Wednesday, January 26, 2022
HomeCoronavirusCOVID-19: कोरोना महामारी से खुद को, अपनों को कैसे सुरक्षित रखें?

COVID-19: कोरोना महामारी से खुद को, अपनों को कैसे सुरक्षित रखें?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
COVID-19: दो साल से कोरोना वायरस की वजह से लोगों के जीवन में काफी बदलाव आए हैं। महामारी के दौर में खुद और अपनों को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए जानकारी, सुझाव और सलाह मौजूद हैं।

जांच कराने तक पृथक-वास में रहें (COVID-19)

अगर आपके घर पर त्वरित एंटीजन जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है तो पीसीआर जांच कराने की जरूरत नहीं है। अगर आपमें लक्षण हैं लेकिन आपने ना तो पीसीआर ना ही रैपिड जांच कराई है तो सबसे पहले मान लेना चाहिए कि आप संक्रमित हैं और जांच कराने तक पृथक-वास में रहना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ख्याल रख सकता है, आपकी मदद कर सकता है तो उसे रोजाना हाल चाल लेते रहने या फोन पर बात करने के लिए कहिए। अपने कार्यस्थल को सूचित करना चाहिए और आगामी सप्ताह के लिए प्रतिबद्धताओं को स्थगित कर देना चाहिए।

COVID-19

65+वाले ज्यादा ध्यान दें (COVID-19)

मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना जरूरी है और खुद अपने संपर्क में आए लोगों को सचेत कर देना चाहिए। कुछ राज्यों में लोक स्वास्थ्य तंत्र को इसकी जानकारी देनी होगी कि आप संक्रमित हैं। मौजूदा राष्ट्रीय दिशा-निदेर्शों के तहत हल्के लक्षण की स्थिति में और अगर पहले से किसी गंभीर रोग से ग्रस्त नहीं हैं तो आप घर पर उपचार करा सकते हैं। कुछ लोगों को फोन पर स्वास्थ्य के बारे में सलाह लेने की जरूरत पड़ सकती है।

वहीं, 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं, कमजोर प्रतिरक्षा वालों और मघुमेह, मोटापा, हृदय, जिगर या फेफड़े की बीमारियों अथवा टीका नहीं लेने वालों को सलाह लेने की जरूरत हो सकती है। चूंकि इस समूह के लोगों को ज्यादा खतरा रहता है इसलिए चिकित्सीय सलाह लेने की जरूरत हो सकती है।

घर हवादार होना चाहिए (COVID-19)

कुछ चीजों का ख्याल रखना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए जहां तक संभव हो घर के दूसरे लोग सुरक्षित रहें। जरूरी नहीं कि घर के प्रत्येक सदस्य आपसे संक्रमित होंगे। घर हवादार होना चाहिए, साफ-सफाई बनाकर रखनी चाहिए। चूंकि आप घर से बाहर नहीं जा सकते इसलिए दवाओं, खाद्य पदार्थों की व्यवस्था करवा लें। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाते रहना चाहिए। आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए।

COVID-19

सांस लेने में हो दिक्कत तो डॉक्टर की सलाह लें (COVID-19)

आपके शरीर में आक्सीजन का स्तर 92 प्रतिशत या इससे नीचे चला जाता है तो चिकित्सीय सलाह की जरूरत है। आक्सीजन का स्तर मापने के लिए स्मार्ट वाच पर भरोसा नहीं करना चाहिए। अगर सांस लेने में दिक्कत हो, कोई वाक्य बोल पाने में कठिनाई हो, सही से नींद नहीं आए, अचेत होने, त्वचा का रंग बदलने, दर्द होने, मूत्र त्यागने में दिक्कत हो या खांसते समय खून आने अथवा सीने में दर्द होने की शिकायत हो तो चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए।

Also Read : New Covid-19 Guidelines केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE