होम / चीन से तनाव के बीच अग्नि-5 का परीक्षण, बीजिंग तक मार करने में सक्षम है मिसाइल

चीन से तनाव के बीच अग्नि-5 का परीक्षण, बीजिंग तक मार करने में सक्षम है मिसाइल

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 15, 2022, 9:45 pm IST
इंडिया न्यूज़ (इंडिया) : भारत ने आज स्वदेशी बैलिस्टिक मिसाइल का नाइट ट्रायल पूरा किया है। इसमें भारतीय वैज्ञानिकों को सफलता मिली है। हम यहां पर ‘अग्नि 5′ मिसाइल की बात कर रहे हैं। यह मिसाइल न्यूक्लीयर बम से 5 हजार किलोमीटर की दूरी से ज्यादा तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। हाल ही में किया गया टेस्ट नई तकनीकि और उपकरणों की जांच के लिए था। यह नए उपकरण पहले की तुलना में काफी हल्के हैं। इस सफल परीक्षण के बाद भारतीय सेना की ताकत और भी इजाफा हुआ है, जिसे देखकर चीन की चिंताएं बढ़ गई हैं।
भारत ने जब अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण का ऐलान किया था उस वक्त चीन ने अपने जासूसी जहाज यूआन वांग-5 को हिंद महासागर की ओर मोड़ दिया था। हालांकि चीन के इस जासूसी जहाज पर भारतीय जल सेना भी नजर बनाए हुए है। भारत की ओर से कहा गया था कि इस मिसाइल का परीक्षण 15-16 दिसंबर को करने को कहा था। हालांकि इसका परीक्षण पहले ही दिन पूरी तरह से सफल रहा है। इस मिसाइल में ऐसी कई खूबियां हैं जिससे पड़ोसी देश चीन की टेंशन बढ़ गई हैं।

बीजिंग तक मार करने में सक्षम है मिसाइल

अग्नि 5 मिसाइल 5,500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज तक हमला करने में सक्षम है जो कि अपने आप में कई मिसाइलों से कहीं ज्यादा है। इतना ही नहीं यह मिसाइल अपने साथ 1,360 किलो वजनी हथियार को ले जाने में भी सक्षम है, जो कि इसे और भी खतरनाक बनाती है। यह मिसाइल नाइट में भी मार करने में पूरी तरह से सक्षम है और टारगेट को सेट करके उसे तबाह कर सकती है. इतना ही नहीं यह न्यूक्लीयर हथियार के साथ भी मार करने में सक्षम है।

रात में भी 5 हजार किलोमीटर तक वार कर सकती है ’अग्नि-5′ मिसाइल

अग्नि-5 से पहले भारत में अग्नि-1 से लेकर अग्नि-4 मिसाइलें बनाई गई थीं। ये मिसाइलें भी बेहद ताकतवर थीं। अग्नि-4 मिसाइल और भी ताकतवर मिसाइल माना जाता है। यह 4 हजार किलोमीटर तक टारगेट को मिटाने में सक्षम है। यह मिसाइल अपने साथ 1 हजार किलो तक का वजनी हथियार ले जा सकती है। इससे पहले अग्नि-3 मिसाइल जो कि 17 मीटर लंबी थी, 3 हजार किलोमीटर तक निशाना साधने में सक्षम है। यह 1500 किलो तक के हथियार साथ ले जाने में सक्षम है।
अग्नि-2 सीरीज की मिसाइल 21 मीटर लंबी है और 2500 किलोमीटर तक इसकी मारक क्षमता है। यह अपने साथ 1 हजार किलो तक का वजनी हथियार ले जा सकती है। वहीं अग्नि-1 इस सीरीज की पहली मिसाइल है। जिसे डीआरडीओ ने कारगिल वार के बाद बनाया था. यह 700 किलोमीटर तक की रेंज में हमला करने और लक्ष्य को तबाह करने में सक्षम है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT