होम / CUET: क्या है सीयूईटी, जानें छात्रों के लिए क्यों है जरुरी

CUET: क्या है सीयूईटी, जानें छात्रों के लिए क्यों है जरुरी

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 27, 2024, 2:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है। आवेदन प्रक्रिया जो 26 मार्च को समाप्त होने वाली थी, उसे अब 31 मार्च रात 9:50 बजे तक बढ़ा दिया गया है। आवेदक विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं और साथ ही आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एनटीए ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा, “उम्मीदवारों और संबंधित हितधारकों को सूचित किया जाता है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट [सीयूईटी (यूजी)] – 2024 का पंजीकरण उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध पर बढ़ा दिया गया है।” लेकिन क्या आप जानते हैं कि CUET क्या है और छात्रों के लिए क्यों जरुरी है।

Haryana Jobs: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी का बढ़ा डेट, 6000 पदों पर होनी है भर्ती

आवेदन कैसे करें?

CUET UG 2024

चरण 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – Exams.nta.ac.in/CUET-UG। पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर उपलब्ध CUET 2024 पंजीकरण लिंक का चयन करें।

चरण 3-साइन अप करने के लिए नए पेज पर मांगी गई जानकारी भरें।

चरण 4- फॉर्म ऑनलाइन पूरा करें, पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

चरण 5- अपने रिकॉर्ड के लिए सबमिट किए गए फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करें।

SBI PO 2023: एसबीआई पीओ का अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित, इस तरह करें चेक

क्या है CUET

CUET पूर्ण रूप: MoE के अनुसार यूजीसी ने 2022 में देश भर के केंद्रीय और कई अन्य (राज्य, डीम्ड और निजी) विश्वविद्यालयों में यूजी प्रवेश के लिए एक केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा (CUET) आयोजित करने का निर्णय लिया। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET का पूर्ण रूप है। एक साल बाद, CUET 2023 में कुल 249 विश्वविद्यालयों (45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित) ने भाग लिया और उम्मीदवारों के CUET स्कोरकार्ड के आधार पर यूजी प्रवेश लिया। सीयूईटी 2024 में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। सीयूईटी की इस पूरी पहल ने देश में पूरे यूजी प्रवेश परिदृश्य को नया रूप दिया है।

CUET का फुल फॉर्म

CUET का फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है। CUET क्या कर रहा है कि इसने विभिन्न बोर्डों की अंकन योजनाओं और कठिनाई स्तरों में अंतर को नकार दिया है। अब, किसी भी उम्मीदवार को अपने बोर्ड परिणामों के आधार पर विभिन्न शीर्ष विश्वविद्यालयों के उच्च कट-ऑफ में प्रतिस्पर्धा नहीं करनी होगी। यही कारण है कि CUET प्रत्येक छात्र के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है।

CUET फुल फॉर्म, CUET परीक्षा क्या है, यह महत्वपूर्ण क्यों है, और बोर्ड और CUET के बीच अंतर के बारे में संक्षेप में जानने के लिए इस लेख का अंत तक अनुसरण करें। CUET का पूरा नाम कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है, लेकिन क्या चीज़ इसे अन्य प्रवेश परीक्षाओं से अलग बनाती है? इस लेख को पढ़कर सभी शंकाओं को समझें और दूर करें।

AIBE 18 Result 2024: BCI के BAR परीक्षा परिणाम जारी, यहां से करें डाउनलोड

CUET लेने के शीर्ष कारण

CUET क्या है? यह 250 से अधिक भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक सामान्य यूजी प्रवेश परीक्षा है। CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) देने से आपको अपने उच्च शिक्षा करियर में जो लाभ प्राप्त होंगे उनमें शामिल हैं:

1. शीर्ष विश्वविद्यालयों तक पहुंच: CUET तब से 50 से अधिक केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश का प्रवेश द्वार बन गया है, जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामी जैसे प्रमुख संस्थान शामिल हैं, CUET उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इन प्रतिष्ठित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में से किसी एक में अध्ययन करने का सपना।

2. मानकीकृत और निष्पक्ष प्रणाली: सीयूईटी ने विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओं की लंबे समय से चली आ रही प्रथा को बंद कर दिया है, जो अक्सर विशेष बोर्डों के लिए भ्रष्ट और अनुचित पाई जाती थीं। CUET एक मानकीकृत परीक्षण प्रदान करता है; इसलिए, जो छात्र एक अलग बोर्ड या पृष्ठभूमि से है, उसे इस परीक्षा को जीतने का समान अवसर मिलता है।

3. पाठ्यक्रमों का व्यापक विकल्प: CUET आपको किसी एक विशेष पाठ्यक्रम या संस्थान तक सीमित नहीं करता है। भाग लेने वाले संस्थानों के पास उपलब्ध विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक पाठ्यक्रमों की सीमा बहुत विस्तृत है। यह संरचना आपको अपनी रुचि के क्षेत्र की पहचान करने, उसे विकसित करने और एक ऐसा कार्यक्रम ढूंढने का अवसर प्रदान करती है जो आपके करियर लक्ष्यों से मेल खाता हो।

4. कम लागत और तनाव: कई विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओं में बैठना काफी महंगा और तनावपूर्ण है। CUET में दाखिला लेने के सबसे आकर्षक कारणों में से एक यह है कि अब आपको अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में अपना कीमती समय, पैसा और ऊर्जा बर्बाद नहीं करनी पड़ेगी। इसलिए, आप एक परीक्षा और अपनी पसंद के कार्यक्रम में प्रवेश पाने के हर अवसर पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।

5. बेहतर कौशल और ज्ञान: सीयूईटी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सोच, तर्क और भाषा दक्षता जैसे बुनियादी कौशल को निखारने की आवश्यकता होती है। यह प्रक्रिया न केवल आपको परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में सक्षम बनाती है बल्कि आपको शैक्षिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में आवश्यक चीजें भी प्रदान करती है।

6. छात्रवृत्ति के अवसर: कई विश्वविद्यालय सीयूईटी स्कोर के आधार पर योग्यता के अनुसार छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने से छात्रवृत्ति के अवसरों तक पहुंच और शिक्षा के वित्तीय दबाव को कम करना शामिल हो सकता है।

7. प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रारंभिक प्रदर्शन: सीयूईटी लेना यूपीएससी सिविल सेवा या कैट जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक अच्छा परीक्षण हो सकता है। अपने शैक्षणिक करियर की शुरुआत में सीयूईटी से शुरुआत करने से आप प्रतिस्पर्धी परीक्षा सेटिंग से परिचित हो जाएंगे और आपको परीक्षा देने के लिए अपनी रणनीतियों को सही करने में मदद मिलेगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT