होम / Easter 2024: जानिए इस साल कब है ईस्टर, जानें तारीख और धार्मिक परंपराएं

Easter 2024: जानिए इस साल कब है ईस्टर, जानें तारीख और धार्मिक परंपराएं

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 29, 2024, 10:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  ईस्टर 2024: ईस्टर एक ईसाई अवकाश है जो यीशु मसीह के विजयी पुनरुत्थान का प्रतीक है। यह दिन वसंत विषुव के बाद पहली पूर्णिमा के बाद आने वाले पहले रविवार को मनाया जाता है, जो आमतौर पर मार्च और अप्रैल के बीच ही आता है, इसे ईसाई धर्मशास्त्र के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है।

ईस्टर की तारीख

ईस्टर उत्सव की तारीख हर साल बदलती रहती है। इस साल ईस्टर 31 मार्च 2024 को मनाया जाने वाला है, 40-दिवसीय लेंटेन सीज़न, जिसमें ईस्टर रविवार की तैयारी के लिए उपवास, प्रार्थना और तपस्या शामिल है, ईस्टर से पहले आता है। पवित्र सप्ताह ईस्टर के आने से एक सप्ताह पहले होता है और इसे पाम संडे जैसे महत्वपूर्ण अवसरों द्वारा नामों से जाना जाता है, जो जरूशलेम में यीशु के विजयी की याद दिलाता है।

Thalaivar 171 से रजनीकांत का पहला लुक हुआ आउट, सोने की हथकड़ियों में दिखें एक्टर

ईस्टर के दिन होने वाली धार्मिक परंपराएं 

मौंडी गुरुवार, जो अंतिम भोज का प्रतीक है, गुड फ्राइडे, जो यीशु के क्रूस पर चढ़ने का प्रतीक है, और पवित्र शनिवार, जो कि उम्मीद और चिंतन का दिन है। उत्सव ईस्टर रविवार को आनंदमय धार्मिक सेवाओं के साथ मनाया जाता है, जैसे ईस्टर सुबह की सेवाएं और पवित्र शनिवार की रात को ईस्टर विजिल मनाई जाती है। बड़ी संख्या में ईसाई ईस्टर अंडों को सजाने, उपहारों और उपहारों से भरी ईस्टर टोकरियाँ पेश करने और बच्चों के साथ मिलकर अंडे की खोज का आयोजन करने जैसे रीति-रिवाजों में भी भाग लेते हैं और इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं।

नमो एप देख चौंक गए बिल गेट्स, PM Modi से बातचीत के दौरान की तारीफ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT