होम / Holi 2024: यूपी के बाजारों में होली से पहले बढ़ी रौनकता, सर्राफा बाजारों में चांदी की पिचकारी और बाल्टी की धूम

Holi 2024: यूपी के बाजारों में होली से पहले बढ़ी रौनकता, सर्राफा बाजारों में चांदी की पिचकारी और बाल्टी की धूम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 19, 2024, 12:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), अजय त्रिवेदी, Holi 2024: इस बार होली में उत्तर प्रदेश की बाजारों में चांदी की पिचकारी और रंग खिलौने के सामान धूम मचा रहे हैं। अवध की नवाबी परंपरा में चांदी की पिचकारी से होली खेलने कों एक बार फिर से चलन में लाने के लिए राजधानी लखनऊ के सर्राफा बाजारों में कई आयटम मिल रहे हैं। लखनऊ के ज्वैलर्स ने खासा होली के लिए चांदी की पिचकारी, रंगों की बाल्टी और गुलाल रखने की कटोरियां बाजार में उतारी है। चांदी की पिचकारी या रंगो की बाल्टी महज सजावटी पीस नहीं बल्कि बाकायदा होली खेलने के उद्देश्य से तैयार की गई हैं। आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के यूपी संयोजक विनोद महेश्वरी ने बताया कि वैसे तो पिछले साल भी चांदी की पिचकारी और बाल्टी की बिक्री हुई थी। परंतु, इस बार इसका ज्यादा जोर है।

प्रियजनों को लोग भेंट कर रहे चांदी के समान

विनोद के मुताबिक, लोग रंग खेलने और प्रियजनों को भेंट देने के लिए इनकी खरीद कर रहे हैं। अवध में होली के त्योहार पर दामाद के घर चांदी की पिचकारी भेंट करने या इससे होली खेलने की परंपरा रही है, जो अब फिर से जिंदा हो रही है। उनका कहना है कि पिछले कई साल कोरोना महामारी की भेंट चढ़ जाने के बाद पिछले साल से बाजार बेहतर होना शुरु हुआ था। इस बार सर्राफा बाजार में पहले के मुकाबले तो खासी रौनक नजर आ रही है। खास बात यह है कि चांदी की पिचकारी हो, बाल्टी हो या कटोरियां ये सभी स्थानीय कारीगरों की मदद से तैयार हुई है। खुद महेश्वरी ने बिक्री के लिए चांदी की पिचकारी व रंगों की बाल्टी डिजायन करवाई है।

ये भी पढ़ें:- Holi 2024: भारत में रंगों का त्योहार मनाने के लिए 10 सबसे लोकप्रिय जगह

अलग-अलग डिज़ाइन में पिचकारी मौजूद

दरअसल, लखनऊ के सर्राफा कारोबारियों के यहां चांदी की पिचकारी और बाल्टी आलग-अलग आकार और कीमतों में उपलब्ध हैं। विनोद महेश्वरी के अनुसार, चांदी की पिचकारी 200 व 250 ग्राम तो बाल्टी 500 और 700 ग्राम के वजन में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है। पिचकारी 2000 रुपये से लेकर 50000 रुपये तक की कीमत में मौजूद है। उनका कहना है कि सभी की जेब को ध्यान में रखते हुए चांदी की परत चढ़ी और प्लास्टिक के बेस वाली पिचकारी भी बाजार में उपलब्ध हैं। जिनकी कीमत 1000 रुपये से शुरु होकर 5000 और 10000 रुपये तक हैं। ज्वैलर्स की दुकानों पर गिफ्ट वाक्स के तौर पर भी होली के लिए चांदी के आयटम मौजूद हैं। इनमें गुलाल रखने के लिए चांदी की कटोरियों का सेट, तश्तरी, बाल स्वरूप में भगवान कृष्ण और पिचकारी वगैरा हैं।

ये भी पढ़ें:- UP Women Suicide Case: यूपी में महिला ने की आत्महत्या, ससुराल के घर में परिवारवालों ने लगाई आग, 2 की मौत

कोरोना के बाद पहली बार बाजारों में रौनक

विनोद महेश्वरी ने आगे बताया कि इत्र लगाने की सलाई सहित बोतल, सौंफ इलाइची के डिब्बों के सजावटी सेट भी होली पर बाजार की मांग में हैं। पिछले साल की तुलना में देखें तो कीमतों में कोई खास इजाफा तो नहीं हुआ है। लेकिन, इस बार चांदी की फैंसी पिचकारियों और बाल्टी की मांग जरुर बढ़ गई है। वहीं लखनऊ में सबसे बड़े चौक सर्राफा बजार में कारोबारियों का कहना है कि सहालग का सीजन न होने के बाद भी खरीददारों की कमी नही है। इस बार त्योहार में बाजार में पहले जैसी रंगत नजर आ रही है और लोग खर्च करने से नहीं हिचक रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- Narayan Murthy: इंफोसिस सह-संस्थापक नारायण मूर्ति ने लिया बड़ा फैसला, 4 महीने के पोते को गिफ्ट किया 240 करोड़ के शेयर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT