होम / Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित

Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 4:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Katas Raj Temples: पाकिस्तान में भगवान शंकर का एक बेहद प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर का नाम कटासराज है। बता दें, इस बात की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है कि वास्तव में इस मंदिर का निर्माण कब हुआ? पुराणों के अनुसार, भगवान शिव की पत्नी सती की जब मृत्यु हुई तो वह बेहद दुखी हुए। वह उनके मृत शरीर को लेकर पूरे ब्रह्मांण में घुमने लगे, इसी दौरान जब उनके आंख से आंसुओं की एक बूंद धरती पर गिरी तो एक झील बन गई। यह झील वर्तमान में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित है और इसका नाम कटास रखा गया।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित

मंदिरों का परिसर कटास झील के आसपास है। यह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पोटोहर पठार क्षेत्र में स्थित है। यह एक अन्य महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल टीला जोगियन परिसर से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। हालांकि इस बात की कोई उपलब्धता नहीं है कि वास्तव में मंदिर का निर्माण कब हुआ था।

Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

ऐतिहासिक नजरिया क्या कहता है?

कटास राज मंदिरों का उल्लेख चीनी भिक्षु फैक्सियन के यात्रा वृतांतों में मिलता है, जो चौथी शताब्दी ईस्वी पूर्व के हैं। चीनी यात्री जुआनज़ैंग ने 7वीं शताब्दी में सम्राट अशोक के काल में एक बौद्ध स्तूप के रूप में इसकी चर्चा की है। अगर ऐतिहासिक दृष्टिकोण से बात करें तो ज्यादातर मंदिरों का निर्माण 7वीं से 10वीं शताब्दी के बीच हिंदू राजाओं द्वारा किया गया था। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने भी कटास राज मंदिरों का दौरा किया था। यह मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल था।

मंदिर से जुड़ी एक और रोचक कहानी

कटासराज झील से जुड़ी कई पौराणिक कहानियां हैं। ऐसा माना जाता है कि यहीं पर महाकाव्य महाभारत का प्रसिद्ध यक्ष प्रश्न हुआ था। पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान काफी समय यहीं बिताया था। यक्ष प्रश्न युधिष्ठिर और एक यक्ष के बीच का संवाद है। एक बगुले ने, जिसने बाद में स्वयं को यक्ष के रूप में प्रकट किया, युधिष्ठिर से 126 प्रश्न पूछे। जिस झील के आसपास यह घटना घटी वह कटास झील थी। यहीं पर भगवान कृष्ण ने भी कुछ समय बिताया था और मंदिर की नींव रखने के बाद यहां एक शिवलिंग बनाया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित था।

लंबे वक्त से उपेक्षित

ऐसा माना जाता है कि इस झील का पानी पापों को धो सकता है क्योंकि यह भगवान शिव के आंसुओं से बना है। पाकिस्तान में अधिकांश हिंदू मंदिरों की तरह, कटास राज मंदिर भी लंबे समय तक उपेक्षित था, और झील भी सूख गई थी। हालांकि, हिंदू भक्तों को मंदिर में जाने के लिए वीजा दिए जाने के बाद पुनरुद्धार के कुछ प्रयास किए गए।

Easter 2024: जानिए इस साल कब है ईस्टर, जानें तारीख और धार्मिक परंपराएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT