होम / 6 april rashifal: हनुमान जयंती पर सिंह, तुला, मीन राशि वालो के लिए बेहद खास, जानिए सभी 12 राशियों के बारे में

6 april rashifal: हनुमान जयंती पर सिंह, तुला, मीन राशि वालो के लिए बेहद खास, जानिए सभी 12 राशियों के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 6, 2023, 6:39 am IST

इंडिया न्यूज:(6 april rashifal 2023) 6 अप्रैल यानी आज का दिन इन राशिवालों के लिए खास आज हनुमान जयंती पर करें हनुमान जी की पूजा-अर्चना, आपको संकटमोचन का आशीर्वाद जरुर मिलेगा। सिंह राशिवाले पैसों के लेनदेन के मामले में किसी पर भी भरोसा न करें, मिथुन राशिवाले विद्यार्थी तथा युवा लोग व्यर्थ के हास परिहास तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय नष्ट ना करें।साथ ही जाने 12 राशियों के बारे में।

मेष 

आज आपके कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा।  इससे आपका लोकप्रियता के साथ-साथ जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। फाइनेंस संबंधी कार्यों में बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। बहुत ज्यादा सोच विचार करने से समय हाथ से निकल सकता है। किसी खास प्रोजेक्ट पर विचार विमर्श भी होगा। नौकरी में गैर कानूनी काम से बचें। वरना परेशान हो सकते हैं। ओवरटाइम करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों के मामले में आप लकी रहेंगे। मौसम के बदलाव संबंधी प्रभाव से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना आपको ऊर्जावान रखेगा।

वृष

कई तरह की गतिविधियां आपको व्यस्त रखेंगी। योजनाओं को क्रियान्वित करते समय जल्दबाजी ना करें।फाइनेंस संबंधी गतिविधियों में किसी पर भी भरोसा करने के बजाय अपने निर्णय को प्राथमिकता दें। नजदीकी यात्रा आपके अच्छे भविष्य का रास्ता खोल देगी। प्रेम प्रसंगों को विवाह में परिणित होने के योग बने हुए हैं। अत्यधिक कार्यभार की वजह से थोड़ा मानसिक और शारीरिक तनाव महसूस कर सकते हैं।

मिथुन

कामकाज को लेकर की गई यात्रा आर्थिक रूप से बहुत ही लाभदायक साबित होगी। कार्यों को पूरी ऊर्जा के साथ पूरा करने का जज्बा भी बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा लोग व्यर्थ के हास परिहास तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय नष्ट ना करें। बिजनेस बढ़ाने की योजनाओं पर गंभीरता से विचार करें। संबंधी बिजनेस में ज्यादा फायदा होने के योग हैं। नौकरी में टारगेट आसानी से हासिल हो जाएगा। पारिवारिक मतभेदों का समाधान मिलेगा तथा घर के सभी सदस्यो के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा।अपने खान-पान व दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।

कर्क

किसी भी दुविधा की स्थिति में अनुभवी लोगों से विचार विमर्श करें, आपको तुरंत समाधान मिलेगा। विवाहित व्यक्तियों का ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का मतभेद हो सकता है। लापरवाही और तनाव का असर आपके काम पर पड़ सकता है। ऑफिस में कार्यभार की अधिकता की वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का अनुशासन व देखरेख से घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी। ज्यादा मसालेदार खानपान से परहेज रखें।

सिंह

उत्तम ग्रह स्थिति बनी हुई है। उपलब्धियां मिल सकती है। पैसों के लेनदेन के मामले में किसी पर भी भरोसा न करें, व्यवसाय में शांतिपूर्ण तरीके से कार्य संपन्न होते जाएंगे। बिजनेस में नए प्रयोग पर अमल करना लाभदायक रहेगा।
 परिवारजनों तथा जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी। और खुद को चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे।

कन्या 

युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर और एकाग्र चित्त रहेंगे। आपको रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ नई चीजें सीखने का भी मौका मिलेगा। अपनी उपलब्धियों का ज्यादा दिखावा ना करें। मौज मस्ती की वजह से कोई विशेष कार्य बीच में अटक सकता है। व्यवसाय में किसी कर्मचारी की वजह से कुछ नुकसान होने की स्थिति भी बन रही है। पारिवारिक सदस्यों के बीच आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी। नियमित व्यायाम और योग पर जरूर ध्यान दें

तुला

आप किसी नई तकनीक का प्रयोग करके अपने कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। महत्वपूर्ण कामों की रूपरेखा बनेगी और उस पर जल्दी ही काम भी हो जाएगा। छोटी-छोटी बातों पर उलझना ठीक नहीं है। यह समय पूरी तरह से अपने कार्यों के प्रति दृढ़ रहने का है। दूसरों की लड़ाई झगड़ों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें। लंबी दूरी की कोई यात्रा सार्थक दायक रहेगी। युवाओं को शोध, अध्ययन, अनुसंधान जैसी गतिविधियों में उपलब्धि हासिल होगी। प्रणय संबंध किसी के हस्तक्षेप की वजह से बिखर सकते हैं।

वृश्चिक

नजदीकी संबंधियों के आगमन से घर में सुखद माहौल बनेगा। जिससे आपका हौसला और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
रिस्क जैसी गतिविधियों से दूर रहें। यह समय सहज और शांति से व्यतीत करने का है। दूसरों के व्यक्तिगत मामलों से दूर रहे। बिजनेस में मन मुताबिक तरीके से काम नहीं हो पाएंगे।इंपोर्ट एक्सपोर्ट संबंधी व्यवसाय में नुकसान होने की आशंका है। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेगी। कभी-कभी आत्मविश्वास और मनोबल में कमी महसूस होगी। मानसिक स्थिरता के लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी है। 

धनु

योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को संपन्न करे। मन मुताबिक फल मिलने से मन में खुशी रहेगी और आय के साधन प्रबल होंगे।
घर में जो सुधार की योजनाएं बन रही थी उस पर भी पुनर्विचार अवश्य करें। इस समय व्यवसाय संबंधी किसी भी कार्य में अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। ऑफिस में किसी उच्चाधिकारी के साथ किसी बात को लेकर संबंध बिगड़ सकते हैं।
अपने उत्तेजित स्वभाव और आवेश पर नियंत्रण रखें। अपने सामने जीवनसाथी का भी परामर्श अवश्य लें।
 मन में नकारात्मक विचार ना उठने दे

मकर

कुछ प्रतिष्ठित लोगों के साथ में मुलाकात के अवसर मिलेंगे और उनके मार्गदर्शन में आप कोई विशेष निर्णय लेने में भी समर्थ होंगे। अगर कोई विवादित संपत्ति संबंधी मामला है, तो आज उससे संबंधित समाधान मिलने की उचित उम्मीद है।गलतफहमिओं की वजह से संबंधों को खराब ना करें। आपसी वार्तालाप से समस्याओं को सुलझाएं। इस समय कामकाज में लापरवाही न बरतें। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे तथा घर में शांतिपूर्ण वातावरण होगा। किसी भी प्रकार की गलत आदत आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है।

कुंभ 

कोर्ट केस संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है, तो उसका फैसला आपके पक्ष में होने की संभावना है। किसी पड़ोसी अथवा संबंधियों के मामले में हस्तक्षेप ना करें। संबंधों को मधुर बनाए रखने में बहुत कुछ सहन भी करना पड़ता है। मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी मिलेगी। जीवनसाथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखने एक दूसरे के लिए समय निकालना जरूरी है। थोड़ी सी सावधानी और व्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ रख सकती हैं।

मीन 

जो काम पिछले काफी समय से रुका हुआ या अटका हुआ था, उसे पूरा करने का उचित समय है। प्रॉपर्टी को लेकर चल रहा व्यवधान दूर होगा। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। कई बार जल्दबाजी व अति उत्साह में बना बनाया खेल बिगड़ भी सकता है। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएगी, परंतु आपकी कार्यकुशलता से उचित समाधान भी मिलते जाएंगे। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा तथा घर में भी सुख-शांति व्याप्त रहेगी। बदलता मौसम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

ये भी पढ़े:- धनु राशि के लिए आज का दिन बेहद खास,नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को मिलेगी अच्छी नौकरी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
ADVERTISEMENT