होम / Border Security Force (BSF) Recruitment 2023: दिल्ली:10वीं,12वीं पास के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स में नौकरी पाने का एक बेहतरीन मौका, 81000 मिलेगी सैलरी

Border Security Force (BSF) Recruitment 2023: दिल्ली:10वीं,12वीं पास के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स में नौकरी पाने का एक बेहतरीन मौका, 81000 मिलेगी सैलरी

Mohini • LAST UPDATED : April 21, 2023, 4:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Border Security Force (BSF) Recruitment 2023 दिल्ली: यदि आपमें देश सेवा का जज्बा है और आप एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहें हैं तो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स (BSF) ने हेड कांस्टेबल (HC) के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए BSF कल यानी 22 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकता है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक BSF ने कुल 247 पदों के लिए भर्ती (BSF Recruitment 2023) के लिए यह अभियान शुरू किया है।

जिनमें से 217 पद हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर्स (RO) के लिए हैं और बाकी 30 पद हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक्स (RM) के लिए उपलब्ध हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार (BSF Recruitment) के लिए 12 मई 2023 तक या उससे पहले BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मई 2023 है।

BSF भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

बीएसएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स में कुल 60% अंकों के साथ कक्षा 12वीं (10+2 पैटर्न)/मैट्रिक पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों के पास दो साल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानी ITI का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

भर्ती विवरण इस प्रकार है –

हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) -217
हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) -30
कुल पद – 247

BSF भर्ती के लिए आयु सीमा

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 12 मई 2023 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी आदेशों के अनुसार अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी और अन्य विशेष श्रेणियों के कर्मियों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

इतना मिलेगा वेतन

उम्मीदवारों के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत चयन होने पर वेतन 7 वें सीपीसी के अनुसार मैट्रिक्स लेवल -4 के जरिए 25,500 रुपये 81100 रुपये के बीच दिया जाएगा और समय-समय पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य अन्य भत्ते भी मिलेंगे। अधिक जानकारी के लिए बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Also read: जेईई मेंस आंसर की में ऑब्जेक्शन करने का आज लास्ट चांस, इतनी देनी होगी फीस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT