होम / Diwali 2023: जानिए लक्ष्मी पूजन में कमल के फूल के महत्व के बारे में..

Diwali 2023: जानिए लक्ष्मी पूजन में कमल के फूल के महत्व के बारे में..

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 11, 2023, 12:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: हर साल दिवाली पूरे देश में बहुत ही धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। रोशनी का त्योहार साल के सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। इस दौरान लोग अपने प्रियजनों के साथ विशेष त्योहार मनाने के लिए घर पर ही रहते हैं। दिवाली के दौरान लोग अपने प्रियजनों को उपहार देते हैं और अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं। दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू हो जाता है। दिवाली से एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। दिवाली के एक दिन बाद गोवर्धन पूजा मनाई जाती है। इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। इस साल छोटी दिवाली भी इसी तारीख को है। तो चलिए जानते हैं लक्ष्मी पूजा के दौरान कमल के फूल के महत्व के बारे में..

दिवाली पर महा लक्ष्मी पूजा मनाई जाती है। देवी महा लक्ष्मी, देवी महा काली और देवी सरस्वती देवी लक्ष्मी के रूप हैं। जिनकी दिवाली के दौरान पूजा की जाती है। लक्ष्मी पूजा में कमल के फूल का बहुत महत्व है। उसकी वजह यहाँ है।

कमल के फूल का महत्व

अष्टकमल – आठ कमल के फूल – देवी लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी का अवतार कमल के फूल से हुआ था। इसलिए, लक्ष्मी पूजा के दौरान, देवी को आठ कमल के फूल चढ़ाए जाते हैं। यदि लक्ष्मी पूजा के दौरान कमल के फूल उपलब्ध नहीं हैं, तो भक्त देवी लक्ष्मी को गुड़ भी चढ़ाते हैं। (Diwali 2023)

लक्ष्मी पूजा के मंत्र-

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मये नमः॥

लक्ष्मी बीज मंत्र का महत्व

लक्ष्मी बीज मंत्र एक शक्तिशाली मंत्र है जो जीवन से धन की कमी को दूर कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि, देवी महा लक्ष्मी के सामने आठ कमल के फूल चढ़ाने और लक्ष्मी बीज मंत्र का जाप करने से भक्तों को कर्ज के चक्र से बाहर आने में मदद मिलती है। ऐसा माना जाता है कि, जब हम लक्ष्मी बीज मंत्र का जाप करते हैं तो बुद्धि बढ़ती है – यह हमारे जीवन में सुख और समृद्धि का स्वागत करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT