होम / Diwali 2021 : दीवाली से पहले अवैध तौर पर महंगे बिकते हैं उल्लू, क्यों

Diwali 2021 : दीवाली से पहले अवैध तौर पर महंगे बिकते हैं उल्लू, क्यों

Sunita • LAST UPDATED : October 28, 2021, 2:18 pm IST

Diwali 2021 : दीवाली से पहले अचानक उल्लू की महत्ता बढ़ जाती है। उन्हें दीपावली के अवसर पर होने वाली पूजा और तंत्र मंत्र में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दीपावली से पहले अचानक उल्लू का महत्व बढ़ जाता है। उन्हें दीपावली के अवसर पर होने वाली पूजा और तंत्र मंत्र में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

10 से 15 हजार का एक उल्लू Diwali 2021

दिवाली के कुछ दिन पहले से ही अवैध पक्षी विक्रेता एक-एक उल्लू को ऊंची कीमतों पर बेचने लगते हैं। उनके दाम 10 से 15 हजार रुपए तक पहुंच जाते हैं। अगर उसका वजन ठीक है और रंग गहरा तो समझिए कीमत और ज्यादा भी हो सकती है। यूं भी दीपावली के समय उल्लू देखना बहुत शुभ माना जाता है। दीपावली का समय नजदीक है।

बस चंद रोज बाद दीपावली का त्योहार है। माना जाता है कि इस त्योहार पर काफी तंत्र-मंत्र की क्रियाएं भी होती हैं। इस त्योहार से ठीक पहले अवैध पक्षी बाजार में उल्लू अचानक दुर्लभ हो जाते हैं। इनके दाम तेजी से बढ़ जाते हैं। लोग उन्हें 10-15हजार की कीमत देकर भी खरीदने लगते हैं। दरअसल दीपावली की मान्यताओं से उल्लू बहुत गहरे तक जुड़ा है।

क्योंकि लक्ष्मी का वाहन है उल्लू Diwali 2021

हिंदू मान्यताएं कहती हैं कि लक्ष्मी उल्लू की सवारी करती है। वहीं कहीं-कहीं इसका भी जिक्र मिलता है कि उलूकराज लक्ष्मी के सिर्फ साथ चलते है। सवारी तो वो हाथी की करती हैं। बहरहाल मान्यताएं चाहे जितनी अलग बातें कहें दीपावली से उल्लुओं का गहरा ताल्लुक जुड़ गया है।

माना जाता है कि दीपावली के रोज उल्लू की बलि देने से लक्ष्मीजी हमेशा के लिए घर में बस जाती हैं। उल्लुओं के धन-समृद्धि से सीधे संबंध या शगुन-अपशगुन को लेकर ढेरों किस्से-कहानियां ग्रीक और एशियन देशों में प्रचलित हैं। मुश्किल से मुश्किल हालातों में आखिरी समय तक सर्वाइव कर पाने वाला ये पक्षी अपनी इसी विशेषता के चलते पुराणों के अनुसार तंत्र साधना के लिए सबसे उत्तम माना गया है।

लक्ष्मी की बड़ी बहन से जोड़ते हैं इसे Diwali 2021

बड़ी-बड़ी आंखों वाला निरीह सा ये पक्षी हिंदू विश्वासों से सीधा जुड़ा हुआ है। तो इसकी बड़ी वजह उसकी विशेषताएं हैं। चूंकि ये निशाचर है, एकांतप्रिय है और दिनभर कानों को चुभने वाली आवाज निकालता है। इसलिए इसे अलक्ष्मी भी माना जाता है यानी लक्ष्मी की बड़ी बहन जो दुर्भाग्य की देवी हैं और उन्हीं के साथ जाती है। जिसके पूर्वजन्मों का हिसाब चुकाया जाना बाकी हो। एक मान्यता है कि लक्ष्मी का जन्म अमृत और उनकी बड़ी बहन अलक्ष्मी का जन्म हालाहल यानी विष से हुआ था।

सफेद उल्लू के लिए अलग-अलग मान्यताएं Diwali 2021

दीपावली के साथ उल्लुओं के संबंध पर भी विभिन्न मान्यताएं हैं। पुराणों में इसका जिक्र मिलता है कि श्री लक्ष्मी विशालकाय सफेद उल्लू पर विराजती हैं। यही वजह है कि किसी भी बंगाली घर में जाएं वहां घर आए उल्लू को कभी भी उड़ाया नहीं जाता चाहे वो कितनी ही तीखी आवाज निकालता रहे। खासकर सफेद उल्लू को वहां खास मेहमान की तरह देखा जाता है। जिसका लक्ष्मी जी से सीधा ताल्लुक है।

तांत्रिक साधना में उलूक तंत्र Diwali 2021

तांत्रिक साधना के लिए बनी किताबों में उलूक तंत्र का जिक्र मिलता है। उसपर पर कई कहानियां है। जिनमें से खास प्रचलित कहानी के अनुसार एक बार हरिद्वार में राजा दक्ष ने यज्ञ किया था। इसमें उन्होंने भगवान शिव को नहीं बुलाया था। शिव की उपेक्षा पर भगवान विष्णु भी क्रोधित हुए और उन्होंने ब्राह्मणों को विद्याविहीन होने का शाप दे दिया। इससे नाराज भृगु ॠषि ने विष्णु की छाती पर पांव रख दिया। यह देखकर लक्ष्मी ने ब्राह्मणों को धन-धान्य से विमुख होने का शाप दे दिया।

इस उल्लू की रहती है तलाश Diwali 2021

वाइल्ड लाइफ एसओएस के आंकड़ों के अनुसार रॉक आउल या ईगल आउल की दिवाली के दौरान सबसे ज्यादा मांग रहती हैं। ऐसा माना जाता है कि इनमें तांत्रिक शक्तियां होती हैं और घर या व्यावसायिक संस्थान के भीतर इनकी बलि से सुख-समृद्धि हमेशा के लिए पैर तोड़कर वहीं ठहर जाती है। यही वजह है कि दिवाली के कुछ दिन पहले से ही अवैध पक्षी विक्रेता एक-एक उल्लू को 10-10 हजार में बेचते हैं। इस पक्षी के वजन उसके रंग और दूसरी विशेषताओं को देखकर दाम तय होता है।

उल्लू को पकड़ना और बेचना अपराध Diwali 2021

यहां यह भी साफ कर दें कि भारतीय वन्य जीव अधिनियम 1972 की अनुसूची-1 के तहत उल्लू संरक्षित पक्षियों के तहत आता है और उसे पकड़ने-बेचने पर तीन साल या उससे ज्यादा की सजा का नियम है। लेकिन दिवाली पर इस प्रावधान की जबर्दस्त अनदेखी होती है।

Read Also : PNB Profit up 78 Per Cent to Rs 1105 Crore पीएनबी का मुनाफा 78 प्रतिशत बढ़कर 1,105 करोड़ रुपये

Read Also : T20 World Cup आज आस्ट्रेलिया के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

Read Also : Neeraj Chopra Recomended For Khel Ratna Award: नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों का खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नाम प्रस्तावित

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

Diwali 2021

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 Playoffs Scenario: जानें CSK को पीछे छोड़ प्लेऑफ़ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है RCB-Indianews
PM Modi in Varanasi: नामांकन से एक दिन पहले पीएम मोदी का वाराणसी में मेगा रोड शो, लोगों ने फूल बरसा कर किया स्वागत
Kia Krystal से अब गाड़ियों की सर्विसिंग होगी आसान, लाइव-स्ट्रीमिंग से दिए जाएंगे सभी सवालों के जवाब-Indianews
Tej Pratap Yadav: तेज प्रताप ने खोया आपा, अपने ही कार्यकर्ता के साथ की हाथापाई, वीडियो वायरल- Indianews
मदर्स डे पर Priyanka Chopra ने मां और सास को दी शुभकामनाएं, Nick Jonas ने भी बेटी मालती के लिए किया खास पोस्ट -Indianews
India-Iran Deal: भारत और ईरान साथ-साथ, चाबहार बंदरगाह पर 10 साल के समझौते पर किया हस्ताक्षर-Indianews
PM मोदी के खिलाफ ECI को कार्रवाई की मांग वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट से खारिज, क्या था मामला?-Indianews
ADVERTISEMENT