होम / Diwali 2021 रहें सावधान! दीपावली पर ये चीजें पहुंचा सकती हैं नुकसान

Diwali 2021 रहें सावधान! दीपावली पर ये चीजें पहुंचा सकती हैं नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : November 4, 2021, 2:44 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला :

Diwali 2021 : भारत में दीपावली, होली, दशहरा जैसे त्योहारों को बड़े ही धूमधाम और भव्य तरीके से मनाया जाता है। खासकर दीपावली में घरों की सजावट से लेकर खान पान का लंबा सिलसिला जारी रहता है। यह धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज के बाद तक चलता रहता है।

ऐसे में अगर सावधानीपूर्वक ना रहा जाए तो सेहत पर इसका दुष्प्रभाव भी देखने को मिलता है। तो आज हम आपको ऐसी ही कई चीजों के बारे में बताएंगे जिन से सावधान रहकर आप अपने दीपावली को खुशहाली के साथ मना पाएंगे।

नकली मिठाइयों से रहें सावधान (Diwali 2021)

त्योहार चाहे कोई भी हो, मुंह मीठा करने का चलन बहुत ही पुराना है। भारत में मिठाइयों को लेकर लोगों के अंदर अलग ही क्रेज रहता है। त्योहारों के दौरान आपको मिठाईयों की बहुत सारी वैराइटी देखने को मिल जाएगी। हालांकि बाजारीकरण के इस दौर में व्यापारी मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं और नकली मिठाइयों का कारोबार खूब तेजी से फैलने लगा है।

त्योहारों में मिठाइयों की डिमांड ज्यादा होती है, ऐसे में नकली, खराब क्वालिटी की मिठाइयां बाजार में धड़ल्ले से बिकनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में त्योहार के दौरान आप भी बाजार से भर भर के मिठाई अपने घर लाते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। कई बार यह जहरीली मिठाइयां जो कि सिंथेटिक चीजों और नकली सामानों से मिलकर तैयार की जाती हैं, वह आपकी सेहत के लिए जहर के बराबर कार्य करती हैं।

इसके दुष्प्रभाव होते हैं स्थायी (Diwali 2021)

इनके दुष्प्रभाव से स्थाई तौर पर आपके अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपके लिए मिठाई खरीदना अनिवार्य ही है, तो आप उन्हीं दुकान से मिठाई लें, जिन पर आपको पूरा भरोसा है कि वह मिलावट नहीं करेंगे। इतना ही नहीं, आप वही मिठाई लें, जिसमें मिलावट की सम्भावना कम हो। जितना संभव हो सके बाजार की कृत्रिम मिठाइयों को अवॉइड करें और घर पर ही कुछ मीठा बना लें।

नकली डेयरी प्रोडक्ट से बचें (Diwali 2021)

त्योहारों में डेयरी प्रोडक्ट की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ जाती है। इसमें खोया, दूध, पनीर आदि शामिल हैं। जैसा कि सभी जानते हैं जब डिमांड होगी तो उसको पूरा करने के लिए और मुनाफा कमाने के लिए तेजी से मिलावट किया जायेगा और नकली डेयरी प्रोडक्ट को बाजार में उतारा जायेगा।

अक्सर आप खबरों में पढ़ते या सुनते होंगे कि मिलावटखोर यूरिया और डिटर्जेंट तथा केमिकल की सहायता से नकली दूध तैयार करते हैं। ऐसे ही सिंथेटिक खोया और पनीर भी बाजार में उतारा जाता है। ऐसे में त्योहारों के दौरान बाजार से दूध, खोया और पनीर खरीदने से पूर्व 100 बार जरूर सोचें।

पटाखों से भी रहें सावधान (Diwali 2021)

दीपावली रौशनी का त्योहार है और पुराने समय से ही लोग अपने घरों में दिए जलाकर अपनी खुशी का इजहार करते आए हैं और इस त्योहार को मनाते हैं। लेकिन आज के दिन पटाखे फोड़ने की परंपरा कब हमारे त्योहार में घुस गई, किसी को शायद ही इसका पता होगा। यह इस कदर बढ़ गया है कि लोगों की मानसिकता का फायदा उठाकर मार्केट में खतरनाक और नकली पटाखे तक धड़ल्ले से बेचे जाने लगे हैं।

ये नकली पटाखे ना केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि इंसानों की सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह साबित होते हैं। नकली पटाखों से निकलने वाली जहरीली गैस से ना केवल आपके फेफड़े क्षतिग्रस्त होते हैं, बल्कि इनके धुएं से बच्चों और बुजुर्गों को सांस लेने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप भारत सरकार द्वारा तय किए गए मानक के अनुसार ग्रीन पटाखे ही खरीदें और ऐसे पटाखों का प्रयोग करें जो कि आवाज में हल्के हों और अधिक धुंआ उत्पन्न नहीं करते हों। साथ ही बच्चों द्वारा पटाखे चलाने को लेकर भी आपको खासा अलर्ट रहना चाहिए।

अत्यधिक आइली और मीठा खाना (Diwali 2021)

त्योहारों के दौरान घरों में खूब पकवान पकते हैं और लोग जमके इसका मजा उठाते हैं। इतना ही नहीं अपने घर के साथ-साथ रिश्तेदारों और पड़ोसियों के घरों से भी हमें न्योता आते हैं पकवानों को खाने के लिए। ऐसे में त्योहारों के दौरान बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि घर का खाना कितना भी शुद्ध क्यों ना हो, लेकिन आयली और मसालेदार खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है।

इस समय है सावधान रहने की जरूरत (Diwali 2021)

त्योहारों के दौरान आपको सावधान हो जाने की जरूरत है, क्योंकि इस दौरान तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता है जो कि कहीं ना कहीं आप को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में त्योहारों के दौरान संतुलित आहार लेना बहुत आवश्यक है और ऐसा नहीं है कि आप बिल्कुल ही पकवानों से तौबा कर लें, बल्कि इन्हें संतुलित मात्रा में लेंगे तो आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

बाजार में मिलने वाले ड्रिंक (Diwali 2021)

त्योहारों के दौरान हम अक्सर बाजार से ड्रिंक ले आते हैं, जिनमें कोल्ड ड्रिंक और फ्लेवर वाले जूस शामिल होते हैं। इन ड्रिंक्स में कई तरीके के केमिकल और आर्टिफिशियल कलर होते हैं, इसलिए हमें इन चीजों से परहेज करना चाहिए। हमें कोशिश करनी चाहिए कि घर पर ही ताजे फलों का जूस तैयार किया जाए जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

(Diwali 2021)

Read Also : Symptoms Of Depression डिप्रेशन की शिकार महिलाओं में दिख सकते हैं ये लक्षण

Connect With Us : : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indonesia volcano erupts: इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 5 किमी ऊंचा दिखा राख का बादल- Indianews
Prince William: प्रिंस विलियम ने भरा अपाचे हेलीकॉप्टर में उड़ान, किंग चार्ल्स ने सौंपी कमान -India News
Russia-Ukraine: यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और विदेश मंत्री ने सर्बिया का किया दौरा, रूस से तल्खियां कम होने की संभावना- Indianews
India Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी आर्थिक मदद, विदेश मंत्री के दौरे के बाद लिया फैसला -India News
Shehbaz Sharif: PAK पीएम शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, भाई नवाज के लिए बनाया रास्ता -India News
Pakistan: पाकिस्तानी करेंसी पर अब जुल्फिकार अली भुट्टो की होगी फोटो? पीपीपी ने की राष्ट्रीय नायक घोषित करने की मांग- Indianews
Deepfake videos: रूसी महिलाएं क्यों करना चाहती हैं चीनी पुरुषों से शादी? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews
ADVERTISEMENT