India News (इंडिया न्यूज), Chardham Yatra: एक भक्त हमेशा उन स्थानों पर जाने की खोज में रहता है जहां उसे सुकून मिले और वो खुलकर जी सके, और ऐशा सुकून तो केवल आस्था के केंद्र में ही आ सकता है- मंदिर। यदि आप भी चार धाम की यात्रा पर जाने का विचारकर रहे हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि कैसे रजिस्ट्रेशन करें, कहां कॉन्टेक्ट करें।

Aaj Ka Rashifal: आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा आपके लिए, यहां जानें किन राशियों पर भाग्य की देवी होगी मेहरबान- indianews

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

हिंदू धर्म में चार धाम की यात्रा को श्रेष्ठ माना गया है। उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ केदारनाथ गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। सोमवार सुबह सात बजे से वेबसाइट एप वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के माध्यम से तीर्थयात्री पंजीकरण करा सकेंगे। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में काल सेंटर संचालित किया जाएगा। ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी रजिस्ट्रेशन के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। हालांकि इन्हें शुरू करने की तिथि अभी तय नहीं हुई है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Chaitra Navratri 2024: इस तरह करनी चाहिए कन्या पूजन, जानिए इसका सही तरीका और महत्व

यहां करे पंजीकरण

अगर कोई व्यक्ति चारधाम की यात्रा पर जाना चाहता है तो उसको सबसे पहले पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करने पर पंजीकरण की सुविधा दी है। साथ ही स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से पंजीकरण कर सकते हैं। यहां से आपको सारी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएंगी।