होम / Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम

Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 29, 2024, 7:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Surya Grahan 2024: सनातन पंचांग के अनुसार, 08 अप्रैल को चैत्र अमावस्या है। यह दिन खगोलीय दृष्टिकोण से बेहद खास है। इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। हालांकि, यह भारत में दिखाई नहीं देगा। ज्योतिषियों के अनुसार, सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान राहु का प्रभाव पृथ्वी पर अधिक रहता है। साथ ही नकारात्मक शक्तियां भी प्रभावी हो जाती हैं। अतः ग्रहण के दौरान अशुभ जगहों पर न जाने की सलाह दी जाती है। अनदेखी करने से सेहत पर व्यापक और प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, ग्रहण के दौरान कई अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें खास ध्यान

Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान – India News

  • सूर्य और चंद्र ग्रहण के समय मंदिर के कपाट बंद रहते हैं। अतः ग्रहण के समय भूलकर भी प्रतिमा को स्पर्श न करें और न ही पूजा करें। अनदेखी करने से व्यक्ति को जीवन में विषम परिस्थिति से गुजरना पड़ता है।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन न पकाएं और न ही प्राप्त करें। इस समय राहु के प्रभाव के चलते भोजन दूषित हो जाता है। अतः सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी भोजन न करें। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • धर्म पंडितों की मानें तो ग्रहण के समय कोई भी नुकीली चीजें अपने पास न रखें। इससे मन में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, तुलसी, पीपल व बरगद के पेड़ का स्पर्श न करें।
  • सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी रतिक्रिया में व्यस्त न रहें। ऐसा करना शुभ नहीं होता है। इस समय में गर्भ धारण करने से संतान के दिव्यांग पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही जातक पाप के भी भागीदार होते हैं।
  • शास्त्रों में निहित है कि ग्रहण के समय किसी भी व्यक्ति का दिल न दुखाएं। अगर अनजाने में किसी का दिल दुखा देते हैं, तो क्षमा याचना कर लें। साथ ही परिवार में भी शोर-गुल न करें। अनदेखी करने से व्यक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: KKR की हार के बाद गौतम गंभीर ने खोया अपना आपा, अंपायर से की बहस; यहां देखें वायरल वीडियो-Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में Lawrence Bishnoi के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर हुआ जारी -Indianews
Udit Narayan की दूसरी शादी के बावजूद भी जबरदस्ती बेडरुम में घुसी सिंगर की पहली पत्नी, जानें पूरा किस्सा -Indianews
OJEE 2024 एडमिट कार्ड जारी,  ऐसे करें डाउनलोड- indianews
Hypochlorous Acid: विश्व युद्ध का कीटाणुनाशक मुंहासों को कर रहा गायब! इंस्टाग्राम पर वायरल है ये चमत्कारी इलाज
Congress: नसीम खान ने खर्गे को पत्र लिखकर जाहिर की नाराजगी, कहा- कांग्रेस मुस्लिम वोट चाहती है उम्मीदवार नहींं-Indianews
Germany Norovirus: जर्मनी में स्टटगार्ट वसंत महोत्सव के बीच नोरोवायरस का आतंक, 800 लोग संक्रमित-
ADVERTISEMENT