होम / IND Vs SA : विराट कोहली ने वनडे और टी20 से लिया ब्रेक, इस फॉर्मेट पर केंद्रित करेंगे ध्यान

IND Vs SA : विराट कोहली ने वनडे और टी20 से लिया ब्रेक, इस फॉर्मेट पर केंद्रित करेंगे ध्यान

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 29, 2023, 6:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) IND Vs SA : विराट कोहली ने बीसीसीआई को जानकारी दी। जिसने सभी को चौका दिया। कथित तौर पर विराट कोहली ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह अनिश्चित काल के लिए सफेद गेंद वाले मैचों में चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

इससे वह प्रभावी रूप से भारत के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे और जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो जाएंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने इंडिया न्यूज़ को बताया कि कोहली ने फिलहाल लाल गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है और वह दक्षिण अफ्रीका में केवल दो टेस्ट खेलेंगे, वनडे और टी20 नहीं।

बीसीसीआई और चयनकर्ताओं को किया सूचित

”सूत्र ने कहा कि कोहली ने बीसीसीआई और चयनकर्ताओं को सूचित किया है कि उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट से ब्रेक की जरूरत है और वह उनसे इस बारे में संपर्क करेंगे कि वह आगे कब सफेद गेंद क्रिकेट खेलना चाहते हैं। फिलहाल उन्होंने बीसीसीआई को सूचित कर दिया है कि वह रेड-बॉल क्रिकेट खेलेंगे, जिसका मतलब है कि वह दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों खेल सकते है।

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद चरण के लिए भारत के कप्तान रोहित शर्मा की उपलब्धता पर कोई स्पष्टता नहीं है। रोहित और कोहली दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के बाद से टी20 क्रिकेट नहीं खेला है । लेकिन अगले साल जून में होने वाले विश्व कप के साथ, ऐसी चर्चाएं थीं कि क्या वे दोनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए वापसी करना चाहेंगे।

क्या रोहित और कोहली खेलेंगे टी-20 ? 

इसके अलावा, रोहित ने विश्व कप में बल्ले से जिस तरह का प्रदर्शन किया और उनके पास जो नेतृत्व कौशल है । उसके बाद उनसे टी20 विश्व कप में भारत की कमान संभालने के लिए कहना उचित है ।खासकर इस तथ्य पर विचार करते हुए कि यह केवल छह महीने दूर है।

लेकिन अभी जो हालात हैं, उससे लगता नहीं है कि रोहित और कोहली अब टी-20 में खेलेंगे। वैसे भी भारत के पास टी20 विश्व कप तक ज्यादा सफेद गेंद वाली कार्रवाई नहीं है।

उन्हें दक्षिण अफ्रीका में तीन टी-20 मैच खेलने हैं, उसके बाद इतने ही वनडे मैच और फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इन दोनों मैचों में रोहित और कोहली का सफेद कप में खेलना कमोबेश तय है। उनका अगला सफेद गेंद का मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टी20ई श्रृंखला है।

फिर कुछ भी नहीं है. आगामी मैचों में इंग्लैंड भारत का दौरा करेगा, जहाँ पांच टेस्ट मैच खेला जायेगा। उसके बाद आईपीएल और फिर कैरेबियन और फिर यूएसए में टी20 विश्व कप होने वाला है।

भारत को इस साल जून तक छह टी-20 और तीन वनडे मैच खेलने हैं। अगर कोहली और रोहित उन्हें नहीं खेलते हैं, तो वे बहुत कुछ नहीं चूकेंगे। उनके सफेद गेंद के भविष्य के बारे में बेहतर निर्णय टी20 विश्व कप के बाद होगा जब भारत टी20ई और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए श्रीलंका की यात्रा करेगा।

IND Vs SA : परिवार के साथ मना रहे छुट्टियां 

आपको बता दे, कोहली और रोहित दोनों इस समय यूके में हैं और अपने परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हैं। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति इस सप्ताह के भीतर दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टीम की घोषणा कर सकती है।

राहुल द्रविड़ को भारत के मुख्य कोच के रूप में विस्तार मिला

इस बीच, राहुल द्रविड़ और उनके समर्थन को भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा विस्तार दिया गया। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, 50 वर्षीय पूर्व कप्तान के कार्यकाल को आगे बढ़ाने पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की गई।

बता दे, “बोर्ड भारतीय टीम को तैयार करने में द्रविड़ की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करता है।”द्रविड़ का अनुबंध विश्व कप के बाद समाप्त हो गया था, जो 19 नवंबर को भारत की ऑस्ट्रेलिया से हार के साथ समाप्त हुआ। द्रविड़ को नवंबर 2021 में दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया था।

द्रविड़ – ड्रेसिंग रूम में हमने जो संस्कृति…. 

द्रविड़ ने कहा, “टीम इंडिया के साथ पिछले दो साल बेहद यादगार रहे हैं।” हमने साथ मिलकर उतार-चढ़ाव देखे हैं और इस पूरी यात्रा के दौरान समूह के भीतर समर्थन और सौहार्द अभूतपूर्व रहा है। “ड्रेसिंग रूम में हमने जो संस्कृति स्थापित की है उस पर मुझे वास्तव में गर्व है।”

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे सहित उनके सहयोगी स्टाफ की टीम को भी बरकरार रखा गया है।

बीसीसीआई ने यह नहीं बताया कि नया कार्यकाल कितना लंबा होगा, भारत की नजर अब अगले साल जून में ट्वेंटी20 विश्व कप पर है क्योंकि वे वैश्विक टूर्नामेंटों में अपने दर्दनाक सूखे को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

Also Read – 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT