होम / 4 Best Places in India to Celebrate Holi देश के इन हिस्सों में मनाई जाती है सबसे अनोखी होली

4 Best Places in India to Celebrate Holi देश के इन हिस्सों में मनाई जाती है सबसे अनोखी होली

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 17, 2022, 10:54 am IST

4 Best Places in India to Celebrate Holi

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

4 Best Places in India to Celebrate Holi भारत में रंगों का त्योहार होली बुराई पर अच्छाई की जीत और राक्षसी होलिका की हार की याद दिलाता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च यानि आज किया जाएगा और होली 18 को मनाई जाएगी। अपकों बता दें कि इस बार भद्रा दोष की वजह से होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात्रि 1 बजे बाद रहेगा। वही भारत के विभिन्न हिस्सों में रंगों का त्योहार अपने-अपने खास अंदाज में मनाया जाता है। आइये आज हम आपको बताते कहा कैसे होली मनाई जाती है।

मथुरा

Mathura Holi Quotes in Hindi

भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा शहर में हुआ था, और उन्होंने अपना बचपन वृंदावन शहर में बिताया। ब्रज एक ऐतिहासिक क्षेत्र है जिसमें मथुरा और वृंदावन के शहरों के साथ-साथ आसपास के अन्य क्षेत्र शामिल हैं। जबकि होली भारत के व्यावहारिक रूप से हर वर्ग में मनाई जाती है, यह विशेष रूप से ब्रज में प्रसिद्ध है। अपने विशिष्ट रीति-रिवाजों और परंपराओं के कारण, होली दुनिया भर से पर्यटकों और आगंतुकों को आकर्षित करती है। वृंदावन में, होली पूरे शहर को रंगों के बहुरूपदर्शक में बदल देती है जो देखने लायक है

बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली, कोसी में होलिका दहन, और वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में रंगीन होली, बलदेव मथुरा में होली उत्सव, वृंदावन में होली और आस-पास के जिलों से जुड़े पांच महत्वपूर्ण उत्सव हैं। वृंदावन में होली रंगीन पानी और गुलाल के साथ मनाई जाती है, एक प्रकार का रंग जो फूलों और केसर जैसे कार्बनिक पदार्थों से प्राप्त होता है। मंदिर के पुजारी सभी पर रंग बिखेरने के लिए बाल्टी, पानी की पिस्तौल और अन्य साधनों का इस्तेमाल करते हैं। पृष्ठभूमि में भक्ति संगीत की उपस्थिति से माहौल और बढ़ जाता है, जिसमें लोग दर्शनीय स्थलों की धुन पर नाचते हैं।

जयपुर

3d64f50ce4f1a6f1bcd59f2f8ac024f6--holi-powder-the-color-run

जयपुर एक स्वागत योग्य शहर है जो न केवल भूमि की सांस्कृतिक विरासत को संजोता है, बल्कि अपने आगंतुकों को हमेशा संतुष्ट करने की परंपरा को भी कायम रखता है। शहर में लगभग सभी का खुले दिल से स्वागत किया जाता है। और होली कोई अपवाद नहीं है। आपको साल के इस समय शहर में होने वाली कुछ सबसे रोमांचक पार्टियों और कार्यक्रम देखने को मिलेंगे, जिन्हें आपको याद नहीं करना चाहिए। और अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से महान हैं, तो पढ़ते रहें। बस इन घटनाओं में से प्रत्येक का समय, तिथि और लागत लिखें, और रंग और उत्साह से घिरे रहने के लिए तैयार रहें।

होली पर जयपुर वासी अपने घरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाते हैं और अपने सामने के दरवाजों के पास रंगोली बनाते हैं। शहर के साथ-साथ घर भी आकर्षक ढंग से अलंकृत है। जब पर्यटक इस समय जयपुर आते हैं, तो वे देखेंगे कि शहर जीवंत रंगों और सजावटी चीजों से सज्जित है। मीठा शकरपारा समेत कई अन्य स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों सहित कई तरह की मिठाइयाँ तैयार करते हैं। अपने होली समारोह के लिए वाटर कलर, गुलाल या सूखे रंग, और पिचकारी खरीदते समय, युवा और बूढ़े दोनों खुशी और जुनून से भरे होते हैं।

उदयपुर

cropped-Holi_GettyImages-926178308-scaled-1.webp

न केवल राजस्थान में बल्कि पूरे देश में, उदयपुर अपने शानदार और शाही होली उत्सव के लिए जाना जाता है। उदयपुर में होली दो दिनों तक मनाई जाती है। होलिका दहन, जो होली से एक दिन पहले होता है, उदयपुर में होली समारोह की शुरुआत है। मेवाड़ होलिका दहन के रूप में जाना जाने वाला दहन सिटी पैलेस के मैदान में होता है। पुराने उदयपुर के विभिन्न स्थानों पर स्थानीय लोग सूखे और गीले रंगों, वाटर पिस्टल और गुब्बारों से खेलते हैं। राहगीरों पर रंगीन पानी से भरी बाल्टी फेंकी जाती है। घरों में पारंपरिक व्यंजन तैयार किए जाते हैं, और स्थानीय लोग उत्सव मनाने के लिए लोक गीत गाते और गाते हैं।

पुष्कर

500+ Holi sad quotes in Hindi

पुष्कर का विशिष्ट आकर्षण है जो इसे राजस्थान के बाकी हिस्सों से अलग करता है। आश्चर्यजनक ऊंट मेले और होली महोत्सव ने इसे पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया है। पुष्कर में होली एक बार का जीवन भर का अनुभव है जो हर किसी को कम से कम एक बार अवश्य करना चाहिए। होली, जिसे रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में अपनी सकारात्मक भावनाओं के लिए मनाया जाता है। इस अविश्वसनीय रूप से रोमांचक दिन में आपके लिए हैशटैग एडवेंचर की योजना है। विदेशी सैलानी स्थानीय लोगों के साथ मिलकर रंगों और गुलाल से जमकर होली खेलते हैं। इस दौरान कपड़े फाड़ने की अनोखी प्रतियोगिता होती है। इसका नजारा देखने के लिए लोग सुबह से ही अपनी छतों पर बैठे हैं।

Also Read : Holika Dahan : अग्नि की दिशा बताती है सालभर के शुभ-अशुभ फलों की प्राप्ति का राज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT