होम / Holi Special Trains: इंडियन रेलवे ने होली पर दी 30 लाख लोगों को सौगात, घर जाने वालों के लिए किया खास इंतजाम

Holi Special Trains: इंडियन रेलवे ने होली पर दी 30 लाख लोगों को सौगात, घर जाने वालों के लिए किया खास इंतजाम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 8:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi Special Trains: हिंदू धर्म के लिए खास त्योहारों में से एक रंगों का त्‍योहार होली की तारीख करीब आ चुकी है। देश के अलग-अलग शहरों में कामकाज के चलते रहने वाले लोग अब होली के मौके पर अपने घर गांव जाने की तैयारी कर रहे है। जिसको देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी कमर कस ली है। दरअसल, त्योहार के दिनों में ट्रेनों में यात्र‍ियों की भारी भीड़ के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने खास इंतजाम क‍िए हैं। भारतीय रेलवे ने होली स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा बड़ी संख्‍या में ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच के भी इंतजाम क‍िए हैं।

रेलवे ने किया त्योहार के लिए खास इंतजाम

बता दें कि, होली में यात्र‍ियों की सुव‍िधा को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से व्यापक योजना की घोषणा की गई है। रेल मंत्री ने शुक्रवार (22 मार्च) को कहा कि ट्रेनों में होली के अवसर पर यात्र‍ियों की भीड़ बढ़ जाती है। इस वजह से रेलवे की ओर से यात्रियों की सुव‍िधा के ल‍िए भी व‍िस्‍तर‍ित योजना तैयार की गई है। रेलवे अधिकारियों की तरफ से यात्र‍ियों की हर सुव‍िधा के ल‍िए पूरी तैयारी की जा रही है। रेल मंत्री ने आगे कहा क‍ि रेलवे की ओर से होली के पर्व पर यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए 30 लाख से अधिक एडिशनल बर्थ उपलब्‍ध करवाने की व्‍यवस्‍था की है। साथ ही फेस्‍ट‍िव सीजन में रेलवे की ओर से 1098 अत‍िर‍िक्‍त स्‍पेशल ट्रेनों के साथ 571 होली स्‍पेशल ट्रेनों को संचालन क‍िया जा रहा है।

Arvind Kejriwal Arrest: ED के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे केजरीवाल, गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को दी चुनौती

इन शहरों से संचाल‍ित हो रहीं बड़ी संख्‍या में ट्रेनें

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे ने यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं का व‍िशेष ध्यान रखते हुए स्टेशनों पर 24×7 मॉनिटरिंग के इंतजाम भी क‍िए हैं। उन्होंने आगे कहा क‍ि होली के मद्देनजर यात्रियों या आख‍िर समय में उमड़ने वाली यात्र‍ियों की भीड़ से न‍िपटने के भी व‍िशेष इंतजामात क‍िए गए हैं। साथ ही मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आदि जैसे बड़े शहरों से एड‍िशनल 11 अनारक्षित रेक की योजना भी बनाई जा रही है। वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश आदि से यात्र‍ियों की अत‍िरि‍क्‍त भीड़ से न‍िपटने के ल‍िए रोजाना औसतन करीब 1,400 रेगुलर ट्रेनें संचाल‍ित की जा रही हैं।

Taiwan On TikTok: टिकटॉक को इस देश ने घोषित किया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा, पहले ही अमेरिका दे चुका है झटका

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT