होम / UGC NET 2024: आवेदन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरु, यहां जानें ताजा अपडेट

UGC NET 2024: आवेदन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरु, यहां जानें ताजा अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 11:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), UGC NET 2024: यूजीसी अध्यक्ष ने घोषणा की कि जून सत्र के लिए यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा अगले सप्ताह शुरू होने की संभावना है। आवेदन पत्र की तारीख और अन्य विवरण यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर अपडेट किए जाएंगे।

“शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से, सभी विश्वविद्यालय विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग कर सकते हैं। एनटीए अगले सप्ताह जून 2024 सत्र के लिए नेट आवेदन प्रक्रिया शुरू करने पर काम कर रहा है। यूजीसी चेयरमैन ने किया ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है।

9 लाख उम्मीदवार करेंगे पंजीकरण 

परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख उम्मीदवारों के पंजीकरण कराने की उम्मीद है। 2023 में दिसंबर सत्र के लिए, 9,45,918 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया और 6,95,928 यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए।

एनटीए साल में दो बार यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करता है – एक जून में और दूसरा दिसंबर में। यूजीसी नेट के अंकों का उपयोग जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और/या सहायक प्रोफेसरशिप के लिए पात्रता प्रदान करने के लिए किया जाता है।

एक बार यूजीसी नेट 2024 जून अधिसूचना और आवेदन पत्र जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देख सकते हैं। इस वर्ष, यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा 10 जून 2024 से आयोजित की जाएगी। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जल्द ही जारी किया जाएगा।

Bihar Board 12th Scrutiny: बिहार बोर्ड बारहवीं स्क्रूटनी फॉर्म 2024 आज होगा जारी, यहां से करें चेक  

नेट स्कोर

यूजीसी ने घोषणा की कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से, विभिन्न विश्वविद्यालयों/एचईआई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग किया जा सकता है। पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब उम्मीदवारों को कई प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता नहीं होगी।

पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश में हाल के बदलावों के अनुसार, यूजीसी ने कहा है कि नेट का परिणाम अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के साथ प्रतिशत में घोषित किया जाएगा, जिसका उपयोग पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा।

मणिपुर पुलिस का बड़ा एक्शन, राइफल वॉकी टॉकी के साथ 4 लोगों को किया गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT