होम / भारत में एक बार फिर कोरोना मामलों में इजाफे का दावा, काफी गंभीर हो सकता है जनवरी का महीना

भारत में एक बार फिर कोरोना मामलों में इजाफे का दावा, काफी गंभीर हो सकता है जनवरी का महीना

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 28, 2022, 7:40 pm IST

CORONA NEWS (INDIA) : कोरोना एक्सपर्ट के अनुसार भारत में साल 2023 का शुरुआत कोरोना के लिहाज़ से अच्छा नहीं बताया जा रही है। एक्सपर्ट के मुताबिक “जनवरी महीना भारत के लोगो के लिए काफी गंभीर साबित हो सकता है। ” क्योंकि दिसम्बर महीने में कोरोना मरीजों के आकड़े में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुआ है। इसी आकड़े को ध्यान में रखते हुए, आने वाला जनवरी का महीना भारत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

भारत में एक बार फिर कोरोना मामलों में बढ़ोतरी का दावा किया जा रहा है।

दरअसल, पहले भी ईस्ट एशिया को प्रभावित करने के बाद भारत में कोविड-19 की नई लहर पहुंचने में 35 से 40 दिनों ही लगे थे। इसी आकड़े के आधार पर यह दावा किया जा रहा है, की आने वाला जनवरी महीना भारत के लिए ठीक नहीं है। स्वास्थय मंत्रालय के सूत्रों से आये रिपोर्ट के अनुसार चीन में ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट बीएफ.7 ही असली वजह है।

यह वैरिएंट काफी तेजी से संक्रमण फैलाता है। यह वैरिएंट एक बार में 15 से 16 लोगो को संक्रमित कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय से आए रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को 180 मामले सामने आए और अब भारत में कोरोना के कुल एक्टिव केस लगभग 4000 हो गये है।

अंतरास्ट्रीय यात्रियों का हुआ कोरोना टेस्ट

पिछले तीन दिनों में लगभग 7 हजार अंतरास्ट्रीय यात्रियों का कोरोना टेस्ट हुआ है। जिसमे से 40 यात्री कोरोना पॉसिटिव पाये गये है। बढ़ते कोरोना के आकड़े को देखते हुए भारत के स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे और कोरोना आकड़े की जानकारी लिया।

भारत में वैरिएंट बीएफ.7 का कितना होगा असर

कैलिफोर्निया बेस्ड स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के हिसाब से चीन में बीएफ.7 वैरिएंट से हाहाकार मचा है,अभी तक ओमिक्रॉन के बीए.5 का सब वैरिएंट पुरे 90 देशों में सामने आ चुका है। विशेषज्ञों का माने तो इस वैरिएंट का भारत के लोगो पर कम असर पड़ेगा। इसके पीछे की वजह है, लोगो में डबल इम्यून पावर का जनरेट होना।

डबल यानी एक प्राकृतिक इम्युनिटी और एक जो वैक्सीन के बाद लोगो में इम्युनिटी बन गया है। बढ़ते कोरोना मामलो को देखते हुए ,सरकार ने जनता से आग्रह किया है की आप मास्क का उपयोग करे अपने आसपास गंदगी मत फैलाये साथ ही सेनेटाइजर का इस्तेमाल करे।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT