होम / अमेरिका में कोरोना के ‘सुपर वैरिएंट’ की हुई पुष्टि, चीनी वैरिएंट से 120 गुना खतरनाक

अमेरिका में कोरोना के ‘सुपर वैरिएंट’ की हुई पुष्टि, चीनी वैरिएंट से 120 गुना खतरनाक

Suman Saurabh • LAST UPDATED : December 31, 2022, 1:53 pm IST

नई दिल्ली।Corona’s ‘super variant’ confirmed in America: चीन के बाद अब अमेरिका में कोरोना के ‘सुपर वैरिएंट’ की पुष्टि हुई है। एक्सपर्ट ने इसे चीनी वैरिएंट से 120 गुना खतरनाक बताया है। जिसका पहला केस भारत में गुजरात में सामने आया है। अमेरिका में कोरोना का नया वैरिएंट का नाम  XBB.1.5 मिला है।

चीनी मूल के अमेरिकी हेल्थ ​​​एक्सपर्ट एरिक फेगल डिंग ने कहा है कि यह पिछले BQ.1 वैरिएंट से 120 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है। चिंता की बात यह है कि इस वैरिएंट की एंट्री अब भारत में हो गई है। गुजरात में भी इस वैरिएंट का एक मामला सामने आया है। इसके चलते लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की दर लगातार बढ़ रही है। डिंग ने कहा है कि एक साइंटिस्ट ने न्यूयॉर्क में फैल रहे इस वैरिएंट के मॉडल की स्टडी की है। यह पहले के तमाम वैरिएंट्स के मुकाबले तेजी से इंसान के इम्यून सिस्टम को चकमा देने माहिर है।

अक्टूबर में फैलना शुरू कर चुका था 

एक्सपर्ट ने कहा XBB.1.5 सब वैरिएंट अमेरिका में ही पैदा हुआ है। जो सिंगापुर में मिले XBB वैरिएंट से 96% तेजी से फैलता है। उन्होंने बताया है कि इस नए कोरोना वैरिएंट ने न्यूयॉर्क में अक्टूबर में ही फैलना शुरू कर दिया था। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि नया वैरिएंट ओमिक्रॉन की तरह नहीं है बल्कि ये एक स्पेशल रिकोंबिनेशन है। जिनके पास अन्य वैरिएंट के मुकाबले म्यूटेशन पावर काफी ज्यादा है। 

अमेरिका भी छिपा रहा आंकड़ा 

एरिक फेगल डिंग ने दावा किया है कि अमेरिकी सरकार के द्वारा भी इसके वास्तविक आंकड़े को छिपाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां टेस्टिंग भी अपेक्षा की तुलना में नहीं की जा रही है। जिसके संक्रमित मरीज भी इसे फैलने में मदद कर रहें हैं। डिंग ने दावा किया है कि आने वाले माह जनवरी में इसके संकेत साफ रूप से देश दिखने आम लोगों को भी दिखने लगेंगे। 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT