होम / Diwali Cleaning Hacks: गंदे पड़े हुए स्विच बोर्ड को इस तरह से करें चकाचक साफ

Diwali Cleaning Hacks: गंदे पड़े हुए स्विच बोर्ड को इस तरह से करें चकाचक साफ

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 28, 2022, 4:01 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Clean the dirty switch board in this way): जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है वैसे ही महिलाओं की टेंशन बढ़ती जा रही है। आखिर घर की सफाई कैसे की जाए। अगर बात करें तो साल भर से जो इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड साफ नहीं हुए हैं और पूरी तरह से गंदे हो चुके हैं उन्हें साफ करना और टफ काम होता है। ऐसे में आज आपकी इस परेशानी को हम दूर करते हैं और आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स और तरीके जिससे आप आसानी से स्विच बोर्ड को साफ कर सकते हैं और उसे नए जैसा चकाचक कर सकते हैं।

इस तरह से स्विच बोर्ड को क्लीन करें

बता दें कि, इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले सभी स्विच को मेन पावर से बंद कर दें, ताकि सफाई करते समय आपको किसी प्रकार का कोई करंट ना लगे। गंदे स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड बेहद कारगर होता है, इससे आप घर के सभी स्विच बोर्ड को आसानी से साफ कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे किचन की चिकनाई, जंग के निशान, दरवाजों की कालिख को भी आसानी से साफ किया जा सकता है।

इस तरह से प्रयोग करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड

  1. स्विच बोर्ड साफ करने के लिए दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड लिक्विड या पाउडर लें और इसे एक कप पानी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

2. अब इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक स्प्रे बोतल में भर लें।

3. अब जिन भी स्विच बोर्ड की आपको सफाई करनी है उसका स्विच ऑफ करके इसे उसके ऊपर इसे स्प्रे करें और 2 मिनट स्विच बोर्ड पर लगा रहने दें।

4. अब एक क्लीनिंग ब्रश या फिर पुराने टूथब्रश से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें और एक कपड़े से पोछ लें। इससे स्विच बोर्ड नए जैसे चमक जाएंगे।

बेकिंग सोडा हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें उपयोग

  1. इसके साथ ही अगर कुछ ज्यादा ही स्विच बोर्ड गंदे है तो आप बेकिंग सोडा हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें उपयोग या आपको किचन की चिकनाई साफ करनी है तो एक कप पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें।

2. अब इसमें दो तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर 5 मिनट से रख दें।

3. अब इस मिश्रण को स्विच बोर्ड पर लगाकर छोड़ दें और पुराने ब्रश से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें।

ध्यान रखे- स्विच बोर्ड की सफाई करने के बाद 30 मिनट तक मेन स्विच को ऑन ना करें, क्योंकि इससे इसमें नमी हो सकती है और स्विच ऑन करने से आपको करंट लग सकता है। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो आप चप्पल पहन के सारे स्विच ऑन कर सकते हैं.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT