होम / कार्तिक मास की शिवरात्रि के दिन बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

कार्तिक मास की शिवरात्रि के दिन बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 15, 2022, 4:04 pm IST

Masik Shivratri 2022 Kartik Month: हिंदू धर्म में कार्तिक मास को बहुत ही शुभ माना गया है। इस पवित्र मास में पूजा-पाठ और अनुष्ठान करने से भक्तों को बहुत लाभ मिलता है। बता दें कि कार्तिक मास में मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ की उपासना करने से भक्तों को बहुत लाभ मिलता है। अक्टूबर महीने में मासिक शिवरात्रि व्रत कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि अर्थात 23 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा।

वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि

इस दिन धनतेरस पर्व होने की वजह से इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परिवार के सभी समस्याएं दूर हो जाती है। यहां आपको बताते हैं मासिक शिवरात्रि 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त।

मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त

ज्योतिष पंचांग के अनुसार बताया जा रहा है कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 23 अक्टूबर के दिन शाम 6:03 से प्रारंभ हो जाएगी और इसका समापन अगले दिन 24 अक्टूबर को शाम 5:27 पर होगा। मासिक शिवरात्रि के दिन रात्रि के समय पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ होता है।

उदया तिथि 23 अक्टूबर को होने की वजह से इसी दिन व्रत भी रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार पूजा मुहूर्त 23 अक्टूबर को रात 11:30 से 24 अक्टूबर प्रातः 12:37 तक रहेगा।

मासिक शिवरात्रि महत्व

शास्त्रों के अनुसार कार्तिक मास भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित है। इसलिए इस मास में भगवान शिव की उपासना करने से भक्तों को धन, ऐश्वर्य, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। पुराणों के अनुसार भगवान शिव और विष्णु एक दूसरे के अंतरात्मा हैं। इसलिए मास्क शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी उपासना जरूर करें।

इस मंत्र का करें जाप

संध्या काल में तुलसी के सामने दीपक जलाएं और 11 बार ‘आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।।’ इस मंत्र का जाप करें। रात्रि के समय भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करें और रुद्राभिषेक करें।

 

ये भी पढ़े: Ahoi Ashtami: इस दिन रखा जाएगा अहोई अष्टमी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Army Air Corps: किंग चार्ल्स ने प्रिंस विलियम को सौंपी सैन्य उपाधि, प्रिंस हैरी के आंखो में आए आंसू -India News
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर 38% मतदान, 35 वर्षों में रिकॉर्ड सबसे अधिक- Indianews
Trump vs Biden: जो बिडेन को ट्रंप ने 5 राज्यों में पछाड़ा, ताजा सर्वेक्षण से चला पता -India News
Sushil Modi Death: छात्र राजनीति, डिप्टी सीएम…, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी का कैसा रहा जीवन का सफर- Indianews
Indonesia volcano erupts: इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 5 किमी ऊंचा दिखा राख का बादल- Indianews
Prince William: प्रिंस विलियम ने भरा अपाचे हेलीकॉप्टर में उड़ान, किंग चार्ल्स ने सौंपी कमान -India News
Russia-Ukraine: यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और विदेश मंत्री ने सर्बिया का किया दौरा, रूस से तल्खियां कम होने की संभावना- Indianews
ADVERTISEMENT