होम / Chaitra Navratri 2024: घर में है तुलसी, तो नवरात्रि में इन खास बातों का रखें ध्यान, होगी सुख-समृद्धि का वास

Chaitra Navratri 2024: घर में है तुलसी, तो नवरात्रि में इन खास बातों का रखें ध्यान, होगी सुख-समृद्धि का वास

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 6, 2024, 1:48 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़), Chaitra Navratri 2024: तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। हिंदूओं के घर में अक्सर तुलसी का पौधा होता है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के साथ-साथ तुलसी की भी पूजा की जाती है। नव दुर्गा की पूजा के साथ आपको तुलसी की पूजा कैसे करनी चाहिए, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

नवरात्रि में कैसे करें तुलसी की पूजा?

बता दें कि, नवरात्रि के दौरान आपको मां दुर्गा की पूजा के साथ-साथ तुलसी के पौधे की भी पूजा करनी चाहिए। जिस स्थान पर तुलसी का पौधा है उस स्थान को शुद्ध कर लेना चाहिए और देवी दुर्गा के सामने दीपक जलाने के साथ-साथ तुलसी के पौधे के पास भी दीपक जलाना चाहिए। अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो आप इसे नवरात्रि के दौरान खरीद सकते हैं। नवरात्रि के दौरान तुलसी का पौधा घर लाकर उसकी पूजा करने से वास्तु संबंधी दोष भी दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है।

Indian Student Dies: अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीयों की मौत का सिलसिला, एक और स्टूडेंट की गई जान

तुलसी पूजा के क्या हैं लाभ

  • ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान तुलसी के सामने दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है। इसलिए आप नवरात्रि के दौरान हर दिन तुलसी को धूप-दीप जरूर दिखाएं।
  • यदि आप नवरात्रि के नौ दिनों में तुलसी की पूजा करते हैं तो आपको दरिद्रता से मुक्ति मिलती है और आरोग्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप नवरात्रि के दौरान तुलसी की विधिवत पूजा कर रहे हैं तो तुलसी के पत्ते न तोड़ें. हालाँकि, आप स्वयं टूटी हुई पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • नवरात्रि के दौरान जो भी गुरुवार आए उस दिन तुलसी के पौधे पर जल और कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवार में किसी भी तरह का कलह दूर हो जाता है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि प्रतिदिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाया जाए तो घर में कभी भी बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं। इसके साथ ही अगर घर में लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं तो तुलसी के सामने दीपक जलाने से हर स्वास्थ्य समस्या से राहत मिल सकती है।

Deepfake Video: यूके की महिला को पोर्न साइट पर मिला उसका वीडियो, करीबी दोस्त ने किया था डीपफेक सेक्स वीडियो साझा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT