होम / Ramadan 2023: रमजान के दौरान सेहरी में खाएं ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी महसूस और दिनभर रहेगी एनर्जी

Ramadan 2023: रमजान के दौरान सेहरी में खाएं ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी महसूस और दिनभर रहेगी एनर्जी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 24, 2023, 10:10 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Ramadan 2023 Sehri Tips) इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीना रमजान 24 अप्रैल यानी आज से शुरू हो गया है। इस पूरे महीने में मुसलमान समुदाय के लोग रोज़ा रखते हैं। जिसमें सूर्योदय, सूर्यास्त के बाद ही अन्न-पानी ग्रहण करते हैं। सुबह सूरज उगने से पहले सहरी की जाती है और शाम की अजान के बाद इफ्तार किया जाता है। बता दें कि रमजान लगभग तीस दिनों तक चलते हैं। जो लोग पूरे रोजे रखते हैं, वो आमतौर पर काफी कमजोर महसूस करने लगते हैं। जिसके पीछे की वजह होती है ठीक से सहरी और इफ्तार न करना। यानी अगर सेहरी और इफ्तार में खाए जाने वाले खाने पर ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है।

सहरी के दौरान इन चीज़ों का करें सेवन

  • सहरी के दौरान अपना खाना हल्का रखें और हेल्दी चीजों को ही शामिल करें।
  • सुबह ऐसा खाना खाएं जो फाइबर से भरपूर हो। सेब, नाशपाती, अंगूर जैसे फल या फिर बीन्स और साबुत अनाज खाएं, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है। फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है। जिससे आपको दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिल जाएगी।
  • कोशिश करें कि सहरी करते वक्त दाल और दही जरूर खाएं। दही पाचन को ठीक रखता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी देता है। साथ ही हर तरह की दालें खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन भी मिल जाता है।
  • सुबह डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी दिन भर के लिए अच्छी एनर्जी दे सकता है। कच्चा पनीर या फिर दूध सुबह पी लेने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। आप सहरी के लिए कुछ खाने के बाद भी एक गिलास दूध पी सकते हैं या फिर पनीर के तीन-चार टुकड़े खा लें।
  • सहरी और इफ्तार दोनों में ही खजूर खाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट को देर तक भरा रखता है। इसे खाने से आपको कई घंटों भूख नहीं लगेगी। खजूर के अलावा आप काजू, बादाम, किशमिश आदि जैसे ड्राईफ्रूट्स भी खा सकते हैं।
  • सहरी में कुछ खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पी लें और फिर खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। खाने के पहले ज्यादा पानी न पीएं वरना पेट भरा-भरा रहेगा और आप खा नहीं पाएंगे।
  • सेहरी में कभी भी हेवी फूड्स न खाएं, वरना इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT