होम / मांगलिक दोष के कारण विवाह में आ रही रुकावट, तो हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

मांगलिक दोष के कारण विवाह में आ रही रुकावट, तो हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 6, 2023, 6:01 pm IST

Mangal Dosh Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिसकी कुंडली के लग्न भाव पहले, चौथे, 7वें, 8वें या फिर बारहवें भाव में मंगल ग्रह उपस्थित हो तो उसकी कुंडली में मंगल दोष पाया जाता है। अगर व्यक्ति की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो जीवन में उस कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर विवाह संबंधी परेशानी व्यक्ति के जीवन में मुसीबतें पैदा कर देती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जिनकी कुंडली में मंगल दोष होता है। उन लोगों को रुपए-पैसों से जुड़ी हुई कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मंगल की अशुभ स्थिति से कुंडली में मांगलिक दोष बनता है। मंगल ग्रह से जुड़े दोष दूर करने के लिए व्यक्ति को हनुमान जी की पूजा करना चाहिए। आज हनुमान जयंती है। कुंडली में मंगल को शांत करने तथा मांगलिक दोष से राहत पाने के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद ही उत्तम माना जाता है। हनुमान जयंती पर कुछ खास उपायों को करने से मांगलिक दोष का प्रभाव काफी कम हो जाता है। साथ ही व्यक्ति के विवाह में आ रही रुकावटें भी दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि हनुमान जयंती के दिन मांगलिक दोष से राहत पाने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए।

महामृत्युंजय मंत्र का करें जाप

मंगल ग्रह की शांति और मंगल दोष के प्रभाव को कम करने के लिए आज हनुमान जयंती के दिन मंगल यंत्र की अपने घर पर स्थापना करें। इसके अलावा आज मंगल चंडिका श्रोत का भी पाठ करें। इससे कुंडली में मांगलिक दोष का प्रभाव काफी कम होने लगता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का जरूर जाप करें। साथ ही इस दिन चिड़ियों को दाना डालना चाहिए। मांगलिक दोष से राहत पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इससे शीघ्र लाभ मिलता है।

हनुमान जयंती पर करें विधिवत पूजा

अगर आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो आज हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही सुंदरकांड का पाठ करें। मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए अपनी क्षमता के मुताबिक आज के दिन लाल वस्त्र और लाल मसूर की दाल दान में दें। इन उपायों को करने से कुंडली में मंगल दोष का प्रभाव काफी कम हो जाता है। इसके अलावा कुंडली में मांगलिक दोष की वजह से अगर कन्या के विवाह में बाधा आ रही है। तो हनुमान जयंती पर पीपल के पेड़ या मिट्टी के घड़े से सांकेतिक विवाह करने से मंगल दोष खत्‍म हो जाता है।

Also Read: घर में बरकत लाने के लिए तुलसी से करें ये उपाय, ऐसे करें देखभाल

Also Read: शनिदेव की विशेष कृपा पाने के लिए शनिवार को करें ये उपाय, दूर होंगे सारे कष्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT