होम / गलती से भी ये लोग नहीं पहनें रुद्राक्ष, जानें इससे जुड़े हुए कुछ नियम

गलती से भी ये लोग नहीं पहनें रुद्राक्ष, जानें इससे जुड़े हुए कुछ नियम

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 21, 2023, 2:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Rudraksh: रुद्राक्ष को भगवान शिव का सबसे पसंदीदा गहना माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रुद्राक्ष धारण करते हैं उन पर हमेशा भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी। रुद्राक्ष 1 मुखी से लेकर 21 मुखी तक पाया जाता है। रुद्राक्ष धारण करने से कई संकटों का नाश होता है। मगर क्या आप रुद्राक्ष पहनने के सही तरीके को जानते हैं। तो आइए जानते हैं किन लोगों को किन स्थिति में रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए।

रुद्राक्ष धारण करने के नियम-

  • गर्भवती महिलाएं नहीं पहने रुद्राक्ष

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए। अगर किसी स्थित में महिला को रुद्राक्ष पहनना पड़े तो उसे बच्चे के जन्म के बाद सूतक काल समाप्त होने तक रुद्राक्ष को उतार देना चाहिए। इसके अलावा रुद्राक्ष पहनने वाले व्यक्ति को भी किसी नवजात शिशु और उसकी मां के पास नहीं जाना चाहिए।

  • मांस खाने वाले रुद्राक्ष से रहें दूर 

जो लोग मांस का सेवन करते हैं उन लोगों के रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जिसको भी रुद्राक्ष धारण करना हो उसे पहले धूम्रपान और मांसाहार भोजन से दूरी बनानी चाहिए। मान्यता है कि मांसाहार करने से रुद्राक्ष अशुद्ध होता है, जिसके कारण भविष्य में कई कष्ट उठाने पड़ सकते हैं।

  • सोते वक्त नहीं पहने रुद्राक्ष

अगर किसी ने रुद्राक्ष पहना है तो उसे सोते समय उतार देना चाहिए। सोते समय आप रुद्राक्ष को तकिए के नीचे रख सकते हैं। ऐसा करने से बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं। जिन लोगों को नींद की समस्या है, उन्हें भी इससे फायदा मिलता है।

  • ऐसे धारण करें रुद्राक्ष

रुद्राक्ष को हमेशा लाल या पीले रंग के धागे में ही धारण करना चाहिए। रुद्राक्ष को कभी अशुद्ध हाथों से नहीं छूना चाहिए। इसे हमेशा स्नान करने के बाद शुद्ध होकर ही धारण करना चाहिए। रुद्राक्ष धारण करते समय शिव जी के मंत्र ऊं नमः शिवाय का उच्चारण करना चाहिए। स्वयं का पहना हुआ रुद्राक्ष कभी भी किसी दूसरे को धारण करने को नहीं देना चाहिए।

Also Read: महिला दोस्त को कॉकपिट में बुलाकर दिया स्पेशल ट्रीटमेंट, पायलट के खिलाफ मामला दर्ज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chief Election Commission: कुछ लोगों का काम संदेह पैदा करना…, मतदान प्रतिशत डेटा विवाद पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का जवाब- Indianews
Delhi: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, 11 नवजात शिशुओं को बचाया गया- Indianews
Lok Sabha Election: इंडिया ब्लॉक पर पीएम का “मुजरा” बयान, प्रियंका गांधी ने कहा- गरिमा बनाए रखनी चाहिए- Indianews
Lok Sabha Election: मिर्ज़ापुर के ‘मुन्ना भैया’ के अंदाज में चुनाव आयोग ने लोगों से वोट करने की अपील- Indianews
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए 25 किमी वॉक टेस्ट के दौरान एक व्यक्ति की हालत बिगड़ी, हुई मौत- Indianews
Madhya Pradesh: ऐप का इस्तेमाल कर शख्स ने आवाज बदल महिला टीचर बताया, 7 छात्राओं से किया रेप- Indianews
ADVERTISEMENT