होम / कल बैकुंठ चतुर्दशी पर जरूर करें ये आसान उपाय, मिलेगा विशेष लाभ, होगी बैकुंठ धाम की प्राप्ति

कल बैकुंठ चतुर्दशी पर जरूर करें ये आसान उपाय, मिलेगा विशेष लाभ, होगी बैकुंठ धाम की प्राप्ति

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 5, 2022, 8:11 pm IST

Vaikuntha Chaturdashi 2022 Upay: हिन्दू धर्म में कार्तिक मास को बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। हर साल इस मास में पड़ने वाले व्रतों का बहुत अधिक महत्व होता है। बता दें कि देव दीपावली से ठीक एक दिन पहले बैकुंठ चतुर्दशी व्रत रखा जाता है। ये व्रत हर साल के कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु और महादेव की विधिवत पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही उन्हें मृत्यु के उपरांत बैकुंठ धाम में स्थान प्राप्त होता है।

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल बैकुंठ चतुर्दशी व्रत 6 नवम्बर के दिन रखा जाएगा। शास्त्रों में इस दिन के उपलक्ष में कुछ उपाय बताए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। यहां जानें जरुरी उपाय।

बैकुंठ चतुर्दशी पर जरूर करें ये उपाय

  • शास्त्रों में बताया गया है कि बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु और शिव की पूजा एक साथ की जाती है। इसी एक दिन भगवान शिव को तुलसी पत्र अर्पित किया जाता है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी भक्तों से प्रसन्न होती हैं। साथ ही इस दिन भगवान विष्णु को बेलपत्र जरूर अर्पित करना चाहिए। बताया जाता है कि ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं। साथ ही भक्तों को बैकुंठ में स्थान देते हैं।
  • इसके साथ बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान शिव को तीन तुलसी पत्र अर्पित करें और पूजा के बाद उन्हें जल से भरे हुए ताम्बे के पात्र में रख दें। अगले दिन स्नान-ध्यान के बाद उस जल का छिड़काव पुरे घर में करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मकता समाप्त हो जाती है और घर में सुक्झ-समृद्धि आती है।
  • इसके साथ शास्त्रों में ये भी बताया गया है कि बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु को कमल के फूल अर्पित करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके लिए 108 फूल सबसे उपयुक्त माने जाते हैं। लेकिन जितना व्यक्ति को मिल जाए, वो भी मान्य होंगे। इसके साथ भगवान शिव को इस दिन कमल के साथ सफेद चंदन भी अर्पित करें, जिससे आपको कईं गुणा विशेष लाभ मिलेगा।
  • शास्त्रों में एक उपाय ये भी बताया गया है कि इस दिन भगवान विष्णु को 3 बेलपत्र अर्पित करें। इसके बाद इन्हें अगले दिन तिजोरी में सम्भालकर रख दें। ऐसा करने से घर की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है और धन वृद्धि होती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT