होम / पंकज कपूर बर्थडे : आज अपना 68th बर्थडे मना रहे हैं ऑफिस-ऑफिस के मुसद्दीलाल

पंकज कपूर बर्थडे : आज अपना 68th बर्थडे मना रहे हैं ऑफिस-ऑफिस के मुसद्दीलाल

India News Desk • LAST UPDATED : May 29, 2022, 11:41 am IST

इंडिया न्यूज़, Bollywood News:
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता पंकज कपूर आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि 29 मई 1954 को जन्मे पंकज कपूर सिनेमा जगत के दमदार एक्टर माने जाते हैं। आपको एक थिएटर कलाकार के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने वाले अभिनेता ने अपनी कई प्रतिष्ठित फिल्मों के साथ अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की है। पिछले कुछ वर्षों में थिएटर हो, फिल्म हो या टेलीविजन, उन्होंने सभी जगह कामयाबी हासिल की है।

पंकज कपूर ने श्याम बेनगल की फिल्म आरोहण से फिल्मों में एंट्री की थी

पंकज ने नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा से पढ़ाई की। उनका अधिकतर समय थिएटर में ही गुजरा। पंकज के किरदार को फिल्म ‘मकबूल’ और ‘डॉक्टर की मौत’ में काफी सराहना मिली थी। पंकज ने सिर्फ फिल्मों ही नहीं, बल्कि छोटे पर्दे पर भी अपने अभिनय से खूब जादू चलाया। यहां से हुई करियर की शुरूआत बताते चलें कि पंकज कपूर ने श्याम बेनगल की फिल्म आरोहण से फिल्मों में एंट्री की थी।

इसके बाद रिचर्ड एटनबरो की फिल्म गांधी में उन्होंने महात्मा गांधी के दूसरे सचिव प्यारेलाल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनका किरदार काफी छोटा था। हालांकि उन्होंने काफी प्रभावशाली रोल प्ले किया था। बता दें कि इस फिल्म ने 8 आॅस्कर अवॉर्ड जीते थे।

office-office-serial.j
office-office-serial.j

टीवी सीरियल करमचंद और आफिस-आफिस से मिली थी अलग पहचान

पंकज कपूर ने साल 1982 में फिल्म आरोहण से डेब्यू किया था। 80 और 90 के दशक में उन्होंने कई बड़ी फिल्में और टीवी सीरियल का हिस्सा बन चुके हैं। पंकज कपूर की गिनती फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन कलाकारों में होती है। वहीं पंकज कपूर फिल्मों के अलावा कई बड़े टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं।

1986 में उन्होंने टीवी सीरियल करमचंद जासूस का रोल निभाया। इसके अलावा उन्होंने जबान संभाल के में भी काम किया। हालांकि, सीरियल आॅफिस-आॅफिस में उनके रोल मुसद्दीलाल को आज भी याद किया जाता है। पंकज कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने शो के डायरेक्टर राजीव मेहरा के साथ सीरियल जबान संभाल के में भी काम किया था। ऐसे में उन्हें आॅफिस-आॅफिस में मुसद्दीलाल का रोल मिला था।

pankaj-kapoor-family
pankaj-kapoor-family pankaj-kapoor-family.j

सुर्खियों में रही पर्सनल लाइफ

पंकज कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 1979 में नीलिमा अजीम से शादी की थी। दोनों की मुलाकात नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा में हुई थी। इस शादी से उन्हें बेटा शाहिद कपूर हैं, जो फिल्म इंडस्ट्री के पॉपुलर एक्टर हैं। वहीं साल 1984 में पंकज कपूर और नीलिमा अजीम अलग हो गए थे। नीलिमा अजीम ने कहा कि तलाक लेने का फैसला पंकज कपूर का था। तलाक के चार साल बाद यानी 1989 में उन्होंने एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक से दूसरी शादी की थी। दोनों की बेटी सना कपूर हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे

ये भी पढ़े : सोरारई पोटरु के हिंदी रीमेक से अक्षय कुमार का फर्स्ट लुक वायरल, इस हाल में चाय पीते हुए दिखे अभिनेता

ये भी पढ़े : ‘पृथ्वीराज’ का नाम बदला, अब ‘सम्राट पृथ्वीराज’ के नाम से रिलीज होगी फिल्म

ये भी पढ़े : कोड एम सीजन 2 ट्रेलर : जेनिफर विगेंट स्टारर सीरीज इस दिन होगी स्ट्रीम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT