होम / जाने,मकर संक्रांति मनाने का क्या है शुभ मुहूर्त; इस दिन क्या नहीं करना चाहिए?

जाने,मकर संक्रांति मनाने का क्या है शुभ मुहूर्त; इस दिन क्या नहीं करना चाहिए?

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 13, 2023, 1:14 pm IST

इंडिया न्यूज़(Lohri and Makar Sankranti 2023): मकर संक्रांति का त्योहार हिंदुओं के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. हिंदू लोग इसे बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी यानि रविवार को पड़ रहा है. कहा जाता है कि मकर संक्रांति भगवान सूर्य के मकर में आने का पर्व है. इस पर्व के साथ देवलोक में रात्रि काल समाप्त होता है और दिन का आरंभ होता है. इसलिए शास्त्रों में इस दिन भगवान सूर्य की पूजा करने को बताया गया है.

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति 2023 का शुभ मुहूर्त 15 जनवरी 2023 सुबह 8:57 बजे रहेगी. जबकि पुण्य काल सुबह 7:15 बजे से 5:46 बजे तक रहेगा

इस दिन क्या करें

मकर संक्रांति के दिन सबसे पहले सुबह उठकर (शुभ मुहूर्त 2023 के अनुसार) पवित्र नदी में स्नान कर  साफ कपड़े पहने. अगर किसी कारण नदी में स्नान नहीं कर पाते हैं तो घर में ही स्नान कर लें.  इसके बाद तांबे के लोटे में जल लेकर और भगवान सूर्य मंत्र का जाप करते हुए उन्हें समर्पित करें. इसके साथ ही अगर आप भी मकर संक्रांति पूजा विधि के तहत भगवान शनि देव को जल चढ़ाते हैं तो आपके पास धन की कोई कमी नहीं रहती है. इस दिन दान – दक्षिणा भी करें.

इस दिन क्या न करें

मकर संक्रांति के दिन मांस और मदीराके सेवन से बचना चाहिए और सात्विक यानि सादा भोजन ही करना चाहिए. मकर संक्रांति 2023 के अनुसार किसी भी गरीब और दु:खी व्यक्ति का अपमान किसी भी दिन नहीं करना चाहिए बल्कि संभव हो तो उनकी सहायता करनी चाहिए.

Also Read: पीएम मोदी आज बजट सत्र से पहले नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों से करेंगे मुलाकात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT