होम / Virat Kohli: रन मशीन कोहली को मिल रहा दर्शकों का अटूट प्यार, ये अनोखे रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

Virat Kohli: रन मशीन कोहली को मिल रहा दर्शकों का अटूट प्यार, ये अनोखे रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 3, 2024, 9:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Virat Kohli: भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों की बात करें और क्रिकेट का जिक्र न उठे, ऐसा संभव नहीं है। क्रिकेट काफी वर्षों से खेला जा रहा है और पूरी दुनिया में इसकी लोकप्रियता का कोई अनुमान नहीं है। अगर हम बात करें भारत के खिलाड़ियोें की, तो हर दौर में ऐसे खिलाड़ियों ने अपना जलवा दिखाया है जिनका नाम दर्शक कभी नहीं भूल सकते, चाहे वह कपिल यादव, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी सौरव गांगुली हो या फिर कोई और।

MI vs RR Live Streaming:शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी राजस्थान रॉयल्स, जानें कब और कहां देखें मैच

इन सभी खिलाड़ियों ने तो अपना नाम क्रिकेट की दुनिया में दर्ज किया ही है और जनत का प्यार भी पाया है, लेकिन इन सभी के बीच एक ऐसे प्लेयर हैं जिनका नाम हर बच्चा-बच्चा लेता है। इनके फैन्स हर आयु वर्ग के हैं चाहे बड़े हों या बच्चे हों। चलिए आपको इस खबर में बताते हैं कि हम किस द्ग्गजखिलाड़ी की बात कर रहे हैं..

विराट और दर्शकों का प्यार 

भारतीय टीम में 2008 में डेब्यू करने वाले विराट कोहली, क्रिकेट विशेषज्ञों ने पहले ही ये अनुमान लगा लिया था कि ये प्लेयर आगे जाएगा और सबके रिकॉर्ज्स तोड़ेगा, जो कि उन्होंने किया भी। विराट कोहली का सिर्फ वक्त नहीं पूरा दौर आ चुका है, एक ऐसा दौर जिसमें यदि वो कोई मैच हार भी जाएं तो जनता का स्नेह और विश्वास उनके लिए कम नहीं होता।

MI vs RR : 125 रन पर सिमटी मुंबई, राजस्थान के गेंदबाजों ने बरपाया कहर

ऑल राउंडर कोहली

टेस्ट से लेकर ODI, टी20 और आईपीएल हर जगह, हर टूर्नामेंट में विराट के नाम का ही बोलबाला है। आईपीएल में ये आरसीबी यानी बैंगलोर की टीम से खेलते हैं, 2008 से आईपीएल की शुरुआत हुई। विराट पिछले 15 साल से उसी टीम में बने रहे हैं जबकि बाकी कितने खिलाड़ियों ने अपने टीम को छोड़ा है और दूसरी टीम में गए हैं। यहां तक की आरसीबी आईपीएल ट्रोफी का एक भी खिताब जीत नहीं पाई है, लेकिन सबसे ज्यादा फैनबेस आज भी उन्हीं का है। सभी अनुमान को लगाए रहते हैं कि शायद इस हार के बाद आरसीबी के चाहने वाले कम हो जाएंगे, लेकिन ऐसा न होकर हमेशा इस टीम के फैन्स बढ़ते ही नजर आए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ही रन मशीन विराट कोहली हैं।

Ekadashi in April 2024: अप्रैल में एकादशी की तारीख, पारण समय; जानें अनुष्ठान और महत्व के बारे में

विराट कोहली के अनोखे रिकॉर्ड्स 

विराट कोहली के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं। करीब 10 महीने के ब्रेक में नहीं खेलने के बाद भी वह 4008 रन के साथ पहले नंबर पर हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कोहली के ही नाम है। उन्होंने 205 पारियों में ऐसा किया था। पहले नंबर पर कोहली और दूसरे नंबर के सचिन तेंदुलकर ने 259 पारियां खेली।

किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 10 शतक बनाए हैं।

विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 15 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं।

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ मंदिर इस साल कब खुलेगा और कब होगा बंद, यहां जानें तारीख 

विराट कोहली ने वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए 26 शतक बनाए हैं। यह भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है, इस रिकॉर्ज में भी विराट पहले स्थान पर हैं और 17 शतक के साथ सचिन दूसरे नंबर पर हैं।

विराट टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 4,000 रन तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वह सिर्फ 65 पारी खेलकर इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT