होम / Farmers Protest: किसानों का दिल्ली चलो प्रदर्शन आज फिर से शुरू, जानें क्या कुछ होगा आज

Farmers Protest: किसानों का दिल्ली चलो प्रदर्शन आज फिर से शुरू, जानें क्या कुछ होगा आज

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 21, 2024, 9:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest: सभी फसलों के लिए एमएसपी समर्थन की अपनी मांग पर दबाव बनाने के लिए पंजाब के हजारों किसान आज अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू करेंगे। प्रदर्शनकारी किसान, जो इस समय हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर डेरा डाले हुए हैं। किसान और केंद्र सरकार के साथ चौथे दौर की वार्ता विफल होने के बाद मंगलवार को आंदोलन फिर से शुरू करने की घोषणा की। इस मार्च से दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में जनजीवन प्रभावित होने की आशंका है क्योंकि प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा निर्धारित सुरक्षा चौकियां यातायात अराजकता पैदा कर सकती हैं।

यहां किसानों के विरोध पर टॉप अपडेट 

Also Read: स्वदेशी डिजिटल फ्लाइट तेजस ने भरी उड़ान, रक्षा मंत्री ने की सराहना

  • समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्र सरकार ने अनुमान लगाया है कि पंजाब-हरियाणा सीमा पर लगभग 14,000 लोग एकत्र हुए हैं। किसान 1200 ट्रैक्टर ट्रॉली, 300 कारों और 10 मिनी बसों में यात्रा कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने आगे बताया कि 500 ​​ट्रैक्टर वाले 4500 लोगों को भी ढाबी-गुजरान बैरियर पर इकट्ठा होने की अनुमति दी गई थी।
  • गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को एक पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति चिंता का विषय है। गृह मंत्रालय ने आरोप लगाया कि किसानों की आड़ में कई उपद्रवी पंजाब की हरियाणा से लगती सीमा पर शंभू के पास भारी मशीनरी जुटाकर पथराव कर रहे थे। गृह मंत्रालय ने विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रैक्टर, जेसीबी मशीनों और अन्य भारी उपकरणों के इस्तेमाल पर भी आपत्ति जताई है।

Also Read: पाकिस्तान में बनेगी शहबाज शरीफ की सरकार, ये दोनो पार्टी में होगी समझौता

  • किसानों ने सोमवार को सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल के लिए एमएसपी पर दलहन, मक्का और कपास की खरीद के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उन्होंने इसे किसानों के हित में नहीं बताते हुए ऐलान किया कि वे आज दिल्ली की ओर कूच करेंगे।
  • पिछले हफ्ते, किसान हरियाणा पुलिस से भिड़ गए क्योंकि पुलिस ने कांटेदार तारों, कंक्रीट बैरिकेड्स, लोहे की कीलों और अन्य कठोर उपायों के साथ उनके मार्च को रोक दिया। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े।
  • किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने मंगलवार को कहा कि सरकार हर कीमत पर दिल्ली मार्च को रोकना चाहती है.. “जब हम दिल्ली की ओर बढ़े तो गोलाबारी हुई…ट्रैक्टरों के टायरों पर गोलियां भी चलाई गईं…डीजीपी हरियाणा ने कहा है कि वे किसानों पर आंसू गैस का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं…हम इसका इस्तेमाल करने वालों के लिए सजा की मांग करते हैं।” ..गलत बयान भी दिए जा रहे हैं…हरियाणा में हालात कश्मीर जैसे हैं। हम 21 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च करेंगे…सरकार ने हमें एक प्रस्ताव दिया है ताकि हम अपनी मूल मांगों से पीछे हट जाएं… अब जो भी होगा उसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी।”
  • रिपोर्टों के मुताबिक, पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ने में नाकाम रहने के बाद, किसान खुदाई करने वाली मशीनों और जेसीबी मशीनों सहित भारी मशीनरी लेकर आए हैं। इन उपकरणों में विशेष व्यवस्था की गई है ताकि इन्हें चलाने वाले लोगों को रबर की गोलियां न लगें। कई किसान गैस मास्क सहित दंगा रोधी उपकरण भी पैक कर रहे हैं।
  • पुलिस, जिसने पिछले सप्ताह ट्रकों और बसों का इस्तेमाल किया था, आज लोडेड शिपिंग कंटेनरों के साथ किसानों का रास्ता रोकने की योजना बना रही है। राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश के तीन मुख्य बिंदुओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर भारी सुरक्षा तैनाती की गई है। यातायात अराजकता की आशंका है.
  • दिल्ली की तीन प्रमुख सीमाओं पर कुल मिलाकर 8000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. पुलिस ने कंक्रीट, कंटीले तारों और लोहे की कीलों से मजबूत अवरोधकों की कई परतें लगाई हैं। ट्रैक्टरों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए डंपर, क्रेन और अर्थमूवर्स का भी उपयोग किया जा रहा है।
  • किसान दो तरीकों से दिल्ली पहुंचने की योजना बना रहे हैं – शंभू, अंबाला, करनाल, पानीपत और सोनीपत के रास्ते; और खनौरी (पंजाब-हरियाणा सीमा पर), जिंद और रोहतक के माध्यम से।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रज्वल रेवन्ना को लेकर नरेंद्र मोदी पर बोला हमला, जानें क्या कहा-Indianews
‘डांस दीवाने’ के सेट पर Madhuri Dixit को बोला ‘आंटी’, इस तरह एक्ट्रेस ने किया रिएक्ट -Indianews
Pilot Training lapse: डीजीसीए ने विस्तारा के उपाध्यक्ष को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews
WBJEE 2024 आंसर -की जल्द होगा जारी, यहां से करें चेक- indianews
RPF Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती  के लिए घर बैठें करें आवेदन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया और अहम डीटेल- indianews
Bomb threat at Delhi School: उपराज्यपाल ने बम की अफवाह के बाद इतने स्कूलों को बंद करने के दिए आदेश-Indianews
CBSE Class 10 Result: सीबीएसई आज 1 बजे जारी करेगा कक्षा 10वीं का परिणाम? जानें सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस की क्या है सच्चाई-Indianews
ADVERTISEMENT