होम / छठी मैया को बेहद पसंद है ये प्रसाद, आप बनाना मत भूलना

छठी मैया को बेहद पसंद है ये प्रसाद, आप बनाना मत भूलना

Rizwana • LAST UPDATED : October 29, 2022, 4:38 pm IST

(इंडिया न्यूज़): छठी मैया को प्रसन्न करने के लिए नारियल अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि इस समय मौसम में हो रहे बदलाव के कारण सर्दी-जुखाम से बचाने के लिए नारियल का प्रयोग किया जाता है. इसे प्रसाद रूप लोगों में बांटने से सभी की सेहत में सुधार होता है.

केले का भोग

छठ पूजा के दौरान भोग में केले का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि मैया को पूजा के दौरान पूरा गुच्छा अर्पित किया जाता है. इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटकर खुद ग्रहण किया जाता है. मान्यता है कि केले का भोग लगाने से छठ मैया प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाती हैं.

चावल के लड्डू

कहते हैं कि छठ मैया को प्रसाद में चावल के लड्डू बेहद पसंद है. इन्हें विशेष रूप से चावल से तैयार किया जाता है. छठ के समय ही धान की नई फसल कटती है. ऐसे में सूर्य देव को पहले नई फसल अर्पित की जाती है. इसलिए भोग में चावल के लड्डू का भोग लगाया जाता है।

गन्ना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठ पूजा में छठी मैया के भोग के लिए गन्ना भी जरूरी है. अर्घ्य देते वक्त पूजन सामग्री में गन्ना रखना जरूरी माना गया है. माना जाता है कि इसके बिना पूजा अधूरी होती है. ऐसी मान्यता है कि सूर्य देव की कृपा से ही फसल होती है. इसलिए पूजा में सबसे पहले सूर्य देव को नई फसल का प्रसाद अर्पित किया जाता है. फसल में इस समय गन्ना ही तैयार होता है, इसलिए मां को पूजा में गन्ना अर्पित किया जाता है और प्रसाद के रूप में लोगों में बांटा जाता है.

ठेकुआ

मान्यता है कि छठ व्रत संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है. इस दिन व्रती महिलाएं 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं और छठी मैया की उपासना करती हैं. इस दिन छठी मैया को कई प्रकार के भोग लगाए जाते हैं. इसमें ठेकुए का प्रसाद सबसे प्रमुख होता है. गुड़ और आटे के मिश्रण से ये तैयार किए जाते हैं. कहा जाता है कि ठेकुए के बिना ये पूजा अधूरी मानी जाती है.

डाभ नींबू

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठी मैय्या की पूजा में विशेष फल डाभ नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है. ये देखने में बाहर से पीला और अंदर से रसीला होता है. स्वास्थ्य के लिहाज से ये नींबू वरदान से कम नहीं है. यह कई रोगों से दूर रखता है. ऐसे में कहा जाता है कि ये प्रसाद के रूप में लोगों को जरूर बांटना चाहिए.

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Aspirant: कोटा से लापता हुई 20 वर्षीय छात्रा, हुआ मामला दर्ज-Indianews
IPL 2024, GT vs RCB Live Score :रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Samantha के 37वें जन्मदिन पर सामने आया ‘बंगाराम’ का फर्स्ट लुक, खून में सनी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT