होम / Ban on International Flights ओमिक्रॉन-उड़ानों पर प्रतिबंध देशों की लगाना जरूरी और मजबूरी

Ban on International Flights ओमिक्रॉन-उड़ानों पर प्रतिबंध देशों की लगाना जरूरी और मजबूरी

India News Editor • LAST UPDATED : November 30, 2021, 1:42 pm IST

Ban on International Flights

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

Ban on International Flights: दुनिया की अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने वाला कोरोना वायरस विश्वभर के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। दुनियाभर में लाखों जानें ले चुका कोविड नित नया स्वरूप बदल रहा है। लाख कोशिशों के बाद भी संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सरकारें हिदायतें जारी कर रही है। उसके बाद भी संक्रमण कैरियर के माध्यम से एक बार फिर करीब एक दर्जन देशों में कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। ऐसे में जाहिर है कोरोना की चेन तोड़ने के लिए अंतर्राष्टीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना जरूरी और मजबूरी बन गई है। क्योंकि कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रॉन पहले आए कोरोना से कहीं ज्यादा खतरनाक और घातक संक्रमण है।

Ban on International Flights
Ban on International Flights

वुहान लैब से निकला वायरस (Ban on International Flights)

Ban on International Flights : कोरोना महामारी का भारत में पहला केस विदेश से ही आया था। चीन की वुहान लैब से पैदा हुआ विश्व के लिए खतरा बन चुका कोरोना वायरस  दुनियाभर में लाखों जानें लील चुका है। ऐसे में भारत में भी संक्रमण का आगमन चीन से आई फ्लाइट से ही हुआ था। इसीलिए कोरोना के नए ओमिक्रॉन वायरस को लेकर विश्वभर में चिंता बढ़ गई है और दक्षिण अफ्रीका समेत प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाने का सिलसिला जारी है। ऐसे में भारत ने भी संभावित खतरे को भांपते हुए 15 दिसंबर से विदेश से आने वाली फ्लाइट्स पर लगाए गए प्रतिबंध के फैसले की समीक्षा करते हुए निर्देश जारी किए हैं। जारी किए गए आदेशों में हिदायत दी गई है कि जिन देशों में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है या जहां नया वैरिएंट के मामले हो सकते हैं वहां से आने वाले यात्रियों की गंभीरता से जांच की जाए।

Ban on International Flights
Ban on International Flights

कितना घातक कोरोना ओमिक्रॉन (Ban on International Flights)

Ban on International Flights: कुछ ही दिन पहले साउथ अफ्रीका में सामने आया कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रॉन महज कुछ ही दिनों में विश्वभर के करीब एक दर्जन देशों में पैर पसार चुका है। यह वायरस इतनी तेजी से फैल सकता है इस बात की जानकारी दक्षिण अफ्रीका की सरकार पहले ही जग जाहिर कर चुका है। अब यह वायरस साउथ अफ्रीका के अलावा कुछ दिन के अंदर ही कनाडा, फ्रांस,आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, जर्मनी, हांगकांग, ब्रिटेन, डेनमार्क, इटली, इजराइल, और नीदरलैंड में पैर पसार चुका है।

Ban on International Flights
Ban on International Flights

 

इन देशों ने लगाया अफ्रीकी देशों के जहाजों पर बैन (Ban on International Flights)

Ban on International Flights: कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका समेत अफ्रीकी देशों की फ्लाइट पर कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने के पीछे बैन लगाने वाले देशों ने कहा है कि ऐसा अपने नागरिकों की जान बचाने और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए किया गया है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए।

Ban on International Flights
Ban on International Flights
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT