होम / CUET UG 2024: सीयूईटी-यूजी का इग्जाम हो सकता है ऑफलाइन, जानिए और क्या-क्या हुआ बदलाव

CUET UG 2024: सीयूईटी-यूजी का इग्जाम हो सकता है ऑफलाइन, जानिए और क्या-क्या हुआ बदलाव

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 19, 2024, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज), CUET UG 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG) में इस साल बड़ा बदलाव होने की संभावना है। जिन विषयों के लिए 1.5 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होंगे, उनके लिए परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी, जबकि इससे कम संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित होगी। CUET-UG इस साल 2024 में एक और बड़ा बदलाव यह है कि अधिकांश पेपर एक ही पाली में आयोजित किए जाने की संभावना है। सीयूईटी सलाहकार समिति जिसमें केंद्रीय विश्वविद्यालयों, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के प्रतिनिधि शामिल हैं। वे इस सप्ताह के अंत तक CUET 2024 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर सकते हैं। स्नातक प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा को हाइब्रिड बनाने के अलावा, एक उम्मीदवार के द्वारा चुने जा सकने वाले विषयों की संख्या भी सामान्य परीक्षा सहित 6 तक सीमित हो सकती है, वहीं, जबकि वर्तमान में 10 विषयों का प्रावधान है।

कब शुरु होंगे आवेदन प्रक्रिया

एनटीए सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फरवरी के अंत तक शुरू होने की संभावना है। एनटीए ने सितंबर 2023 में इसके द्वारा आयोजित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथियां जारी की थी जिसके अनुसार CUET UG 2024 परीक्षाएं 15 से 31 मई तक निर्धारित की गई थी।

ये भी पढ़े- रिलीज हुआ Bade Miyan Chote Miyan का टाइटल ट्रेक, स्वैग और ब्रोमांस से भरपूर दिखें अक्षय-टाइगर

पिछले साल 15 लाख छात्रों ने कराया पंजीकरण

बता दें कि, बड़ी संख्या (पंजीकरण) वाले कुछ कागजात और कश्मीर, झारखंड और उत्तर-पूर्व के कुछ स्थानों जैसे क्षेत्रों के लिए, कागजात पेन-पेपर मोड में वितरित किए जाएंगे। यह मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) की तरह होगा, जो OMR आधारित बहुविकल्पीय पैटर्न में होगा। कम संख्या में आवेदन वाले पेपरों के लिए टेस्ट कंप्यूटर आधारित होंगे। “इसके अलावा, जहां तक संभव हो, अधिकांश पेपरों की परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी। जिन विषयों को पेन-पेपर मोड में वितरित किए जाने की संभावना है वे अंग्रेजी, गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान हैं। आवेदकों की संख्या के हिसाब से CUET-UG देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा मानी जाती है। साल 2022 में इसके पहले संस्करण में 12.5 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसके बाद अगले वर्ष लगभग 15 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT