मुसलमान, पीएम मोदी का राहुल-अखिलेश पर हमला -India News
ADVERTISEMENT